जल्द खत्म होगी लाल बालू की किल्लत, आम जनता को आसानी से मिलेगी बालू

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

दुकानदारों से रायल्टी जमाकरा कर सड़क मार्ग से बालू को किया जाएगा प्रोत्साहित

 बैरिया(बलिया)। जनपद की बड़ी समस्याओं में एक लाल बालू की किल्लत है. अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो इसका भी समाधान जल्द ही हो जाएगा. जिलाधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने खनन अधिकारी अशोक कुमार व थानाध्यक्ष बैरिया को निर्देश दिया है कि बालू बेचने वाले दुकानदारों को प्रोत्साहित करें कि रायल्टी जमा करके बालू लाएं, और स्टॉक मेंटेन करते हुए खुदरा में बेचें. इससे आम जनता को आसानी से व राहत भरी कीमत पर बालू मिल सकेगी.
बता दें कि अवैध रूप से नदी के रास्ते आई लाल बालू जब्त कर ली गई है. जिसकी नीलामी 26 दिसम्बर को होनी है. जब्त बालू का जायजा लेने जिकाधिकारी व एसपी सोमवार को बैरिया के जेपीनगर, भुवन टोला क्षेत्र में नदी किनारे निकले थे. भंडारित की गई बालू को देखा.

जब्त बालू मौजूद, अधिकारियों ने लिया जायजा

जब्त बालू के गायब हो जाने के सम्बंध में समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों को गम्भीरता से लेते हुए डीएम व एसपी ने सोमवार को नदी इलाकों में निरीक्षण करने पहुँचे. पाया कि जब्त बालू मौजूद है और बालू पर उगी छोटी-छोटी घास यह बता रही है कि बालू जस की तस पड़ी हुई है. मंगलवार को इन लाल बालू की नीलामी होनी है.

तस्कर फायर झोंके तो दें करारा जवाब

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व एसपी अनिल कुमार ने थानाध्यक्ष व चौकी इंचार्ज को सख्त निर्देश दिए कि लाल बालू की तस्करी हर हाल में रोका जाए. साफ किया कि अगर नदी के रास्ते बालू की तस्करी करने वाले अगर अस्त्र-शस्त्र का प्रयोग करते हैं या फायरिंग करते है, तो पुलिस भी बेहिचक उसका जवाब दे. क्रॉस फायरिंग करें, ताकि असामाजिक तत्वों में पुलिस का खौफ बना रहे.


अवैध कारोबार छोड़ रोजगार में लगें, सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने गंगा व घाघरा के बीच स्थित गांव जयप्रकाशनगर व भुवन टोला में ग्रामीणों से मिले. उन्होंने युवा, बड़े व बुजुर्गों से अपील किया कि लाल बालू के अवैध कारोबार में अगर कोई लिप्त हो तो उसे समझाएं कि कारोबार को छोड़ कोई अच्छा रोजगार करे. उसमें प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा. सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें दिलाया जाएगा. दुग्ध व सब्जी की सम्भावनाओ को देखते हुए तत्काल सम्बन्धित अधिकारियों से बातचीत की. दुग्ध समितियों को उस क्षेत्र में सक्रिय करने के लिए दुग्ध अधिकारी व पशुपालन विभाग के अधिकारों को निर्देशित किया. साथ ही उद्यान अधिकारी को निर्देश दिया कि इस क्षेत्र में आकर सब्जी की खेती पर होने वाले लाभ व अनुदान की जानकारी दें. जल्द ही उधर कैम्प लगाकर लाभकारी जानकारी दी जाएगी और लोगों को रोजगारपरक बनाया जाएगा. साथ ही प्रत्येक शत प्रतिशत पात्र को पेंशन आदि जैसी कल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ दिलाया जाएगा.

गांव में भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने बड़े बुजुर्गों से उद्योग-धंधों में लगने के साथ युवाओं को इस बात की नसीहत दी कि बेहतर शिक्षा ग्रहण करें. साथ ही अपनी ऊर्जा का सदुपयोग कर फौज आदि की तैयारी कर देश सेवा करें. इस दौरान सीआईएसएफ में भर्ती हुए गांव के ही एक युवा से मिले और सभी को उससे प्रेरित होने को कहा. उन्होंने गांव में बने सामुदायिक शौचालय व व्यक्तिगत शौचालयों का निरीक्षण भी किया. साथ ही शौचालय के प्रयोग करने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया. यह भी बताया कि जिनके घर शौचालय नहीं है वे शौचालय का निर्माण कर पंचायती राज विभाग से 12 हजार तक धनराशि ले सकते हैं.