ज्ञान भारती की छात्राओं ने तोड़ी चुप्पी, उठाए सवाल पर सवाल

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

महिला जागरूकता बैठक में जवाबी मोर्चा संभाला महिला कांस्टेबल निशा ने

 

बैरिया (बलिया)। पुलिस विभाग द्वारा छात्राओं को जागरुक करने हेतु चलाए जा रहे अभियान के क्रम में शुक्रवार को ज्ञान भारती हायर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल रानीगंज में पुलिस ने छात्राओं संग बैठक की. छात्राओ द्वारा पुलिस विभाग से अपनी जिज्ञासा शांत करने के लिए उठाए गए सवालो की बौछार देखी गयी.

पुलिस विभाग की ओर से जवाब देने के लिए महिला कांस्टेबल निशा सिंह ने मोर्चा संभाला, उनका साथ ग्राम पंचायत कोटवां की महिला प्रधान जनक दुलारी देवी ने दिया. जहां प्रधान जनक दुलारी देवी ने छात्राओं से कहा कि किसी भी हाल मे आप अपने को अबला न समझें. बढिया से पढ कर अपना ज्ञान बढाएं, फिर आज के दौर मे हर जगह नौकरी, कारोबार, हर क्षेत्र में आपके लिए रास्ते खुले हैं. खुद गलतियां न करें, और किसी भी तरह से अपने मान सम्मान पर आंच न आने दें. जरूरत पड़ने पर पुलिस विभाग व कानून की मदद लें. सरकार ने हम सब के लिए तमाम नियम बनाए है. उसकी भी जानकारी रखें. वहीं छात्रा दीक्षा सिंह ने रास्ते आते जाते छींटाकसी करने वालों, प्रिया सिंह ने पुलिस मे भर्ती होने की तैयारी के तरीके, दीक्षा मौर्य ने कानून बन जाने लेकिन पालन होने मे कठिनाइयों के कारण, अंजली ने पूछा कि एन्टी रोमियो व्यवस्था ग्रामीण क्षेत्रों में क्यों नही जैसे तरह तरह के सवाल उठाए. उप निरीक्षक रवीन्द्र नाथ पाण्डेय ने छात्राओं को सबसे पहले थानाध्यक्ष, थाने के मोबाइल व फोन नम्बर नोट कराने के साथ ही 100 नम्बर व महिला हेल्पलाइन नम्बर 1090 नोट कराया तथा यह सहायता लेने के विशेष जरूरतो के बारे मे बताए.

वहीं महिला कांस्टेबल निशा ने छात्राओं के साथ घुल मिल कर उनके हर सवाल का जवाब दिया व उनकी जिज्ञासाओं को शान्त किया. कांस्टेबल निशा ने अपना नम्बर भी नोट कराया. यह भी आश्वस्त किया कि 1090 नम्बर या उसके व्यक्तिगत नम्बर पर दी जाने वाली सूचनाओं पर नाम गोपनीय रखते हुए समस्याओं का समाधान करने का पुलिस प्रयास करगी. पुलिस हमेशा आप लोगो के साथ है. यह भी ताकीद की कि खुद भी अनुशासन के दायरे मे रहें, ताकि समस्याएं आप के सामने खड़ा ही न होने पाए. फिर भी समस्या आ ही जाय तो आप सब के गुरुजन, परिवार के लोग, पुलिस विभाग व कानून व्यवस्था है. इसकी जानकारी व जागरूकता आप सब में होनी जरूरी है. इस अवसर पर पूर्व प्रधान गौरीशंकर गुप्ता, विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवजी तिवारी, रवीन्द्र सिंह, अनिल सिंह, सत्येंद्र शर्मा आदि शिक्षक उपस्थित रहे. संचालन संस्थान के शिक्षक वीरेन्द्र नाथ मिश्र ने किया.

यूनिक कान्वेंट स्कूल रानीगंज में भी पुलिस विभाग की तरफ से सभी छात्राओं को आत्म सम्मान, सुरक्षा व रास्ते आते जाते शोहदों द्वारा की जाने वाली छेड़खानी पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस द्वारा उठाए जाने वाले कदम, कानूनी व्यवस्था आदि के बारे मे विस्तार से जानकारी देते हुए आवश्यक नम्बर नोट कराए गये.

इस अवसर पर स्कूल के प्रबन्धक संजीव कुमार सिंह, प्रधानाध्यापक जितेन्द्र सिंह, राजीव सिंह आदि उपस्थित रहे.