धनुष यज्ञ मेला: जयकारे से गुंजित होता रहा मेला परिसर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

हजारों श्रद्धालुओं ने टेका मत्था, लिया मेले का आनन्द

बैरिया (बलिया)। संत सुदिष्टबाबा के समाधी स्थल पर परम्परागत ढंग से धनुषयज्ञ मेला के चौक पर संत रामबालक बाबा ने धर्मध्वज फहराने के साथ ही फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया. इसके साथ ही ऐतिहासिक धनुष यज्ञ मेला शुरू हो गया. उद्घाटन के उपरान्त अपने संबोधन में बाबा रामबालक दास जी महाराज ने संत महिमा के बारे में विस्तार से बताया. उसके बाद मेला प्रबन्ध समिति अध्यक्ष जनक दुलारी देवी व सदस्यों तथा उपस्थित लोगों के साथ सुदिष्ट बाबा के समाधी पर जाकर पूजन अर्चन किए.उधर सुदिष्ट बाबा के समाधि पर भोर से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा. सन्त सुदिष्ट बाबा के जयकारे से पूरा मेला परिसर गुंजित रहा.रामबालक बाबा के साथ ही श्याम बाबा व चांदपुर के महंत ने आश्रम के अहाता में पहुचकर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद दिया. 

उक्त मौके पर पूर्व प्रधान गौरीशंकर प्रसाद, राजन सिंह, हृदयानन्द सिंह, विवेकानंद पाल, मिथलेश सिंह, मुन्ना सोनी, उमेश कुमार गुप्ता, रामलक्षण सिंह, प्रधान हरेराम यादव, मंगल मिश्र आदि उपस्थित रहे.

मेले में पहुंचे दूर दूर के साधु सन्यासी

संत सुदिष्ट बाबा आश्रम के नजदीक अस्थायी संतनगर बसाया गया है. जहां दर्जनों संत आए हुए हैं. परम्परागत तरीके से संतो के लिए भण्डारा का आयोजन किया गया है. श्रद्धालु अस्थायी संतनगर में पहुंच संतो के दर्शन किए.

पहले दिन खाली रहा थाना मीनाबाजार
संत सुदिष्टबाबा के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामभरोसे छोड़ दिए गए हैैं. बाबा की कृपा रही कि कोई अप्रिय घटना नही हुई.श्रद्धालुओं का कहना है कि हम दर्शनार्थी वर्षो से बाबा के दर्शन के लिए आते है, और यहां सुरक्षा के दृष्टि से हमेशा ही थाना बैरिया के अलावे रेवती, दोकटी, हल्दी के थानाध्यक्ष व तमाम पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगता है. लेकिन इस बार सिर्फ बैरिया के एसएचओ व दो पुलिसकर्मी के सहारे हजारों की भीड़ को रामभरोसे छोड दिया गया. इस बाबत क्षेत्राधिकारी बैरिया उमेश कुमार यादव ने कहा कि सभी पुलिसकर्मी इलेक्शन डियूटी चले गए है.फोर्स की मांग की गई है,फोर्स मिलते ही ड्यूटी लगा दिया जाएगा.

मेलार्थी चखे परम्परागत सब्जी जलेबी
संत सुदिष्टबाबा के दर्शन के बाद श्रद्धलुओं ने मेले का मशहूर जिलेबी संग सब्जी का स्वाद चखा. तो सिर्फ बच्चे ही नही युवक व युवतियों ने भी झूले व चरखे का आनन्द लिये.

तत्परता से सीमित पुलिस ने रोका पाकेटमारी 

संत सुदिष्टबाबा का दर्शन करने सिर्फ श्रद्धालु ही नही चोर, उच्चक्के भी पहुचे थे. भीड़ का हिस्सा बनकर फायदा उठाकर कुछ महिलाओं का मंगलसूत्र, चैन, झुमके नोच लिए गए,तो पुरुषों का भी जेब काट लिया गया.एसएचओ बैरिया गगनराज सिंह ने ततपरता दिखाते हुए 11 संदिग्ध महिलाओं को हिरासत में लिया है. पुलिस की सक्रियता से आगे घटनाएँ नही हो सकीं. एसएचओ की माने तो इसमें अधिकतर बिहार के छपरा, मांझी की औरते है. कुछ औरतों के यहां से तो मंगलसूत्र व अन्य समान भी बरामद हुआ है.