निर्वाचन कार्य में जितनी बड़ी लापरवाही, होगी उतनी बड़ी कार्रवाई : जिलाधिकारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने निर्वाचन कार्य में लगाये गये कर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में तनिक भी लापरवाही क्षम्य नही होगी. चेताया कि जितनी बड़ी लापरवाही होगी उतनी ही बड़ी कार्रवाई होगी, लिहाजा पूरी गम्भीरता से दिये गये दायित्वों का निर्वहन करेंगे. उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी व साथ में लगाये गये सभी कर्मी पूरी टीम भावना से काम करेंगे.
सोमवार को स्थानीय मण्डी समिति में आयोजित पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम के प्रशिक्षण कार्यक्रम को जिलाधिकारी सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने मतदान से पूर्व, मतदान के समय व मतदान के बाद की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी सभी को दी. कहा कि प्रशिक्षण के दौरान दी गयी बुकलेट को भली-भांति पढ़ लें. यदि कुछ समझ में न आए तो तत्काल पूछ लें या अगले प्रशिक्षण में भ्रांतियों को दूर कर लें. जितनी अच्छी जानकारी होगी, उतने ही सहजता व बेहतर तरीके से ड्यूटी निभा सकेंगे. उन्होंने कहा कि आयोग के साफ्टवेयर के अनुसार ड्यूटी लगी है. बहुत विशेष परिस्थिति में ही ड्यूटी कटेगी. इसलिए इस भ्रम में कोई न रहें कि कहीं से बातचीत कर ड्यूटी कटवा लूंगा. प्रशिक्षण से गायब होने पर मुकदमा दर्ज तो होगा ही, विभागीय कार्रवाई भी होगी. उन्होंने सभी कर्मियों को भरोसा दिलाया कि निर्भीक होकर चुनाव कराएं. सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गये हैं.


इससे पहले भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने कर्मचारियों को मतदान से जुड़ी एक-एक प्रक्रिया को समझाया. साथ ही पीठासीन अधिकारी के अधिकारों के बारे में बताया. कहा कि पीठासीन अपनी डायरी को लगातार मेंटेन करते रहेंगे. निरीक्षण के दौरान वही देखा जाएगा. इस अवसर पर सीडीओ संतोष कुमार, एडीएम मनोज सिंघल, एसडीएम बैरिया राधेश्याम पाठक के अलावा सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद थे.

…हो सकती है अनिवार्य सेवानिवृत्त की सिफारिस

जिलाधिकारी ने कहा कि जो निर्वाचन ड्यूटी करने लायक नहीं है उनकी स्क्रीनिंग होगी. सीडीओ की देखरेख में व डॉक्टरों की टीम के साथ बनी. स्क्रीनिंग कमेटी के सामने उनको बैठना होगा. यदि यह पाया गया कि सरकारी दायित्वों के निर्वहन में कोई कर्मचारी अक्षम हैं और निर्धारित शासनादेश के अन्तर्गत पाये जाते हैं तो अनिवार्य सेवानिवृत्त की भी सिफारिस की जा सकती है. उन्होंने निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में बहानेबाजी करके भागने को उन्होंने अत्यंत ही आपत्तिजनक व अक्षम्य बताया.

अनुपस्थित कर्मियों को दी चेतावनी

जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण से गायब रहे एक-एक कर्मियों का नाम पढ़ा. सभी को द्वितीय पाली में प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने का अल्टीमेटम दिया. हालांकि जिलाधिकारी की चेतावनी के बाद कुछ कर्मियों ने तत्काल उपस्थित होकर हाजिरी बनाई और द्वितीय पाली में ट्रेनिंग लेने को तैयार भी दिखे. जिलाधिकारी ने स्पष्ट चेतावनी दी है कि अनुपस्थित होने पर पहले तो गायब होने का कारण समझा जाएगा. उसके बाद एफआईआर या सस्पेंशन तक की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.