कार्तिक पूर्णिमा स्नान की तैयारी तेज, यातायात व सुरक्षा के होंगे तगड़े इंतजाम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। कार्तिक पूर्णिमा मुख्य स्नान 3/4 नवम्बर को है. प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं.  साफ-सफाई, यातायात व सुरक्षा के इंतजाम से लेकर अन्य व्यवस्थाओं पर जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम स्वयं नजर रखे हुए हैं. शुक्रवार को उन्होंने भ्रमण कर हो रही तैयारियों का जायजा लिया. पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए.

शहर से बाहर निकलते ही गायत्री शक्तिपीठ के आगे जो कूड़ा कचरा जमा है, वहां मिट्टी डलवाकर साफ सुथरा बनाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया. हालांकि यह काम काफी तेजी से चल रहा है, और आधे से अधिक हिस्से में मिट्टी डाल दी गयी है. इससे काफी हद तक दुर्गंध कम हो गयी और स्नानार्थियों को हर साल हो रही दिक्कतों से निजात मिलती दिख रही है.

इसके बाद जिलाधिकारी गंगा घाट पर गये. वहां स्नान स्थल को चार सेक्टर में बांटते हुए प्रत्येक सेक्टवार ‘वॉच टॉवर’ लगाने का निर्देश दिया. वॉच टॉवर पर सम्बन्धित सेक्टर ​मजिस्ट्रेट बैठेंगे और वहीं से हर गतिविधियों पर कड़ी नजर रखेंगे. सिटी मजिस्ट्रेट मनोज पांडेय व कोतवाल शशिमौली पांडेय को हर व्यवस्था की बेहतरी पर ध्यान देने को कहा. निर्देश दिया कि रास्तों की सुगमता ​को देख लें. जहां कहीं भी गड्ढ़े हों, वहां मिट्टी भरकर बराबर करवा लें. किसी भी सूरत में श्रद्धालुओं को कोई असुविधा नही होनी चाहिए. वहां से धरीक्षन बाबा की कुटी वाले रास्ते पर गये. कहा कि जहां रास्ता पतला है, वहां चौड़ा किया जाए. इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट मनोज पांडेय, कोतवाल शशिमौली पांडेय आदि मौजूद रहे.

घाट पर महिला पुलिस रहेंगी सक्रिय

स्नान के दिन गंगा घाट पर महिला पुलिस की सक्रियता बढ़ाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए. कहा कि ज़िले के चारों तरफ से आने वाली भीड़ घाट पर ही आएगी, लिहाजा यहां सुरक्षा, यातायात से लेकर अन्य इंतजाम दुरुस्त होने चाहिए. महिलाओं की भीड़ को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में महिला फोर्स की उपलब्धता रहे. 

पशु मेला स्थल का लिया जायजा

 जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने पशु मेला स्थल का जायजा लिया. उन्होंने आए पशु व्यापारियों से पूछा कि उन्हें कोई असुविधा तो नहीं. नगरपालिका परिषद के अधिकारियों कर्मचारियों को सख्त निर्देश दिया कि व्यापारी की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाए. रास्तों की बेहतरी पर उन्होंने विशेष जोर दिया. प्रत्येक व्यापारी को रहने के लिए टेंट उपलब्ध कराया जाए. पर्याप्त मात्रा में शौचालय के साथ पेयजल की समुचित व्यवस्था हो. इस दौरान व्यापारियों ने भी मेले में कुछ और जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की. जिलाधिकारी ने भी भरोसा दिलाया कि व्यापारियों हर जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी. 

23 को होगा भूमि पूजन

शुक्रवार को निरीक्षण के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि पशु मेला भूमि पूजन 23 अक्टूबर को होगा. जिलाधिकारी ने पूजन के लिए भी आवश्यक तैयारी कर लेने को कहा.