नमामि गंगे जागृति यात्रा का हुआ समापन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया । गंगा की निर्मलता एवं अविरल प्रवाह के संरक्षण के उद्देश्य से होमगॉर्ड संगठन द्वारा नमामि गंगे जागृति यात्रा का समापन सोमवार को बलिया में हुआ. पूरे कार्यक्रम का समापन लखनऊ में 6 सितम्बर को होगा. इस अवसर पर लोगों को जागरूक करने के लिए रूटमार्च निकाला गया. टाउन हाल में सभा आयोजित कर लोगों को गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए जागरूक किया गया. नमामि गंगे जागृति यात्रा 2017 का शुभारम्भ 9 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने आवास से किया था. यह यात्रा 11 अगस्त को हरिद्वार गयी और वहां से प्रदेश के 25 जनपदों से होते हुए रविवार को बलिया पहुंची.

जनसहभागिता से ही गंगा होगी स्वच्छ: मंत्री अनिल राजभर

होमागार्ड विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अनिल राजभर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए प्रयासरत है. चूकिं विना जन सहभागिता के यह सम्भव नही है. लिहाजा लोगों को जागरूक करने के लिए जन जागृति यात्रा कार्यक्रम चलाया. 

होमगार्ड मंत्री जन जागृति यात्रा के समापन के अवसर पर टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे. गंगा की स्वच्छता की महत्ता को समझते हुए प्रधानमन्त्री ने इसके लिए अलग से ननामि गंगे मंत्रालय बनाया, और 20 हजार करोड़ से ज्यादा बजट का प्राविधान किया. प्रदेश सरकार बनने के बाद भी पहली बैठक में ही गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए निर्णय लिये गये. मंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति की पहचान गंगा है. ऐसे में जरूरी है कि मां गंगो को हम स्वच्छ रखें. उन्होंने कहा कि होमगार्ड विभाग काफी कम संसाधनों के होने के बावजूद इतने बड़े अभियान को इस कदर सफल बनाया, यह काबीलेतारीफ है. इसमें जिला प्रशासन, व्यापारी वर्ग के अलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग के लिए भी आभार जताया. उन्होंने विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्राओं के देशभक्ति व गंगा की स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम की सराहना की। 

विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार उन सभी उपयोगी चीजों को बचाने का प्रयास कर रही है, जो मानव जीवन से जुड़ा है. इसमें गंगा भी महत्वपूर्ण है.

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने कहा कि इतिहास गवाह है कि बलिया ने हर क्रान्ति में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. गंगा को स्वच्छ बनाने के इस अभियान में अग्रणी भूमिका होगी. बताया कि कटहल नाले को स्वच्छ बनाने के लिए सिंचाई विभाग द्वारा कार्ययोजना बनाई जा रही है.अध्यक्षता करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद दूबे ने भी लोगों से सहयोग का आह्वान किया. कार्यक्रम में सीडीओ संतोष कुमार, एएसपी विजयपाल सिंह, एसडीएम निखिल टीकाराम फुंडे, श्रीनाथ बाबा मठ रसड़ा के मठाधीश कौशलेंद्र गिरि आदि लोग मौजूद रहे. संचालन होमागार्ड के मण्डल कमान्डेंट रणजीत सिंह ने किया. 

स्कूली बच्चों के देशभक्ति व गंगा स्वच्छता से जुड़े कार्यक्रम को सबने सराहा

नमामि गंगे जागृति यात्रा के समापन के अवसर पर टाउन हाल में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं ने देशभक्ति व गंगा निर्मलता से जुड़े एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किये. सरस्वती शिशु मंदिर जगदीशपुर के छात्राओं ने ‘जरा याद करो कुर्बानी‘ संगीत पर मार्मिक प्रस्तुति की. वहीं सरस्वती बालिका विद्या मंदिर की छात्राओं ने वंदे मातरम व गंगा स्वच्छता जागरूकता से जुड़ा शानदार नाटक पेश किया. इन प्रस्तुतियों को राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार अनिल राजभर, जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद दूबे आदि ने सराहना की.

राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार ने गंगा स्वच्छता जागरूकता रैली हरी झण्डी दिखाई

गंगा की निर्मलता व अविरल प्रवाह के संरक्षण के लिए सोमवार को शहर में एक जागरूकता रैली निकाली गयी. शहीद पार्क चौक से लेकर टाउन हाल तक गयी रैली में होमगार्ड के समस्त जवान, सैकडों स्कूली बच्चों के अलावा स्थानीय नागरिकों ने प्रतिभाग किया. होमागार्ड विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभारी अनिल राजभर ने रूटमार्च को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया.  जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद दूबे व अन्य गणमान्य नागरिकों संग रैली की शोभा भी बढ़ाई. एन्सॉस राईफल्स से सुसज्जित सुरक्षा टुकड़ी व बाढ़ आपदा राहत बचाव दल के होमागार्ड जवानों से लैस यह रैली विजय सिनेमा रोड के साथ विभिन्न चौराहे होते हुए टाउन हाल तक पहुंची और वहां सभा में पविर्तित हो गयी।.

गंगा स्वच्छता के लिए निकले रूटमार्च में सैकड़ों स्कूली बच्चों ने किया प्रतिभाग
गंगा की निर्मलता व अविरल प्रवाह के संरक्षण के लिए निकली जागरूकता रैली में भारी संख्या में स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया. ये बच्चे लोगों में यह संदेश दे रहे थे कि गंगा को स्वच्छ रखें. साथ ही लोगों को भी इसके बारे में जागरूक करें. विभिन्न स्लोगनों से लैस यह बच्चों की रैली काफी दर्शनीय थी.