​जिलाधिकारी ने जाना बाढ़पीड़ितों का हाल, दिये आवश्यक निर्देश 

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। घाघरा नदी का पानी तटवर्ती इलाकों में आने के बाद दर्जन भर गांव पानी से घिर गये है. इन गांवों के लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने की कवायद मंगलवार से तेज कर दी गयी है. जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने मंगलवार को उन इलाकों में जाकर बाढ़पीड़ितों का हाल जाना. साथ ही हर जरूरी सुविधाओं को उपलब्ध कराने का निर्देश एसडीएम व अन्य अधिकारियों को दिया. 

 

जिलाधिकारी ने बाढ़पीडितों से भी मिलकर उनकी जरूरत के सम्बन्ध में पूछताछ की.

सप्लाई इंस्पेक्टर को निर्देश दिया कि तत्काल उठान कराकर बाढ़पीड़ितों में तत्काल राशन व मिट्टी तेल का वितरण कर दिया जाए. एसडीएम को राहत सामग्री का वितरण युद्ध स्तर पर कराने का निर्देश दिया.

जिलाधिकारी ने पानी से घिरे गांवों में रवाना किया टीम
जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बाढ़ भ्रमण के दौरान चांदपुर बंधे पर गये और बंधे पर रह रहे पीडितों को हाल जाना. बताया गया कि कुछ लोग गांव में ही रह गये है. जिलाधिकारी ने मौके से ही एनडीआरएफ की दो नावों के दो टीम बनाकर भेजा. कहा कि गांव में जाकर देखेंगे कि कितने परिवार घिरे है. बकायदा उनकी सूची बनाकर उनको हर राहत सामग्री पहुंचाई जाए. टीम में लेखपाल, पुलिस, हर जरूरी दवाओं के साथ स्वास्थ्य व पशु विभाग के चिकित्सक हैं. 


बाढ़शिविर में लगातार दिया जा रहा पका-पकाया भोजन, जिलाधिकारी ने परखी गुणवत्ता
जिलाधिकारी ने बाढ़ पीडितों के लिए बने रहे भोजन की गुणवत्ता को भी परखा. निर्देश दिया कि भोजन बनाते समय स्वच्छता का पूरा ख्याल रखें. बंधे पर रहने वाले या बाढ़ से घिरे गांवों से आने वाले हर बाढपीड़ित को पका पकाया खाना ही खिलाया जाए. उन्होंने शिविर में प्रकाश की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश एसडीएम को दिया. 
सुरक्षित स्थानों पर आ रहे लोग
घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ने से तटवर्ती गांवों में पानी घुस गया है. जिला प्रशासन की तत्परता से पर्याप्त संख्या में नाव लगा दी गयी है. नावों से लगातार लोग बंधे की तरफ कूच कर रहे हैं. इसके अलावा एनडीआरएफ के जवान भी अपनी नावों से फंसे लोगों को लगातार बंधे पर तरफ ला रहे हैं 


कोटेदारों को तत्काल राशन व मिट्टी तेल वितरित करने के निर्देश
जिलाधिकारी ने बाढ़ क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान उन गांवों के कोटेदारों को निर्देश दिया कि तत्काल राशन व मिट्टी तेल का उठान कर युद्धस्तर पर बाढ़पीडितों के बीच वितरित कर दें. बाढपीडितों ने भी मिट्टी तेल व राशन की मांग की. इस पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि तत्काल सभी कोटेदारों से वितरण कराना सुनिश्चित कराएं. ध्यान रहे, किसी भी प्रकार की हीलाहवाली नही होनी चाहिए. 


चैपाल लगाकर बाढ़पीड़ितों की सुनी समस्या
जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने मंगलवार को ककरघट्टा में जाकर कटान की स्थिति का जायजा लिया. कटान की जद में आने वाले सड़क को बचाने के लिए बाढ़ विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया. साथ ही बचाव कार्य में लगे लोगों का भी उत्साहवर्धन किया. उन्होंने कहा कि बाढ़ से जुड़ी हर समस्या का समाधान तत्काल होगा. पीड़ितों की मांग पर राशन, मिट्टी तेल आदि का वितरण तत्काल कराने का निर्देश दिया. कटानरोधी बचाव कार्य स्थल के अलावा आस पास के लोगों के रहने के स्थल पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था हो, इसके लिए दो जेनसेट लगवाने का निर्देश एसडीएम को दिया.