बाढ़ की आशंका पर प्रशासन अलर्ट, डीएम ने सौंपी जिम्मेदारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

जिलाधिकारी ने राहत शिविर/बाढ़ चौकियों का किया निरीक्षण
बलिया। सोमवार को जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बाढ़ क्षेत्रों में जाकर राहत शिविरों के लिए निर्धारित जगहों को देखा. वहां कैसे बेहतर व्यवस्था हो इसके लिए एसडीएम व सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया.
सोमवार को जिलाधिकारी रेवती क्षेत्र के सुदूर क्षेत्र गोपालनगर, वशिष्ठनगर, मानगढ़ क्षेत्र में जाकर बाढ़ चौकी/राहत शिविर के लिए निर्धारित किए गए जगहों का जायजा लिया. उन्होंने एसडीएम को निर्देश दिया कि बाढ़ चौकियों पर नाव, जरूरी दवाएं, दस ट्रेंड होमगार्ड के जवान जो गोताखोर हों, आदि की व्यवस्था रखने का निर्देश दिया. उन्होंने ग्रामीणों से भी बाढ़ के कारण आने वाली उनकी समस्याओं के बावत जानकारी ली. भरोसा दिलाया कि किसी भी परिस्थिति में प्रशासन हरसम्भव सहयोग के लिए तत्पर रहेगा.
जिलाधिकारी ने कटान का लिया जायजा, युद्धस्तर पर बचाव कार्य करने के दिये निर्देश
जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सोमवार को बैरिया क्षेत्र के अठगांवा में जाकर कटान की स्थिति देखी. वहां कटान की भयावह स्थिति देख उन्होंने चिंता जताई. बाढ़ विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि कटान रोकने के लिए बचाव कार्य तेज किए जाए. हर हाल में बंधा सुरक्षित रहना चाहिए. उन्होंने कटान रोकने के सम्बन्ध में स्थानीय ग्रामीणों से आवश्यक सुझाव लिए. ग्रामीणों ने कार्य पर संतोष जताया. साथ ही कहा कि घाघरा की धारा तेज होने से कटान की भयावह समस्या आ रही है. इस दौरान एडीएम मनोज कुमार सिंघल, एसडीएम राधेश्याम पाठक, एसओ अतुल कुमार राय, रेवती एसओ कुंवर प्रभात सिंह आदि साथ रहे.
नेपाल एवं तराई क्षेत्र में अधिक वर्षा के कारण घाघरा नदी में बहाव तेज हो गया है
नेपाल क्षेत्र से करीब चार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से जलस्तर में बढ़ोत्तरी के कारण तहसील बेल्थरारोड, बांसडीह व बैरिया तहसील के घाघरा किनारे गांव प्रभावित होंगे. जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने एसडीएम, तहसीलदार, सीओ, थानाध्यक्ष व राहत से जुड़े सभी सम्बन्धित अधिकारियों को बकायदा निर्देश भी जारी कर दिया है. राहत व बचाव सम्बन्धी मुकम्मल तैयारी रखने को कहा है. मेडिकल सचल दलों को भी सक्रिय रहने का सख्त निर्देश दिया है. जरूरत के अनुसार वितरित करने के लिए मिट्टी तेल व खाद्यान्न की व्यवस्था रखने का निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिया है. 
जिलाधिकारी ने बताया है कि विशेष रूप से मनियर के आसपास, रेवती क्षेत्र के डेंजर जोन के पास बंधा के अलावा बैरिया तहसील के ग्राम गोपालनगर, वशिष्ठनगर, शिवाल के मठिया, मानगढ़, दुर्जनपुर, दतहां, रामनगर, मसरीक, शिवपुर, नवकागांव, झरकटहां एवं अठगांवा के अलावा अन्य गांवों में सतर्कता बरतने की जरूरत है. अधिकारियों को इन क्षेत्रों में विशेष चौकसी बढ़ाने के साथ गांव वालों को भी बाढ़ की सम्भावित स्थिति से अवगत कराते रहने को कहा है. जनपद व तहसील स्तर पर कन्ट्रोल रूम को तत्काल अलर्ट व सक्रिय कर वहां अधिकारियों कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.
जिलाधिकारी ने अपर मुख्याधिकारी को निर्देश दिया है कि पंजीकृत नाव चालकों, नाव के ठेकेदारों, नाव समितियों से सम्पर्क कर आवश्वक स्थानों पर नाव उपलब्ध करायें. अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया है कि एनडीआरएफ टीम व ईंजनचालित नावों को ईंधन की व्यवस्था कराएंगे. संवेदनशील क्षेत्रों में सोमवार की शाम तक होमगार्ड के गोताखारों को भी तैनात कर देने को कहा है.
पशुओं के टीकाकरण युद्धस्तर पर करने, जानवरों के लिए चारा व आवश्यक औषधियों की व्यवस्था करने का निर्देश सीवीओ को दिया है. जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी बीडीओ क्षेत्र के एसडीएम के सहयोग में रहेंगे. राहत सामग्री पहुंचाने के लिए वाहन व्यवस्था की जिम्मेदारी एआरटीओ को दी गयी है. शिक्षा विभाग के अध्यापक, बिजली विभाग भी प्रशासन व पुलिस के सहयोग के लिए तत्पर रहेंगे.