कर्ज माफी के लिए जरूरी है बैंक खाता आधार से लिंक हो

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सीडीओ ने फसली ऋण मोचक योजना के सम्बंध में बैंक समन्वयक संग की बैठक

बलिया। ऋण माफी के लिए प्रदेश सरकार द्वारा संचालित फसली ऋण मोचन योजना से समन्धित बैंकों के जिला समन्वयक के साथ सीडीओ संतोष कुमार की अध्यक्षता में बैठक हुई. विकास भवन सभागार में हुई बैठक में सीडीओ ने सभी बैंक समन्वयक को समय से कृषकों की सूचना पोर्टल में फीड करने के लिए बधाई दी.

बताया गया कि जनपद के कुल 76798 कृषकों के सापेक्ष 76777 किसानों का डाटा पोर्टल पर फीड हो चुका है, लेकिन कुल लाभार्थी किसानों के सापेक्ष 33272 किसानों का ही आधार लिंक हो सका है. ऐसे में किसान सबसे पहले आधार लिंक कराएं. क्योंकि बिना आधार को लिंक किए ऋण माफी की प्रक्रिया पूर्ण नहीं हो सकेगी. सभी बैंक समन्वयक को निर्देश दिया कि समस्त पात्र किसानों के आधार को उनके खाते से लिंक कराएं. साथ ही कृषकों से भी अपील किया है कि इस योजना का लाभ समय से पाने के लिए सबसे पहले आधार की प्रति उपलब्ध कराते हुए खाते से लिंक करा लें.

उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने बताया कि किसानों का आधार आसानी से बनवाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक के ब्लाक संसाधन केंद्र पर कैम्प लगा है. कृषि अधिकारी जेपी यादव ने बताया कि जिनके आधार कार्ड उपलब्ध हो चुके हैं, उनके ऋण माफी की प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा. बैठक में एलडीएम दिनेश सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव एवं बैंकों के जिला समन्वयक उपस्थित रहे.

ऋण माफी के लिए बैंक खाते से आधार का लिंक होना जरूरी

उप कृषि निदेशक इन्द्राज ने बताया कि बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक नही होने की स्थिति में ऋण माफी का लाभ नहीं मिल सकेगा. सबसे पहले जरूरी है कि किसान अपना आधार अपने बैंक में जमा कर खाते से लिंक करा लें. जिस किसान के पास आधार कार्ड नहीं है, उनके लिए प्रत्येक ब्लॉक के ब्लाक संसाधन केंद्र (बीआरसी) पर कैम्प लगा है. वहां प्रत्येक कार्य दिवस में कभी भी जाकर बनवा सकते हैं. किसी भी हाल में बैंक खाते से आधार लिंक होने की स्थिति में ऋण माफी का लाभ मिलेगा.