सतीशचंद्र और मथुरा महाविद्यालय के छात्रों ने खोला मोर्चा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया/रसड़ा।  सतीश चंद्र कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में फर्जी तरीके से प्रवेश करने का आरोप लगाते हुए छात्रों ने बुधवार को कॉलेज गेट पर प्रदर्शन किया. उधर, मथुरा महाविद्यालय के छात्र नेताओं ने महाविद्यालय प्रशासन द्वारा की जा रही धांधली के विरोध में बुधवार को प्राचार्य को पत्रक सौंपा.

सतीश चंद्र कॉलेज के छात्रों का आरोप था कि कॉलेज प्रशासन अपने चहेतों का प्रवेश फर्जी तरीके से कर रहे हैं. छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष आशुतोष पांडेय ने कहा कि कॉलेज प्रशासन योग्य छात्रों को रोककर प्रतीक्षा सूची वाले छात्रों को प्रवेश दे रहा है. इसकी सूचना जब प्राचार्य को दी गई तो वह भड़क गए, लेकिन मामले में जब छात्रों ने प्रमाण उपलब्ध कराया तो फर्जी प्रवेश को निरस्त करने के आश्वासन दिए. ऐसे में पूरे मामले की जांच कराकर इसमें दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. पूर्व अध्यक्ष राहुल मिश्र ने कहा कि इस तरह की धांधली को छात्र कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. कालेज में प्रतीक्षा सूची व अन्य बड़े जुगाड़ वाले छात्रों को फर्जी प्रवेश तो दिया ही जा रहा साथ में अन्य महाविद्यालयों की तुलना में उनसे तीन सौ रुपये भी अधिक वसूले जा रहे हैं. यह छात्रों के साथ सरासर नाइंसाफी है. बड़ी बात है कि इस तरह के कृत्यों का विरोध करने वाले छात्रों या अभिभावकों के साथ बदसलूकी भी की जा रही है. छात्रों ने कहा कि तमाम निगरानी के बाद भी प्रतीक्षा सूची वाले छात्र का प्रवेश कैसे हुआ इसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. प्रदर्शन में विकास सिंह, पवन राय, गोलू सिंह, हिमांशु उपाध्याय, संदीप सिंह, विशाल सिंह आदि मौजूद थे. अध्यक्षता पूर्व महामंत्री छोटू यादव व संचालन उपाध्यक्ष शुभम गुप्त ने किया.

सतीश चंद्र कॉलेज के प्राचार्य डॉ.अशोक कुमार उपाध्याय ने कहा कि सत्र 2017-18 में बीए प्रथम वर्ष में त्रुटिवश हुए प्रवेश को तत्काल निरस्त कर दिया गया है. इसमें जनाड़ी निवासी पिंटू राय का प्रवेश कर दिया गया था, जबकि इसका नाम प्रतीक्षा सूची में है. ऐसे में प्रवेश समिति की संस्तुति पर इसके प्रवेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए समिति को प्रवेश कार्य में अति सतर्कता बरतने व पारदर्शिता से काम करने के निर्देश दिए गए हैं.

इसी क्रम में मथुरा महाविद्यालय के छात्र नेताओं ने महाविद्यालय प्रशासन द्वारा की जा रही धांधली के विरोध में बुधवार को प्राचार्य को पत्रक सौंपा. छात्रों ने चेताया कि उनकी मांगों पर अमल नहीं किया गया तो  छात्र एक अगस्त को धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे. पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष अभिषेक सिंह रिशू ने पत्र में  मांग किया कि प्रवेश ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसमें अधिक अंक पाने वाले को एक भी प्रायोगिक विषय नहीं दी जा रही है. जबकि कम अंक पाने वालों को दो दो प्रायोगिक विषय दी जा रहे हैं. ऐसे छात्र जिनका प्रवेशित दो या तीन वर्ष के अंतराल का है, उनका ऑनलाइन आवेदन संकलित हो चुका है. ऐसे छात्रों का चालान  के माध्यम से शुल्क भी जमा किया जा चुका है. इस व्यवस्था में सुधार करके प्रायोगिक विषय में सुधार करने एवं अंतराल वाले छात्रों को प्रवेश की अनुमति प्रदान नहीं की जाती है तो  छात्र एक अगस्त को आंदोलन करेंगे. पत्रक सौंपने वालों में ललित सिंह बिट्ट, अभिषेक सिंह, रितेश यादव, सोनू कुरेशी, दिलीप सिंह, संदीप सिंह, भरत गिरी, रोहित कुमार यादव, सुधीर यादव, रोहित सिंह आदि छात्र नेता उपस्थित रहें.