तिलापुर व दतहां में बांध पर ‘रेन कट’ देख डीएम ‘फिरंट’

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रेवती/बलिया। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने मंगलवार को घाघरा नदी से हो रही कटान की स्थिति व हो रहे कटानरोधी कार्यों का जायजा लिया. उन्होंने बाढ विभाग के अधिकारियों को कटानरोधी कार्य युद्धस्तर पर कराने के निर्देश दिए. स्थानीय लोगों को भरोसा दिलाया कि बाढ़ की किसी भी स्थिति से निपटने व लोगों को राहत पहुंचाने के लिए प्रशासन मुस्तैद है.

जिलाधिकारी पहले दतहां व तिलापुर में जाकर कटान की स्थिति को देखा. उन्होंने बाढ़ विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिया कि 700 मीटर तक के डेंजर जोन में जो भी कटानरोधी कार्य हों, जीओ वैग से ही कराया जाए. एसडीएम व तहसीलदार को निर्देश दिया कि यहां निर्धारित जगह पर बाढ़ चौकी बना दी जाए, जहां कुछ गोताखोर, नाव व अन्य व्यवस्था मौजूद रहेगी. बताया कि एनडीआरएफ के भी कुछ जवान यहां रहेंगे.

इसके बाद जयप्रकाशनगर व इब्राहिमाबाद नौबरार में गए. वहां कटानपीड़ितों से बातचीत की. कहा कि कटान की जद में आने वाले सम्भावित मकानों को खाली करा लिया जाए. एक्सईएन बाढ़ को निर्देश दिया कि बस्ती को बचाने के लिए कटानरोधी कार्य पूरी मजबूती से कराया जाए. कटानरोधी कार्य सम्बन्धी परियोजना के बाबत पूरी जानकारी ली. इस दौरान अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल, एसडीएम बैरिया, तहसीलदार मिश्री सिंह चैहान आदि साथ रहे.

तिलापुर में बंधे की मजबूती पर दिया जोर

जिलाधिकारी ने बाढ़ दौरे पर पाया कि घाघरा नदी का डेंजर जोन कहे जाने वाले तिलापुर व दतहां के पास बंधे पर कई जगह शाही द्वारा बिल कर दिया गया है, जो बारिश होने के कारण काफी बड़ा रूप ले चुका है. किमी 68.400 से 70.00 किमी तक बन्धे पर जगह-जगह हुए रेन कट को देख डीएम साहब ने विभागीय अधिकारियों को इसे तुरन्त भरे जाने का निर्देश दिया गया. बन्धे पर रखे बोल्डरों को साइड से पीचिंग कराये जाने, 10 नाव लगानें, जियो बैग आदि रखने का निर्देश  जिलाधिकारी द्वारा दिया गया. बन्धे की दशा देख  गंभीर  जिलाधिकारी ने बन्धे पर उग आए  खर-पतवारों को  कटवाने का  भी निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने अब तक बाढ़ विभाग के अधिकारियों की इस पर नजर नहीं जाने पर नाराजगी जताई. एक्सईएन बाढ़ को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि मंगलवार को ही शाम तक बिल को भरते हुए मजबूत बनाएं. अगले निरीक्षण में एक भी कमजोर बिन्दु मिला तो क्षेत्रीय जेई पर कार्रवाई होगी.

ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को बताया कि सिंचाई विभाग का कोई अधिकारी या कर्मचारी बन्धे पर नहीं आता है और ना ही बंधा बचाव के लिए इस वर्ष कोई कार्य ही हुआ है. जिलाधिकारी ने बन्धे की दशा देख सिंचाई विभाग के एक्सईएन से कहा कि देखने से प्रतीत हो रहा है कि आपके किसी अधिकारी या कर्मचारी द्वारा बन्धे का निरीक्षण नहीं किया गया है. 

बाढ़ चौकी स्थल का लिया जायजा

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बाढ़ चौकी के लिए निर्धारित स्थल पूर्व माध्यमिक विद्यालय दतहां का जायजा लिया. उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि यहां पानी, बिजली आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें. यहीं पर कुछ गोताखोर, नाव, स्वास्थ्य कर्मी आदि रहेंगे. मंगलवार को जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम  निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निर्देश देते रहे.

मंगलवार को जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी मनोज सिंहल सहित बाढ विभाग के अधिकारियों के साथ दतहां से लेकर तिलापुर डेंजर जोन तक टीएस बंधे का बारीकी से निरीक्षण किया. जिलाधिकारी दतहां से गोबरही ढाले तक भी बन्धे का निरीक्षण किए. इस अवसर पर अधिशासी अभियंता डीके चतुर्वेदी, एसडीएम बांसडीह अनिल कुमार चतुर्वेदी, अवर अभियंता अनिल कुमार, जेई आरडी यादव, तहसीलदार बैरिया के साथ साथ अन्य अधिनस्थ कर्मी मौजूद रहे.