अठगांवा में घाघरा का तेवर तल्‍ख देख, उड़े सबके होश

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अधिकारियों संग विधायक पहुंचे इब्राहिमाबाद नौबरार
अठगांवा में आखिरकार वही हुआ जिसका था सभी को डर

जयप्रकाशनगर/बैरिया (बलिया)। स्‍थानीय क्षेत्र के इब्राहिमाबाद नौबरार (अठगांवा) में आखिरकार वहीं हुआ, जिसका डर सभी ग्रामीणों को था. यहां घाघरा सठिया ढ़ाला के सीध में काफी तल्‍ख हो चली हैं. गांव के लोगों के मुताबिक विगत तीन दिनों के अंदर घाघरा ने यहां किसानों के लगभग 25 बीघा भूमि को अपने गर्भ में ले लिया है. गांव के लोग भी भयभीत हैं. इसके बावजूद भी सभी अधिकारी इस गांव के प्रति लापरवाह बने हुए थे. बलिया लाइव पर इस गांव की खबर चलने के बाद सभी की नींद तुरंत खुल गई.

इसे भी पढ़ें – कहीं फिर तबाही की वही दास्‍तां इस बार भी न लिख दे घाघरा

बलिया से अधिकारी गण बैरिया विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह के सांथ शुक्रवार को ही मौके पर पहुंच गए. सीडीओ संतोष कुमार, सीआरओ त्रिभुवन विश्‍वकर्मा, एसडीएम बैरिया राधेश्‍याम पाठक, बाढ़ खंड के सहायक अभियता अनिल कुमार सहित अन्‍य लोगों ने भी जब मौके का नजारा देखा तो, उनके होश ही उड़ गए. घाघरा तेजी से जमीन निगलते हुए, बीएसटी बांध की ओर बढ़ती जा रही है. कटान स्‍थल से बीएसटी बांध की दूरी भी लगभग 150 से 200 मीटर तक है. स्थिति को देखते हुए अधिकारियों ने तत्‍काल युद्ध स्तर पर कार्य कराने का निर्देश जारी किया, किंतु यह गांव के लोगों को चुप कराने के लिए काफी नहीं था. गांव के लोगों ने बताया कि अधिकारियों की इसी तरह की लापरवाही के चलते वर्ष 2014 में इस पंचायत की लगभग अबादी पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है. लगभग 250 एकड़ उपजाऊ खेतों को निगलने के बाद घाघरा मात्र 15 दिनों में लगभग 350 आलीशान मकानों को अपने गर्भ में ले ली थी. एक बार फिर उसी तरह की लापरवाही इस गांव के सांथ बरती जा रही है. जिसके चलते इस गांव के सांथ-सांथ बीएसटी बांध के अंदर की आबादी भी संकट में पड़ सकती है.

इस मौके विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह की पहल पर सीडीओ ने तत्‍काल यहां कटानरोधी कार्य कराने को आदेशित किया. कहा कि आबादी की ओर तत्‍काल 450 मीटर में कटानरोधी कार्य मजबूती से कराया जाएगा. वहीं सठिया ढ़ाले के सीध में हो रहे कटान के पास संबंधित विभाग के लोग तत्‍काल फ्लड फाइटिंग के तहत उसे हर हाल में नियंत्रित करेंगे. इस मौके पर अन्‍य प्रमुख लोगों में गांव के प्रधान बच्‍चा यादव, मंडल अध्‍यक्ष नुदजी सिंह, अमिताभ उपध्‍याय, शक्तिनाथ सिंह सहित दर्जनों ग्रामीण भी मौजूद रहे.