दिघार, गड़वार व नरहीं में नये सब स्टेशन बनेंगे

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिला विद्युत समिति की बैठक सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में हुई. जनपद में विद्युत आपूर्ति बेहतर बनी रहे इस पर सदस्यों ने चर्चा की और विद्युत विभाग को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए.

सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने कहा कि मजरों में विद्युतीकरण होने के साथ उस गांव में तत्काल सप्लाई भी दी जाए. दीनदयाल योजना के तहत विद्युतीकरण के कार्य में गुणवत्ता व समय का विशेष ख्याल रखने का निर्देश दिया. यह भी कहा कि इस समिति की अगली बैठक में अधिसंख्य अधूरे कार्य पूरे होने चाहिए.

बैठक में सरकार की नई योजना दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के बारे में अधीक्षण अभियंता ने विस्तार से जानकारी दी. बताया कि इस योजना के तहत विभिन्न कार्याें के लिए 58 लाख की स्वीकृति मिल गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बेहतर बनी रहे इसके लिए 40 करोड़ की लागत से दिघार, गड़वार व नरहीं में नये सब स्टेशन बनेंगे तथा 17 सबस्टेशनों पर क्षमतावृद्धि का कार्य होगा. इसके अलावा 295 मजरों में विद्युतीकरण के लिए भी 14 करोड़ 68 रूपये मिला है. सांसद कुशवाहा ने इन कार्याें को अधिकतम एक-दो महीने के अंदर शुरू करा देने का निर्देश दिया.

बैठक में राज्यसभा सांसद नीरज शेखर, सांसद भरत सिंह, विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला, बैरिया विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह ने भी बिजली से जुड़ी समस्याओं को सामने रखा. बैरिया विधायक ने कहा कि नौरंगा व भुआल छपरा के लोग आज भी बिजली से काफी दूर है. लिहाजा वहां विद्युतीकरण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता पर रखा जाए.

सांसद भरत सिंह ने बिजली विभाग से पिछले तीन वर्षाें में बिजनेस प्लान के तहत हुए कार्याें का विवरण मांगा. सवाल उठाया कि प्रत्येक बैठक में मांग करने के बावजूद आखिर क्यों ये विवरण नहीं दिया जा रहा? उन्होंने शिवपुर दियर व नौरंगा भुआल छपरा में भी सब स्टेशन लगाने की आवश्यकता जताई. राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने कहा कि सभी कार्य समय से पूरा हो.

जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बिजली विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों की शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाए. बिजनेस प्लान के तहत हुए कार्याें का पूरा विवरण एक हफ्ते के अंदर सांसद बलिया को उपलब्ध कराएं. कोई भी कार्य निर्धारित समय से विलम्ब होने की स्थिति में सम्बन्धित पर कार्रवाई होगी. बैठक में बताया गया कि आईइसी ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है. जल्द ही कोई भी गांव विद्युतीकरण से वंचित नही रहेगा. बैठक में अधिशासी अभियंता हरिशंकर के अलावा बिजली विभाग के अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में जिपं अध्यक्ष सुधीर पासवान, विधायक बलिया आनद स्वरूप शुक्ल, बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह, मंत्री प्रतिनिधि राकेश चौबे भोला, रसड़ा विधायक प्रतिनिधि सचिन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे .

वर्कशॉप व स्टोर की व्यवस्था में हो सुधार

बैठक में प्रमुख रूप से वर्कशॉप की गड़बड़ व्यवस्था की शिकायत जनप्रतिनिधियों ने की. इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि काफी शिकायतें वर्कशॉप से जुड़ी आ रही है. वर्कशॉप व स्टोर की व्यवस्था में तत्काल सुधार लाने की चेतावनी दी. आगे से ऐसी शिकायत मिली तो सम्बन्धित अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे.

हर हाल में रूके बिजली चोरी

बैठक में बिजली चोरी पर सभी जनप्रतिनिधि एक दिखे. एक स्वर से कहा कि अभियान चलाकर कनेक्शन दिये जाएं और मीटर भी लगे. मीटर लगाने के काम में तेजी बनी रहे. जब बिजली चोरी पर विराम लगेगा तभी बेहतर विद्युत आपूर्ति लोगों को दी जा सकेगी. जनप्रतिनिधियों ने इसके लिए जनजागरूकता अभियान चलाने की जरूरत पर बल दिया.