किसान मेला में किसानों को दिए गए कृषि के जरूरी टिप्स

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड दुबहड़ के ग्राम पंचायत अखार में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ. मेले में मुख्य अतिथि ग्राम प्रधान नगवा विमल पाठक रहे. अध्यक्षता ग्राम प्रधान अखार सुनील सिंह ने किया. मेले में आये किसानों को उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी रसड़ा पीयूष राय ने कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया.  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि की भी जानकारी दी.
मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. वेद प्रकाश ने किसानों को मक्के की वैज्ञानिक खेती के बारे में विस्तार से बताया.
धान की खेती के बारे बताते हुए किसानों को एसआरआई विधि को अपनाने की सलाह दिया. साथ ही ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और शंकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए. हरिशंकर वर्मा ने किसानों को खाद्य प्रसंस्करण तथा कृषि उत्पादों में मूल्य संवर्धन की तकनीक के बारे में विस्तार से बताया. भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया. उन्होंने कहा कि किसान भाई मृदा परीक्षण के आधार पर ही संतुलित उर्वरक का प्रयोग करें.
पशु चिकित्साधिकारी डॉ कृपाशंकर यादव ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया साथ ही पशुओं में पोषण प्रबंधन विषय पर बहुत उपयोगी जानकारी दिया. मेले में उपस्थित जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार ने किसानों को उद्यान विभाग की योजनाओं को विस्तार से बताया। मेले के आयोजक उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी मनौवर अली ने किसान मेले के आयोजन के उद्देश्य के बारे में बताते हुए अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम का संचालन कृषि विभाग के प्रकाश सिंह ने किया.
उधर,  बेरुआरबारी विकासखंड के मिश्रौलिया में भी किसान मेले का आयोजन हुआ. इस अवसर पर ब्लॉक क्षेत्र से आए किसानों को कृषि की तकनीकी जानकारी दी गई. मुख्य अतिथि सुनील सिंह ने मेले का उद्घाटन किया और कृषि को कृषि से संबंधित सामग्री वितरित की. कृषि अधिकारी जेपी यादव ने किसानों को लाभकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. कृषि प्रतिरक्षा अधिकारी प्रियनन्दा में कीटों से बचाव के जरूरी टिप्स दिए.