जिस देश में 20 रुपये लीटर पानी मिलता हो वहां किसानों का पुरुषार्थ ही है कि 20 रुपये लीटर दूध पिला रहे हैं – बैरिया विधायक

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

विकासखंड स्तरीय भव्य कृषि मेला आयोजित

रेवती (बलिया)। कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड रेवती के ग्राम पंचायत छपरा सारीव में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ. मेले में बतौर मुख्य अतिथि विधायक सुरेंद्र सिंह ने किसानों से अपील किया कि रुचि लेकर योजनाओं का लाभ उठायें. जिस देश में 20 रूपये लीटर पानी मिलता हो वहां पर किसानों का पुरुषार्थ ही है कि 20 रूपये लीटर दूध सभी को पिला रहे हैं. अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव- गांव जा कर किसानों को जानकारी दें.

मेले में आयोजित गोष्ठी में भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया. अपील किया कि मिट्टी में कार्बनिक खाद का ज्यादा प्रयोग करें.

कृषि विज्ञान केंद्र सोहांव के कृषि वैज्ञानिक डॉ राजीव कुमार ने किसानों को हल्दी व पपीते की वैज्ञानिक खेती का गुर सिखाया. किसानों के उद्यान संबंधी समस्या का निदान भी बताया.

डॉ वेद प्रकाश ने किसानों को धान और मक्का की आधुनिकतम तकनीक के बारे में विस्तार से बताया. साथ ही एसआरआई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए.

जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि तमाम योजना को विस्तार से बताया.

जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार ने किसानों को उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया. उप मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ ज्ञान प्रकाश ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया. अमिताभ उपाध्याय ने किसानों को संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन कर रहे आयोजक संजेश श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया. मेले में अमिताभ उपाध्याय, परमेश्वर, गिरिजा शंकर, मंजीत, कामेश्वर तिवारी, सुजीत तिवारी, विजय बहादुर उपाध्याय आदि हज़ारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे.

 

बलिया लाइव लेटेस्ट अपडेट

बनारस लाइव लेटेस्ट अपडेट