बैरिया, सिकंदरपुर व बेल्थरा के अधिशासी अधिकारी की कार्यशैली की शिकायत

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सलेमपुर सांसद रविन्दर कुशवाहा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में सांसद भरत सिंह, विधायक या उनके प्रतिनिधि संग अधिकारियों नेे जनपद के विकास पर चर्चा की. जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने विभागवार अधिकारियोें से उनके विभागीय कार्याें की जानकारी ली और जरूरी दिशा निर्देश दिये.
सांसद कुशवाहा ने कहा कि जनपद को त्वरित गति से विकास के रास्ते पर ले जाने के साथ आम जनता की समस्याओं को कम करना ही इस बैठक का मुख्य उद्देश्य है. केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ घर-घर पहुंचाने के लिए हम सभी जनप्रतिनिधियों का तत्पर होना जरूरी है. बताया हमारे मुख्यमंत्री की तत्परता से सभी अधिकारी परिचित है लिहाजा किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं हो. सरकार की मंशानुरूप पारदर्शी तरीके से काम करेें ताकि हर पात्र को योजनाओं का लाभ मिले. यह भी कहा कि क्षेत्र में हो रहे कार्याें की जानकारी सम्बन्धित जनप्रतिनिधियों को भी दी जााए.
बैठक में सांसद भरत सिंह ने भी आम जनता से जुड़ी योजनाओं में पारदर्शिता के काम करने का संदेश दिया. विशेष रूप से स्वास्थ्य विभाग के कार्याें पर गहरी नाराजगी जताते हुए सुधार लाने की हिदायत दी. बैठक में समाज कल्याण अधिकारी से समाजवादी पेंशन की जांच की प्रगति से बाबत जानकारी ली गयी.
जिलाधिकारी ने कल्याणकारी योजनाओं से जुड़े अधिकारियों को कहा कि लाभार्थियों का चयन पूरी पारदर्शिता के साथ हो. फीडिंग करने वाले आपरेटरों पर भी कड़ी नजर रखी जाए. जिस लेवल पर भी शिकायत मिले उसे सुधार करा दें. सचेत किया कि फीड हो चुके डाटा के छेड़छाड़ पकड़े जाने पर दोषी को जेल भेज दिया जाएगा.
राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत हुए विद्युतीकरण कार्य संबंधी जानकारी ली गयी.  सांसद सलेमपुर ने कहा कि जिस स्तर पर विद्युत आपूर्ति में समस्या है उसे ठीक कराने के त्वरित कदम उठाये जाएं. जनप्रतिनिधियों से कहा कि जहां विद्युतीकरण नहीं हुआ है उसकी जानकारी अधिशासी अभियंता को दें.
सांसद भरत सिंह ने कहा कि ट्रांसफार्मर के साथ जर्जर तारों को भी बदला जाए तभी विद्युत आपूर्ति ठीक से की जा सकती है. एक्सईएन ने शीघ्र जर्जर तारों को भी बदलने के कार्य को शुरू कराने का भरोसा दिलाया. बैठक में प्रधानमंत्री सड़क योजना, स्वच्छ भारत मिशन, बेसिक शिक्षा से जुड़े कार्याें भी समीक्षा की गयी. जल निगम के कार्य की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पानी की टंकियां जो संचालित नही हो रही है, जल्द अभियान चलाकर बन कर तैयार टंकियों को चालू कराया जाए.
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को सचेत किया कि समिति के निर्णय के अनुपालन में थोड़ी भी लापरवाही न बरतें. उन्होंने पिछली बैठक में लिये निर्णयों के अनुपालन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने की बात कही. उप निदेशक कृषि टीपी शाही ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की प्रगति को बताया.
जिलाधिकारी ने कहा कि बीमा कम्पनी का एक आॅफिस कृषि भवन में भी हो, ताकि छूटे किसानों का फसल बीमा आसानी से हो सके. इस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाए. जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में खरीफ गोष्ठी आयोजित कर किसानों का कई लाभकारी टिप्स दिये जाएं. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने जिले भर के अस्पतालों की दशा सुधारने के लिए एक हफ्ते का अल्टीमेटम दिया. कहा अस्पतालों में साफ सफाई, कर्मियों की उपस्थिति के साथ बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जाए. जनप्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्या को नोट कराते हुए आम जनता को राहत दिलाने की मांग की. बैरिया विधायक ने एंटी रैबिज व सर्प काटने की दवाई हर अस्पताल पर उपलब्ध रहने की बात कही.
डीसी मनरेगा ने बताया कि मनरेगा के तहत तालाब, खेत तालाब, वृक्षारोपण पर ज्यादा जोर है. परियोजना निदेशक ने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति के बारे में बताया. अध्यक्ष कुशवाहा ने कहा कि अत्यंत गरीबों के लिए जनप्रतिनिधि भी पीएम आवास की मांग कर सकते हैं. स्वच्छ भारत मिशन शहरी व ग्रामीण की भी समीक्षा हुई. अधिशासी अधिकारी नगरपालिका ने इसके तहत हो रहे कार्य को बताया  सांसद भरत सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के लिए जितनी जरूरत हो, हमारे सांसद निधि से धन ले सकते हैं. कटहल नाले की सफाई कराने को भी कहा.
जनप्रतिनिधियों ने बैरिया, सिकंदरपुर व बेल्थरा के अधिशासी अधिकारी की कार्यशैली की शिकायत की. जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया गया कि बाल विकास व आंगनबाड़ी से जुड़ी व्यवस्था में सुधार लाएं. तिथि निर्धारित कर पुष्टाहार वितरण पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए. डीएसओ ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत 91 हजार तीन सौ कनेक्शन निःशुल्क दिये जा चुके हैं. डेढ़ लाख का लक्ष्य है जिसे जल्द की पूरा कर लिया जाएगा. बैठक में विधायक सुरेंद्र सिंह, संजय यादव, मंत्री प्रतिनिधि राकेश चैबे भोला, अन्य विधायकों के प्रतिनिधि, अरूण सिंह बंटू आदि मौजूद रहे.