बीज का भी उत्पादन किसान करें तो खेती लागत में आएगी कमी : जिलाधिकारी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बुधवार को किसान दिवस के अवसर पर किसानों की सुनी समस्याएं

बलिया। जिलाधिकारी गोविंद राजू एनएस ने किसानों से आह्वान किया कि उन्हें अपनी आवश्यकतानुसार बीज का भी उत्पादन करना चाहिए. इससे वे अपनी खेती की लागत को घटा सकते हैं. जिलाधिकारी ने ‘श्री’ पद्धति से आगामी धान की खेती करने के भी गुर सिखाये.

बुधवार को कृषि भवन सभागार में जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने किसान दिवस के अवसर पर किसानों की समस्याएं सुन रहे थे.
इस अवसर पर उन्होंने कृषि विशेषज्ञ के रूप में तमाम तकनीकी बातें भी बताईं. किसानों से मोटे अनाज विशेषकर सांवा, काकुन, मडुवा, चीना, रागी आदि की खेती करने की अपील की. कहा, इन फसलों को भी थोड़ी मात्रा में उगाकर अपने खाने में शामिल करने से स्वास्थ्य को भी ठीक रखा जा सकता है.

किसान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार के साथ साथ कृषि एवं अन्य सम्बद्ध विभाग के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने भी मृदा परीक्षण की महत्ता व भूमि को उपयोगी बनाने के जरूरी टिप्स दिए. उप कृषि निदेशक टीपी शाही ने किसानों को कृषि विभाग के आगामी 100 दिन के कार्यक्रम के बारे में बताया. कहा कि इस बार भी किसान समय से खरीफ फसलों की तैयारी करें. साथ ही कृषि विभाग के विकास खंड स्तरीय मेलों में प्रतिभाग कर जरूर लाभ उठायें.

जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव ने किसानों को आगामी खरीफ के लिए कृषि निवेश की व्यवस्था के बारे में बताया.उन्होंने किसानों से उनकी पसंद की प्रजाति के बारे में भी पूंछा. जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार, नलकूप, सिंचाई, लघु सिंचाई विभाग के अधिकारियो ने भी किसानों को अपने विभागीय कार्यक्रम को भी बताया. लीड बैंक मैनेजर रंजीत सिंह ने किसानों को प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना की विस्तृत जानकारी दी.
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी वी पी सिंह ने टीकाकरण के बारे में बताया. किसानों की तरफ से जनपद में कृषक उत्पादक संगठन के गठन की बात उठाई गई. इस पर जिला विकास प्रबंधक अखिलेश झा ने बताया कि इस तरह का कार्यक्रम देवरिया जिले में एक पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया गया था. इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जायेगा.