मंत्री के निरीक्षण में बंद मिला क्रय केंद्र व गोदाम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। रबी में गेहूं खरीद की स्थिति जांचने के लिए प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेंद्र तिवारी ने सोमवार को करीब दर्जन भर क्रय केंद्रों पर औचक छापेमारी की. इस दौरान एक क्रय केंद्र व एक गोदाम बंद मिलने पर तत्काल प्रभारी के उपर प्राथमिकी दर्ज कराकर कार्रवाई का निर्देश दिया. एकाध को छोड़ दिया जाए तो करीब सभी क्रय केंद्रों पर कुछ न कुछ खामियां मिली, जिसे तत्काल सुधारने की चेतावनी दी.

मंत्री तिवारी सोमवार को अचानक क्रय केंद्र करनई पहुंच गये. मंत्री के अचानक पहुंचने से वहां हड़कम्प मच गया. मंत्री ने गेहूं खरीद की स्थिति के बाबत गहन पूछताछ करने लगे. काफी हद तक कुछ खामियां भी पायी. केंद्र प्रभारी को व्यवस्था बेहतर बनाने का निर्देश देने के बाद क्रय केंद्र करम्मर पहुंचे. वहां मौजूद किसानों ने काफी दिक्कत होने की शिकायत की. इस पर भड़के मंत्री ने क्रय केंद्र प्रभारी को कड़ी फटकार लगाते हुए चेतावनी दी. तत्काल अपर जिलाधिकारी से बात कर स्थिति से अवगत कराया. वहां से शाहपुर गये तो वहां लापरवाही की सारी हदें पार होते दिखी. क्रय केंद्र का ताला तक नहीं खुला था. इस पर नाराज मंत्री ने क्रय केंद्र प्रभारी पर एफआईआर दर्ज कराते हुए विभागीय कार्रवाई का निर्देश दिया. 

इसके बाद मंत्री तिवारी रतसर के 2-3 क्रय केंद्रों पर गए. एक केंद्र पर तौल में ही अनियमितता पाई गई. बोरे का वजन जहां 50 किलो होना चाहिए वहां मशीन 53 किलो दिखा रही थी. इस पर खफा मंत्री ने मौके पर मौजूद एडीएम, डिप्टी आरएमओ और एआर कोआपरेटिव से सवाल किया. कहा गड़बड़ी है तो करवाई करें. रतसर में यूपी एग्रो के क्रय केंद्र पर सोमवार से खरीद शुरू होती मिली. नूरपुर में सब कुछ ठीक मिला. सिहाचवर में गए तो वहां पीसीएफ का गोदाम ही बंद मिला. मंत्री ने तुरंत पीसीएफ के निदेशक को फोन मिलाया और इस घोर लापरवाही के लिए दोषी अधिकारी कर्मचारी पर कार्रवाई की बात कही. सिहाचंवर में ही एक और केंद्र पर गए तो तौल में गड़बड़ी मिली. तौल मशीन अतिरिक्त वजन बता रही थी. इस पर केंद्र प्रभारी धर्मेंद्र कुमार से सवाल किया कि ऐसा क्यों ? अधिकारियों को आवश्यक कारवाई करने का भी निर्देश दिया. इस दौरान राकेश चौबे भोला साथ रहे.

ट्रकों में भी माल कम मिला

मंत्री उपेंद्र तिवारी ने निरीक्षण के दौरान माल भर के जा रहे ट्रकों को भी देखा. पाया कि ट्रक में पैकेटिंग कर भेजे जा रहे माल में भी कमी है. निर्धारित वजन से कम माल पैकेटों में मिला. इस पर भड़के मंत्री ने अधिकारियों को प्रवर्तन कार्य मे तेजी लाने व कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया.