बलिया के 317 केंद्रों पर प्रारंभ हुई यूपी बोर्ड परीक्षा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा बृहस्पतिवार को जनपद के 317 परीक्षा केंद्रों पर प्रारंभ हुई. सुबह की पाली में हाई स्कूल की हिंदी तथा द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा प्रारंभ हुई. इसमें 1,82,179 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने 37 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा तथा 26 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है. इसके अलावे नकलविहीन परीक्षा के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने सात उड़नदस्ता टीमेंं भी गठित किए हैं.

परीक्षा में पारदर्शिता बनाने के लिए एवं बाहरी तत्वों को रोकने के लिए सभी थानाध्यक्षों को परीक्षा केंद्रों पर चक्रमण करते रहने का निर्देश पुलिस अधीक्षक राम प्रताप सिंह ने दी है. शहीद मंगल पांडे इंटर कॉलेज नगवा में आज 565 परीक्षार्थियों में से 38 अनुपस्थित रहे और 527 परीक्षार्थियों ने हाई स्कूल की परीक्षा दी. केंद्र व्यवस्थापक विनीत कुमार पाठक ने बताया कि विश्वनाथ तिवारी उच्चतर नीरूपुर के 34, एसपीबीएच उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीताकुंड के 83, प्रेरणा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजपुर इकौना के 268 तथा शहीद मंगल पांडेय इंटर कालेज नगवा की हाई स्कूल की छात्राएं 181 की संख्या में इस परीक्षा केंद्र के लिए पंजीकृत की गई हैं.

नकल विहीन परीक्षा के लिए मुख्य द्वार पर ही सारे परीक्षार्थियों की तलाशी ली गई. केंद्र व्यवस्थापक पाठक का कहना है कि जिला विद्यालय निरीक्षक से 30 की संख्या में कक्ष निरीक्षकों की मांग की गई थी और उन्होंने सात कक्ष निरीक्षकों की सूची भी कालेज को प्रेषित की थी, परंतु उसमें से एक भी कक्ष निरीक्षक परीक्षा कराने के लिए नहीं आए. बनवारी लाल पांडेय बालिका इंटर कॉलेज शिवरामपुर की केंद्र व्यवस्थापिका प्रियंवदा ओझा ने बताया कि 9 कमरों में परीक्षा हो रही है और 392 परीक्षार्थियों में से 17 अनुपस्थित हैं. प्रकाश इंटर कॉलेज हेमंत छपरा के केंद्र व्यवस्थापक श्रीप्रकाश तिवारी ने बताया कि इसके अंदर पर परीक्षा सुचारु रुप से संचालित हो रही है. उड़नदस्ता की भी टीम यहां पहुंची थी, परंतु केंद्र की व्यवस्था को देख कर संतुष्ट हो कर चली गई.

जिलाधिकारी ने लिया बोर्ड परीक्षा का जायजा

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन जिले में हुई परीक्षा पर जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस की पैनी नजर बनी रही. परीक्षा को शुचिता से सम्पन्न कराने के लिए गठित टीम भ्रमण करती रही. जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस भी टाउन इण्टर कालेज में जाकर हो रही परीक्षा का जायजा लिया. कई कक्ष में जाकर हो रही परीक्षा पर पैनी नजर रखी. वहां से निकलते समय केंद्र व्यवस्थापक को निर्देश दिया कि शुचिता से व पूरी तरह निर्भीक होकर परीक्षा कराएं. कहीं भी नकल की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए. उल्लेखनीय है कि जिलाधिकारी ने बोर्ड परीक्षा को सकुशल व शुचितापूर्वक कराने के लिए विभाग व केंद्र व्यवस्थाओं को कड़े निर्देश दिये हैं.