एक बार दूसरों के बारे में अच्छा सोच कर देखिये, जिंदगी संवर जाएगी

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अपने जीवन में दूसरों को सशक्त बनाने से जिंदगियां बदल जाती हैं. इसमें दोनों को खुशी का अनुभव होता है और दोनों की जीत होती है. हो सकता है आप जाने-अनजाने में पहले से अपने जीवन में कुछ लोगों को सशक्त बना रहे हों. जब आप किसी महत्वपूर्ण निर्णय के लिए अपने जीवन साथी पर विश्वास करते हैं, और खुशी से उसका उत्साह बढ़ाते हैं, तो एक प्रकार से आप अपने जीवन साथी को सशक्त बना रहे हैं.
आपने देखा होगा कि आप अपने बच्चों के कई महत्वपूर्ण फैसलों में खुशी-खुशी अपनी सहमति दे रहे होते हैं या उनका मार्गदर्शन कर रहे होते हैं, तो निश्चित रूप से आप उन्हें जीवन में सशक्त बना रहे होते हैं.
ऐसे अनेक अवसर आते हैं जब आप अपने ऑफिस में किसी कर्मचारी या सहकर्मी को कोई अति चुनौतीपूर्ण काम साधिकार सौंपते हैं, तो आप उसे सशक्त बना रहे हैं. जैसे किसी मैच के लिए नये खिलाड़ी का चयन करना भी उसे सशक्त बनाना ही है.
समाजा सेवा के क्षेत्र में भारत में मदर टेरेसा और कैलाश सत्यार्थी इसका सर्वोत्तम उदाहरण हैं, जिन्होंने अपने प्रयासों से अनगिनत लोगों को सशक्त बनाकर उनकी जिंदगी बदल दी. इससे आपका कोई नुकसान नहीं होता. यह तो बस इस तरह से है कि आप अपने लीडरशिप के गुणों के प्रभाव को बांट रहे हैं और यहीं आप अपनी योग्यता कम किए बिना दूसरों की योग्यता बढ़ा देते हैं, उनके जीवन का नया मार्ग खोल देते हैं, अवसर मुहैया करा देते हैं. इतना ही नहीं आप उनके नजरिये को भी बदल देते हैं, वे अब आपमें ज्यादा विश्वास करने लगते हैं, आपके प्रति ज्यादा सम्मान का भाव उनके ह्रदय में समा जाता है, वे लोग अवसर पाकर खुशी और गौरान्वित अनुभव करते हैं.
मैं यहां कहना चाहता हूं कि आप कितने लोगों को और कहां-कहां सशक्त बना रहे है. ऐसा नहीं कि आप लोगों में पहले से मौजूद क्षमता और प्रेरणा का खाली गुब्बारा भर नहीं सकते. निश्चित ही आप ऐसा कर सकते हैं.
आपको बस अपनी सोच को उस दिशा में बदलना होगा, स्वयं को प्रेरित करना होगा इस सबके लिए. आप देखेंगे कि आपमें नई ऊर्जा प्रवाहित हो रही है और वही ऊर्जा आप दूसरों में प्रवाहित करने के लिए मचलने लगेंगे.