राष्ट्रपति भवन में मशरूम लेडी दिव्या रावत को नारी शक्ति पुरस्कार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

संतोष शर्मा

मशरूम क्रांति के जरिये देश-दुनिया में नाम कमाने वाली दिव्या रावत को नारी शक्ति पुरस्कार 2016 से नवाजा जाएगा. आठ मार्च को महिला दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जायेगा. पुरस्कार के रूप में उन्हें एक लाख रुपए की धनराशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जायेगा.

चमोली जिले में कोट कंडारा गावं से अपने अभियान की शुरुआत करने वाली दिव्या इसके जरिये ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढाने और रिवर्स माइग्रेशन को गति देने के प्रयास में जुटी हैं. उनके कार्यों को देखते हुए महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्रालय ने महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनका चयन नारी शक्ति पुरुस्कार के लिए किया है. मंत्रालय के संयुक्त सचिव चेतन वी संघी ने उन्हें इस आशय का पत्र भेजकर जानकारी दी है.

दिव्या रावत उत्तराखंड ही नहीं, देश के कई अन्य राज्यों के युवायों को भी मशरूम उत्पादन की ट्रेनिंग दे रही है. बड़ी संख्या में महिला उनसे मशरूम उत्पादन सीखकर आर्थिक रूप से मजबूत हो रही हैं. मोथरोवाला क्षेत्र में मशरूम उत्पादन यूनिट स्थापित करने वाली दिव्या रावत ने कहा कि यह काम की शुरुआत भर है. हमारा सपना उत्तराखंड को मशरूम स्टेट ऑफ इंडिया बनाना है, जिसके लिए हमारी पूरी टीम काम कर रही है. यह केवल मेरा नहीं, पूरे राज्य का सम्मान है.