बकुल्हा-संसार टोला तटबंध को बचाने के लिए युद्ध स्तर पर कवायद

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

संकीर्तन नगर आश्रम (बलिया) से वीरेंद्र नाथ मिश्र
बैरिया (बलिया) से वीरेंद्र नाथ मिश्र

बकुल्हां-संसार टोला तटबंध पर घाघरा नदी का दबाव लगातार बना हुआ है. रविवार को इसी बंधा पर बना टी-स्पर घाघरा नदी के जल दबाव से क्षतिग्रस्त हो गया था. जिसके बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही द्वारा निरीक्षण कर मैटीरियल और मैन पावर बढ़ा कर तत्काल सुरक्षात्मक व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया था.

उसके बाद से यहां लगातार कैरेट में पत्थर के बोल्डर भरकर की स्पर को सुरक्षित करने का साथ ही की स्पर के पश्चिम दिशा में बकुल्हा-संसार टोला तटबंध को बचाने के लिए कांक्रीट व ईंट के टुकड़ों से भरी बोरियां बंबोक्रेट विधि से डाला जा रहा है. टी स्पर से पूरब का इलाका फिलहाल घागरा के दबाव से बचा हुआ है. लेकिन स्पर के पश्चिमी क्षेत्र में लगभग 300 मीटर लंबाई में घाघरा के बाढ़ का पानी पूरी तरह से बकुल्हा-संसार टोला तटबंध से सटा हुआ है. यहां दबाव बरकरार है.
कटान व बाढ़ देखने आए टोला शिवराय निवासी अजय यादव, नेकाराय के टोला निवासी धीरू सिंह, सत्येंद्र सिंह, चांद दियर निवासी धन लाल यादव, मुकेश यादव आदि ने बताया कि यहां अगर सरजू जी का पानी कुछ और ऊपर आया तो बकुल्हा संसार टोला तटबंध में साहिल, सांप, सियार, खरगोश आदि की मांद के रास्ते पानी तटबंध में घुसकर उसे खतरे में डाल सकते हैं. अगर यह तटबंध टूटा तो बड़ी भयावह स्थिति पैदा हो जाएगी.

चांद दियर पुलिस चौकी के आगे के पुल के रास्ते बाढ़ का पानी पूरा इब्राहिमाबाद ऊपरवार, गोन्हिया छपरा तक पहुंच जाएगा. उधर बंधा के सीधे दक्षिण लगभग एक दर्जन ग्राम पंचायत चौतरफा पानी से घिर जाएंगे. वहीं की स्पर पर काम कराते मिले एसडीओ कमलेश कुमार से जब बात की गई तो उनका कहना था कि अभी दोपहर का समय है. बावजूद डेढ़ सौ मजदूर काम कर रहे हैं. शिफ्ट वार मजदूर बढ़ाए जा रहे हैं. यहां तीन अवर अभियंता लगातार उपस्थित रहकर काम करा रहे हैं. बीच-बीच में एसडीएम बैरिया और अधिशासी अभियंता भी आकर निरीक्षण कर जा रहे हैं.

दो-तीन दिन समय ठीक मिला तो की स्पर और बंधा पूरी तरह सुरक्षित कर लिया जाएगा. वैसे भी बंधा पर अभी कोई खतरा नहीं है. यहां दिन-रात काम चल रहा है.

उधर घाघरा नदी के बाढ़ का पानी लगातार बढ़ते हुए बैरिया तहसील क्षेत्र के उत्तरी दियरांचल के गोपाल नगर टाड़ी, शिवाल मठिया व मानगढ़ आदि गांवों के सिवान में पहुंच गया है.

कई लोगों के घरों तक भी घाघरा नदी के बाढ़ का पानी पहुंच चुका है. ग्रामीण घाघरा नदी के बाढ़ के पानी में लगातार बढ़ाव की बात बताते हुए यह आशंका व्यक्त कर रहे हैं की अगर रात में भी इसी तरह से पानी बढ़ता रहा तो कल तक मुश्किलें बहुत बढ़ जाएंगी.

बता दें कि गोपाल नगर टाड़ी बस्ती के लगभग 300 घर चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर गए हैं. वही शिवाल मल्लाह बस्ती के बबन साहनी, लल्लन साहनी, पिंटू साहनी, गौतम, जई साहनी, श्रीराम यादव, विश्राम यादव सहित डेढ़ दर्जन लोगों के घरों के चारों तरफ घाघरा नदी के बाढ़ का पानी पहुंच गया है. कुछ लोगों के घरों में भी पानी घुस गया है. उधर सिंचाई विभाग के चांदपुर रेगुलेटर पर बुधवार को सुबह घाघरा का जलस्तर खतरा बिंदु से 1.31 मीटर ऊपर यानी 59.31 मीटर दर्ज किया गया. यहां खतरा बिंदु 58 मीटर पर है, तथा घाघरा नदी आधा सेंटीमीटर प्रति घंटा की दर से बढ़ाव पर हैं.