गंगा तो थिराई, मगर किसान कर रहे त्राहिमाम, सरयू मइया से लगा रहे गुहार

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

संकीर्तन नगर आश्रम (बलिया) से वीरेंद्र नाथ मिश्र
बैरिया से वीरेंद्र नाथ मिश्र

सरयू नदी की मुख्यधारा बिहार को छोड़ यूपी की ओर कदम बढ़ा दी है. बिहार के मटियार (सारण) के सामने पिछले 15 दिनों से कटान शुरू हो गयी है. अब तक इस इलाके में सरयू नदी की मुख्यधारा यूपी व बिहार के बार्डर को तय करती रही है, लेकिन अब यूपी के गोपालनगर मौजा स्थित उपजाऊ भूमि को काट रही है, किसानों की माने तो प्रति दिन 10 से 15 बीघा उपजाऊ भूमि नदी की ग्रास बन रही है.

अब तक एक पखवाड़े के अन्दर घाघरा नदी की उत्पाती लहरों ने पूर्व प्रधान अर्जुन यादव, शत्रुध्न सिंह, विजेन्द्र बहादुर सिंह, शिवजी सिंह, जनक सिंह, दीना सिंह, तुलसी यादव, अर्जुन सिंह, नागेंद्र मिश्र, कामेश्वर मिश्र, जितेन्द्र मिश्र, सत्येंद्र मिश्र, राजेश्वर मिश्र, दिनेश्वर मिश्र, मुनि साहनी, राधेश्याम यादव आदि 50 से अधिक किसानों के 200 बीघा परवल की फसल सहित उपजाऊ भूमि नदी की मुख्यधारा में विलीन हो गयी है.

अब इस कटान से गोपालनगर बस्ती पंचायत भवन, पुलिस चौकी, प्राइमरी पाठशाला की दूरी महज डेढ़ किमी है. ग्रामीणों की माने तो समय रहते शासन प्रशासन ध्यान नहीं दिया तो अगले वर्ष तक गोपालनगर बस्ती भी कटान की भेंट चढ़ सकती है. फिलहाल बिहार राज्य अंतर्गत सारण जिला के मटियारी गांव के सामने जबरदस्त कटान हो रही है. हर रोज इस क्षेत्र के किसान अपनी उपजाऊ भूमि को सरयू नदी के मुख्यधारा में विलीन होता देख छाती पिट रहे है. किसान त्राहिमाम कर सरयू मैया से गुहार लगा रहा है कि हमारी जमीन को बख्श दो.

उपजिलाधिकारी बैरिया सुरेश कुमार पाल शनिवार को उत्तरी दियरांचल क्षेत्र में बाढ़ का निरीक्षण करने पहुंचे. उपजिलाधिकारी ने गोपालनगर ताड़ी स्थित हो रही कटान को देखा इस कटान स्थल से बस्ती कटान के मुहाने पर है. वहीं मटियार के सामने हो रही कटान के बारे में ग्रामीणों से रूबरू हुए.

इस बाबत उपजिलाधिकारी सुरेश कुमार पाल ने कहा कि दो-तीन दिन से सरयू नदी बढोत्तरी पर है. इसलिए फिलहाल ताड़ी स्थित कटान में कमी आयी है. एसडीएम ने कहा ग्राम प्रधान प्रदीप यादव ने बताया है कि मटियार के सामने प्रतिदिन 15 से 20 बीघा उपजाऊ भूमि कट रही है. एसडीएम ने कहा कि बाढ़ विभाग की रिपोर्ट सौंप कर जरूरी उपाय करने की आदेश दिया जाएगा.

गंगा ठहराव पर, सरयू में बढ़ाव जारी

बैरिया। बाढ़ नियंत्रण कक्ष गायघाट से जारी सूचना के अनुसार सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर 54.22 मीटर दर्ज किया गया, जबकि यहा खतरा बिन्दु 57 मीटर है. गंगा का जल स्तर स्थिर है. जबकि चांदपुर रेगुलेटर से जारी सूचना के अनुसार सरयू नदी का जल स्तर 58.16 मीटर यानी खतरा बिन्दु से 16 सेमी ऊपर दर्ज किया गया है तथा सरयू नदी में एक सेमी प्रति घण्टा के रफ्तार से बढ़ाव जारी है.

इसे भी पढ़ेें – टीएस बंधे की स्थिति नाजुक, सुल्तानपुर और जयनगर के बीच हल्का रिसाव