चारों तरफ से घिरता देख चोर ने की अंधाधुंध फायरिंग, गृह स्वामी गंभीर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

सिकन्दरपुर (बलिया) से संतोष शर्मा

सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिवांकला के नेमा के टोला गांव में बुधवार की रात चोरों ने चोरी की नीयत से एक किसान के मकान पर धावा बोला दिया. परिवार में जागरण होने और ग्रामीणों की सक्रियता से चोर विफल रहे. इस दौरान ग्रामीणों ने एक चोर को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया. साथ ही चोर द्वारा की गई अंधाधुंध फायरिंग में 55 वर्षीय किसान गम्भीर रूप से घायल हो गया. घायल का इलाज वाराणसी के एक अस्पताल में चल रहा है. सूचना पा कर रात में ही मौके पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने पकड़े गए चोर को हिरासत में ले कर उससे पूछताछ के आधार पर चोरी में शामिल एक अन्य को भी छापा मार कर गिरफ्तार कर लिया. सूचना पा कर पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र नाथ ने रात में ही मौके पर पहुंच कर घटना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर मातहतों को आवश्यक निदेश दिया.

चोरों की भनक लगते ही पूरा गांव इकट्ठा हो गया

जानकारी के अनुसार गांव निवासी केदार चौधरी (45) पुत्र स्वर्गीय शंकर चौधरी के परिवार के सदस्य बुधवार की रात भोजनोपरांत घर में गहरी नींद में सो रहे थे. उसी दौरान अपने मकान के छत पर मोबाइल देख रहे गांव के एक युवक ने केदार चौधरी के सगे भाई दीना चौधरी (50) को मोबाइल पर सूचना दिया कि आपके घर के बाहर कुछ लोग खड़े हो कर इधर उधर ताक झांक रहे हैं. सूचना पाकर दीना चौधरी अपने परिवार के सदस्यों के साथ वास्तविकता जानने के लिए मकान के बाहर आए. तब तक चोर दीवार फांद कर मकान के अंदर दाखिल हो चुके थे. उसके बाद परिजनों ने घर के कोने कोने तक चोरों को ढूंढा, पर उनका कहीं पता नहीं चला. इसी दौरान यह बात पूरे गांव में जंगल में लगी आग की तरह फैल गई तथा सैकडों की संख्या में ग्रामीण पुरुष व महिलाएं लाठी डंडे लेकर केदार चौधरी के मकान को चारों तरफ से घेर लिए.

तभी घर में घुसे चोर अचानक दीवार फांद कर भागने लगे

इसी दौरान बाहर खड़े एक चोर ने अपने अन्य साथियों को फंसता देख कर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दिया. इसी दौरान घर में घुसे चोर अचानक दीवार फांद कर भागने लगे. उसी दौरान सूचना पाकर हल्का के गश्त से भागे भागे मौके पर पहुंचे सिपाही गोविंद मौर्य व हरिश्चंद ग्रामीणों के साथ चोरों का पीछा करने लगें तथा एक चोर को खेत में दौड़ाकर पकड़ लिए. वहीं एक चोर द्वारा अपने बचाव मे चलाई गई एक गोली केदार चौधरी के पेट में जा लगी. जिससे वह घायल हो कर जमीन पर गिर गए. इस दौरान आनन-फानन में केदार चौधरी को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए चिकित्सक ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया

घटना डकैती नहीं, चोरी की है – क्षेत्राधिकारी पवन कुमार

क्षेत्राधिकारी पवन कुमार ने बताया कि थाना क्षेत्र के नेमा के टोला गांव में बुधवार की रात में हुई घटना डकैती नहीं, बल्कि चोरी की है. बताया कि घटना को ले कर दीनानाथ यादव की तहरीर पर भादंवि की धाराओं 307, 457 व 380 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर घटना में शामिल अभय खरवार पुत्र खुरू खरवार, रंगू खरवार पुत्र राम आशीष खरवार निवासीगण बक्सर (बिहार) को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही उसमें शामिल अन्य की गिरफ्तारी हेतु सक्रियता से प्रयास किया जा रहा है.

ग्रामीणों और हल्का सिपाहियों ने चोरों के मंसूबे को विफल कर दिया

सिकन्दरपुर क्षेत्र के नेमा के टोला गांव में बुधवार की रात में किसान परिवार यहां पड़ी चोरी की घटना को जिस अदम्य साहस से ग्रामीणों व हल्का सिपाहियों ने विफल कर दिया. उसकी क्षेत्र में सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है. लोगों का कहना है कि चोर का मात्र लाठी डंडे के साथ पीछा कर रहे ग्रामीणों को थाने के राइफलधारी  साहसी सिपाहियों गोविंद मौर्य और हरिश्चंद का साथ मिल जाना उनके साहस को बढ़ा दिया. जिस का फल मौके से एक चोर को गिरफ्त में लिया जाना है. लोगों का यह भी कहना है कि यदि नागरिक इसी तरह का साहस करें और पुलिस घटनास्थल पर समय से पहुंच जाए तो चोरी डकैती जैसे अपराधों पर काफी हद तक अंकुश लग सकता है. कारण कि अपराधों पर नियंत्रण में जनता व पुलिस का बेहतर तालमेल आवश्यक होता है.