नए कोरोना संक्रमितों में बलिया शहर और रसड़ा के लोगों की तादाद ज्यादा

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

वीरेंद्र नाथ मिश्र

बलिया। कोरोना संक्रमितों की जांच में भी अब तेजी आ चुकी है. इस व्यवस्था से ज्यादा लोगों की जांच होने के साथ ही पॉजिटिव केस भी उसी अनुपात में आ रहे हैं. मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत के निर्देश के बाद कोरोना मामले में बहुत कुछ बदलाव हुआ है. बृहस्पतिवार को जिले में 87 नए पॉजिटिव मरीजों की सूची स्वास्थ्य विभाग ने जारी की. नए मरीजों में बलिया शहर और रसड़ा कस्बे में सर्वाधिक मरीज मिले हैं.

इसे भी पढ़ें – बृहस्पतिवार को बलिया जिले में 87 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए

बृहस्पतिवार को नए मिले पॉजिटिव केसों में रामपुर उदयभान नई बस्ती में सात, बनकटा में सात, स्टेशन चौक रोड में छ्ह, डीपी ज्वेलर्स एक, कला निकेतन में एक, महाबीर घाट में दो, विजयीपुर में तीन, जापलिनगंज में पांच, मिड्ढ़ी में दो, मिड्ढ़ी पश्चिमी में एक, राजपूत नेउरी में चार, कदम चौराहा एक, आरबीएसके टीम से एक, कृष्णानगर में एक, शास्त्री नगर में दो, आयुर्वेदिक कालोनी सिविल लाइन में चार, निधरिया में दो, आदर्श रेलवे कालोनी में आठ, जिला कारागार में 12, विशुनीपुर में एक, कोतवाली बलिया में एक, आवास विकास कालोनी में एक, पुलिस लाइन में एक, तिखमपुर में एक, सोनबरसा में एक, मुरलीछपरा में एक, रेवती सीएचसी में एक तथा रसड़ा क्षेत्र के उत्त्तर पट्टी वार्ड नं. 2 में एक, पूरब मोहल्ला में एक, बजाजी मुहल्ला में सात, गुदरी बाजार में एक तथा रसड़ा एसबीआई में एक केस हैं.

सीएचसी रेवती, पीएचसी कुसौरीकला, मुरलीछपरा और मनियर सील

सीएचसी रेवती पर कार्यरत महिला चिकित्साधिकारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कम्प मच गया. सीएचसी रेवती और पीएचसी कुसौरीकला दोनों अस्पताल सील कर तीन दिन के लिए ओपीडी सेवा बंद कर दी गई. महिला चिकित्साधिकारी की 15 जुलाई को सैम्पलिंग जांच के लिए भेजी गई थी. गुरुवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. उनकी ड्यूटी तीन दिन सीएचसी रेवती और तीन दिन पीएचसी कुसौरीकला पर रहती है. आज पीएचसी कुसौरीकला पर आयी थी. रिपोर्ट की जानकारी होते ही तुरन्त बलिया लौट गईं. गुरुवार को दोनों अस्पतालों की सैनिटाइज किया जाएगा. शुक्रवार को उनके संपर्क में आए लोगों की सैम्पलिंग की जायेगी. इसी क्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मनियर पर तैनात एक स्वास्थ्यकर्मी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. गुरुवार को इस अस्पताल को भी सील कर दिया गया. पीएचसी मुरलीछपरा के फार्मासिस्ट की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव गुरुवार को पॉजिटिव आते ही गुरुवार को अस्पतालकर्मियों में खलबली मच गयी. इसके बाद एहतियातन पीएचसी को सील कर दिया गया.

25 वार्डों को कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए किल कोरोना अभियान का शुभारंभ

रसड़ा नगर पालिका क्षेत्र के 25 वार्डों को कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए किल कोरोना अभियान का शुभारंभ हुआ. अमर शहीद भगत सिंह इंटर कॉलेज के सभागार से संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन जैन ने 12 टीमें गठित कर उन्हें जरूरी दवाओं की किट, पीपीआइ व रैपिड किट प्रदान कर रवाना किया. टीम दो दिनों में सभी वार्डों में डोर-टू-डोर जायेगी और एक वार्ड में लगभग 2500 लोगों की रैपिट किट के जरिये जांच करेगी. रिपोर्ट तुरंत मिल जायेगी. कोरोना पॉजिटिव मिलने पर उन्हें होम आइसोलेशन किया जाएगा. एबुलेंस से कोविड-19 अस्पताल भेजा जायेगा. इसके पूर्व किल कोरोना टीम को फाइनल ट्रेनिग दी गई. इस दौरान चिकित्सकों, सभासदों, आशा बहुओं, आंगनबाड़ी, शिक्षकों, सफाई कर्मचारियों एवं टीम में शामिल सभी को जिम्मेदारियों का अहसास कराया गया. संयुक्त मजिस्ट्रेट ने कहा कि दो दिन में टीम को शत-प्रतिशत योगदान देना है, ताकि रसड़ा को कोरोना से मुक्त किया जा सके. इस मौके पर उपजिलाधिकारी मोतीलाल यादव सहित नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी बब्बन यादव, सीएचसी रसड़ा के अधीक्षक डा. वीरेंद्र कुमार, रसड़ा कोरोना प्रभारी डा. मुकेश वर्मा सहित अन्य चिकित्साधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे.

दिवंगत डिप्टी सीएमओ के पुत्र और पट्टीदार की भी रिपोर्ट पॉजिटिव

नगरा क्षेत्र के पड़री ग्राम निवासी, अवकाश प्राप्त डिप्टी सीएमओ डॉ.अवधेश पांडेय की कोरोना से हुई मौत से अभी ग्रामीण खौफजदा तो थे ही इसी बीच उनके डॉक्टर पुत्र और उनके एक सगे पट्टीदार की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने से गांव में हड़कंप मच गया है. संक्रमित डॉक्टर वर्तमान में मऊ जनपद के फतेहपुर मडांव स्थित सीएचसी के प्रभारी हैं. अवकाश प्राप्त डिप्टी सीएमओ की मौत के बाद या पहले जो भी सैंपलिग कराई गई है, वह सभी मऊ जनपद के फतेहपुर मडांव सीएचसी के माध्यम से ही कराई गई है. इसके चलते न तो स्थानीय अधिकारियों को ही इसका पता चल पाया है और न ही जिला प्रशासन के ही संज्ञान में है. आश्चर्य तो यह है कि मऊ जनपद के स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक रिपोर्ट बलिया के स्वास्थ्य विभाग को नहीं भेजा है.

रानीगंज बाजार के सुनार पट्टी की दुकानें खोलने का निर्देश

उप जिलाधिकारी बैरिया सुरेश कुमार पाल तथा एसएचओ संजय त्रिपाठी गुरुवार को रानीगंज बाजार में पहुंचकर यहां के कंटेंटमेंट जोन सुनार पट्टी की दुकानें खोलने का निर्देश दिया. जबकि यहां बाजार खोलने के लिए व्यापारियों की सहमति से बने रोस्टर में अगले सोमवार से कुछ बदलाव लाने का संकेत भी दिए.

बता दें कि बीते 11 जुलाई को आई रिपोर्ट में रानीगंज बाजार में आभूषणों का एक कारीगर कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. उसके बाद 18 जुलाई को आई रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए युवक के परिवार की एक 10 वर्षीया बालिका तथा एक 24 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव पाया गया. नियमानुसार सुनारी मोहल्ला कंटेंटमेंट जोन घोषित करते हुए पॉजिटिव पाए गए युवक के घर से 250 मीटर चारों तरफ के रास्तों को बांस बल्ली से घेरकर सील कर दिया गया. दुकानों को बंद करने का निर्देश दे दिया गया.

बुधवार की शाम भाजपा जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू, व्यापार मंडल अध्यक्ष रविंद्र सिंह गुड्डू, व्यापार मंडल के पूर्व अध्यक्ष जीतेंद्र सर्राफ आदि उप जिलाधिकारी से मिले और करोना संक्रमित पाए गए लोगों के एल वन फैसिलिटी हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होकर घर आ जाने तथा घर पर होम कोरंटाइन रहने का हवाला देते हुए रानीगंज बाजार की बंद कराई गई सुनार पट्टी मोहल्ला के दुकानों को खुलवाने का अनुरोध किया.

इसी क्रम में आज उप जिलाधिकारी रानीगंज बाजार का पहुंच कर निरीक्षण करने के बाद सुनार पट्टी मोहल्ला की दुकानों को खोलने का निर्देश दिए. एक सवाल के जवाब में उप जिला अधिकारी ने बताया कि रानीगंज और बैरिया बाजारों के बहुत से व्यापारी दुकान खोलने और बंद करने के रोस्टर पर परेशानी की बात कर रहे हैं. यह रोस्टर व्यापारियों के सहमति के आधार पर ही बनाकर लागू किया गया था. व्यापारियों के सुविधा के लिए आगामी सोमवार से रोस्टर में इन लोगों की ही सहमति से कुछ परिवर्तन किया जाएगा.

बिल्थरारोड में पांच रोडवेज कर्मचारी और एक दवा दुकानदार पॉजिटिव

बिल्थरारोड कस्बे में स्थित रोडवेज बस डिपो के पांच कर्मचारियों के साथ ही एक दवा दुकानदार की रिपोर्ट पॉजिटिव निकलने के बाद लोग सकते में हैं. औपचारिकता निभाते हुए सिर्फ दवा की दुकान व बस डिपों को बांस-बल्ली से बैरिकेटिंग कर दिया गया है. हालांकि उक्त दोनों स्थानों के आसपास की दुकानें खुल रही हैं. लोगों का कहना है शासन की ओर से जारी गाइड लाइन में कंटेनमेंट जोन के आसपास करीब सौ मीटर की एरिया में आवागमन व दुकानों के खोलने पर प्रतिबंध लगाने का नियम है. हालांकि इसके बावजूद हॉटस्पाट क्षेत्र में दुकानों का खुलना लोगों की समझ से परे हैं.