PCS मणिमंजरी राय के भाई की तहरीर पर 5 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

रविशंकर पांडेय

बांसडीह/मनियर/बलिया। महिला PCS अधिकारी मणिमंजरी राय आत्महत्या मामले में उनके भाई विजयानंद की तरफ से दी गई तहरीर पर बुधवार को मुकदमा दर्ज कर लिया गया. प्रिंटर खराब होने के कारण डिटेल्स नहीं मिला सका है, लेकिन 5 लोगों के खिलाफ बलिया सदर कोतवाली में 215 / 20 धारा 306 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है.

तहरीर मे 5 लोंगो को नामित किया गया है. इनमें मुख्य रूप से मनियर नगर पंचायत अध्यक्ष भीम गुप्ता, विनोद और कंप्यूटर ऑपरेटर अखिलेश, ड्राइवर और Ex EO संजय राव शामिल हैं.

भाई विजयानन्द का आरोप है कि इन सबके द्वारा ईओ पर फर्जी पेमेंट बनाने का दबाव बनाया जा रहा था. वहीं ड्राइवर सारी बातें लीक करता था. इसकी शिकायत मणिमंजरी ने जिलाधिकारी से भी की थी. विजयानंद का दावा है कि दबाव और प्रताड़ना से तंग आकर ईओ मणि मंजरी राय ने सुसाइड किया है. बता दें कि मनियर नगरपंचायत की ईओ मणि मंजरी राय का शव बीते 6 जुलाई सोमवार की देर रात शहर कोतवाली क्षेत्र के आवास विकास कॉलोनी स्थित आवास में पंखा के हुक में रस्सी के सहारे लटका हुआ मिला था.

उधर, मणिमंजरी राय के पंचतत्व में विलीन होने की भी सूचना है. पिता जय ठाकुर राय ने दाह संस्कार किया.

मनियर की अधिशासी अधिकारी मणि मंजरी राय की मौत के बाद मिले सुसाइड नोट पर क्षेत्र में तरह तरह की चर्चाएं हो रही हैं. जितनी मुंह उतनी ही बातें. लोगों का मानना है कि कौन सा ऐसा गुल खिलाया गया कि ईओ ने खौफनाक कदम उठा लिया. सूत्रों की माने तो नगर पंचायत कार्यालय में ईओ और कर्मचारियों के बीच तालमेल सही नहीं होने के कारण कई बार तू तू मैं मैं के साथ ही गाली गलौज भी हुई थी.

ईओ ने खामियां देख कई संविदाकर्मियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया था

बताया तो यह भी जाता है कि नाराज ईओ ने खामियां देख कई संविदाकर्मियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया था. हालांकि किसी के दबाव में आकर बाहर किए गए कर्मचारियों को बहाल करना पड़ा था. लोगों की बातों पर गौर करें तो यदि सही जांच हुई तो कई राज सामने आ जाएंगे. वहीं नगर पंचायत मनियर द्वारा गौरा बगहीं में बन रहे कान्हा पशु आश्रय स्थल में 2019 में कार्य में अनियमितता को लेकर तत्कालीन जिलाधिकारी ने ठेकेदार के विरूद्ध का मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया था. चर्चा है कि ईओ ने ठेकेदार के खिलाफ नोटिस जारी की थी, लेकिन मामला ढांक के तीन पात रहा.

विगत सोमवार की देर रात नगर पंचायत मनियर की ईओ मणि मंजरी राय ने बलिया स्थित अपने किराये के आवास पर फांसी लगा कर जान दे दी. इस हृदय विदारक घटना के बाद अधिशासी अधिकारी सेवा संघ समेत विभिन्न सामाजिक संगठनों, मनियर नपं कर्मी व सभासदों ने परिजनों से मिलकर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए इस घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है.
घटना के 48 घंटे तक नगर पंचायत अध्यक्ष की ओर से मौके पर पहुंच परिजनों को सांत्वना न देना भी चर्चा का विषय है.

सभासदों और अध्यक्ष ने शोक जताया

मनियर आदर्श नगर पंचायत की अधिशासी अधिकारी EO मणि मंजरी राय के निधन के बाद आदर्श नगर पंचायत कार्यालय मनियर पर सभासदों व अध्यक्ष ने अलग अलग शोक संवेदना प्रगट की. वही शिक्षण संस्थानों में दो मिनट का मौन धारण कर भी शोक व्यक्त किया गया एवं श्रद्धांजलि दी गई. इस क्रम में आदर्श नगर पंचायत मनियर के चेयरमैन भीम गुप्ता की उपस्थिति में योगेंद्र सिंह, सभासद प्रतिनिधि गण प्रकाश कुमार सिंह उर्फ मुन्ना सिंह, राजेश गुप्ता, परशुराम गुप्ता सभासद विनय जायसवाल, इफ्तेखार अहमद, राजकुमार गाटर, मोदी जयसवाल, शेखर चौरसिया, भानु सिंह, विनोद कुमार सिंह, अखिलेश, मनोज कुमार सहित आदि लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर शोक व्यक्त किया.

इसी क्रम में इसके पूर्व सभासद अमरेंद्र सिंह, अंजनी कुमार सिंह उर्फ कंचन सिंह, गिरजा शंकर राय, विनय कुमार सिंह, धनजी प्रजापति, अमित कुमार सिंह, रविंद्र कुमार हट्टी, पिंटू रावत, सहित आदि लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दिया.

प्रज्ञा पब्लिक स्कूल घाटमपुर पर प्रबंधक पराशर मुनि पाल की उपस्थिति में शिक्षक अमित ठाकुर, चंदन कुमार, पीयूष कुमार, इंदु मिश्रा, रूचि कला सिंह, सुनील सहित आदि लोगों ने श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर प्रबंधक पराशर मुनि पाल ने कहा कि संघर्ष ही जीवन है. जीवन में उतार-चढ़ाव आता है. अगर समस्याएं आती है तो उसका डटकर सामना करना चाहिए. सुसाइड करना समस्या का समाधान नहीं है.

प्रियंका गांधी के ट्वीट के बाद सियासी पारा चढ़ा

आदर्श नगर पंचायत मनियर की अधिशासी अधिकारी मणि मंजरी राय का बीते सोमवार की देर रात आवास विकास कॉलोनी में किराये के कमरे में पंखे से लटकता हुआ शव पुलिस को मिला था. इस दौरान एक सुसाइड नोट भी पुलिस को कमरे से मिला है. जिसमे कई गंभीर सवाल उठाए गए हैं. वहीं इस मामले पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा है कि बलिया में तैनात गाजीपुर निवासी युवा अधिकारी मणि मंजरी के बारे में दुखद समाचार मिला. खबरों के अनुसार उन्होंने प्रशासन की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठाए थे. मणि मंजरी के परिवार को न्याय मिले इसके लिए, सभी तथ्यों का सामने आना और निष्पक्ष जांच बहुत जरूरी है.

इसी क्रम में कांग्रेस जिला अध्यक्ष ओमप्रकाश पांडेय के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने बुधवार को जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को पत्रक भेजा. पत्रक में मामले की सीबीसीआईडी से जांच कराने, परिवार के एक सदस्य को योग्यता के अनुसार नौकरी देने, परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की मांग की गई है. इस मौके पर पूनम पांडेय, शाहिद अली खान, विपिन पांडेय, डॉ विजयानंद पांडेय, ओमप्रकाश सिंह, लक्ष्मण राजभर आदि मौजूद थे.