कोरोना पर जिले के लेटेस्ट अपडेट, सोमवार को भी मिले तीन पॉजिटिव

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बलिया/बांसडीह से रविशंकर पांडेय

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना हेल्थ बुलेटिन जारी कर दी है. इसके मुताबिक जनपद में संक्रमितों की संख्या अब 173+15=188 हो गई है. सोमवार को मिले तीन पॉजिटिव केस में एक शिक्षक भी शामिल है. इसमें शहर कोतवाली क्षेत्र के कृष्णानगर व राजेन्द्र नगर में एक-एक तथा दुबहर के शिवपुर दियर का एक केस शामिल है. शहर के राजेन्द्र नगर मुहल्ला निवासी यह शिक्षक शिक्षा क्षेत्र रेवती में तैनात हैं. तीनों पॉजिटिव को एल-1 अस्पताल में भर्ती कराने की कवायद चल रही है.

बताया जा रहा है कि शिक्षक की तबीयत कुछ दिनों से खराब थी. इलाज के बाद भी बुखार ठीक नहीं होने पर इन्होंने कोविड टेस्ट कराया, जिसकी रिपोर्ट सोमवार को पॉजीटिव आई. ये 4 जुलाई तक विद्यालय के काम काज भी किए हैं. इसके पहले शिक्षा क्षेत्र बेरूआरबारी में एक शिक्षामित्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी, जिनका उपचार चल रहा है.

कोषाधिकारी ने कार्यालय सैनेटाइज करवाया

रविवार की शाम को तीन नए कोरोना पॉजिटिव केस जिले में सामने आए. इसमें एक कृष्णा नगर निवासी युवक जिला कोषागार का चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी है. सोमवार को इसकी जानकारी होते ही कोषाधिकारी ममता सिंह ने पूरे कार्यालय को सैनिटाइज कराने के साथ ही अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया. वहीं उक्त कर्मचारी के सम्पर्क में आए अन्य कर्मचारियों की सैम्पलिग सर्विलांस टीम द्वारा की गई और सभी को रिर्पोट आने तक होम क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दिया.

महिला अस्पताल की दाई के संक्रमित होने के बाद प्रसव कक्ष बंद

वहीं महिला अस्पताल की दाई के संक्रमित होने के बाद प्रसव कक्ष को बंद कर बगल के कमरे को प्रसव कक्ष बनाया गया. उसके संपर्क में रहे कर्मचारियों का सैम्पल लेकर होम क्वारंटाइन के लिए भेज दिया गया है. उधर क्षेत्राधिकारी रसड़ा के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी मिलते ही नगरा व रसड़ा थाने में हड़कंप मच गया. सीओ के संपर्क में आने वाले पुलिसकर्मियों, प्रभारी निरीक्षक व सभी एसआई की सोमवार को सैंपलिग हुई. नगरा सीएचसी की स्वास्थ्य टीम ने थाने पहुंचकर 40 लोगों का स्वैब सैंपल लिया. सीएचसी के अधीक्षक व नोडल अधिकारी डा. अमित कुमार राय ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने तक सभी को होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है.

कोरोना पाजिटिव के फरार होने के बाद मुकदमा दर्ज

बसंतपुर स्थित एल-1 अस्पताल से कोरोना पाजिटिव के फरार होने के बाद प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है. सीएमओ की तहरीर पर सुखपुरा थाना पुलिस ने इस मामले में मुकदमा कायम कर लिया है. साथ ही उसकी तलाश के लिए पुलिस टीम लगातार छापेमारी कर रही है. दूसरे दिन सोमवार को भी फरार कोरोना पाजिटिव का कोई सुराग नहीं लग सका. जबकि उसने फरार होने के बाद भी एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर अपने को सुरक्षित व क्वारंटाइन होने की जानकारी दी है. साथ ही यह भी कहा है कि क्वारंटाइन का समय पूरा होने के बाद वह स्वयं प्रशासन के सामने आ जाएगा.

दीवार फांद कर भाग निकला था कोरोना पॉजिटिव

गौरतलब है कि फेसबुक के जरिए वीडियो जारी कर L1 हॉस्पिटल बसंतपुर में तथाकथित रूप से अव्यवस्था की शिकायत करने वाला कोरोना संक्रमित शनिवार दीवार फांद भाग निकला. शिकायतकर्ता भोला ओझा से और उसके रूम पार्टनर से सीएमओ डॉ पीके मिश्र ने बातचीत की तो कुछ शिकायतें सही निकली. हालांकि खाना न मिलने की शिकायत को रूममेट ने ही गलत ठहरा दिया.

मनियर थाना क्षेत्र के मानिकपुर के संक्रमित भी बसंतपुर के एल वन अस्पताल की दुर्व्यवस्था को लेकर आडियो वायरल कर जानकारी दी थी. मामला जिलाधिकारी श्रीहरिप्रताप शाही तक पहुंचा था. जिलाधिकारी ने जांच का आदेश भी दिया था. इसके बाद रेवती निवासी दूसरे मरीज भोला ओझा के फेसबुक पोस्ट ने रही सही कसर पूरी कर दी. हालांकि इसके बाद प्रशासन हरकत में आया. सीएमओ बलिया ने भोला ओझा की बेहतर व्यवस्था के लिए आजमगढ़ मेडिकल कालेज भिजवाने का निर्णय लिया. एम्बुलेंस भी भेज दिया. मगर इसकी भनक लगते ही भोला ओझा दीवार फांदकर किसी सहयोगी के साथ मोटरसाइकिल से भाग निकला.

भोला ओझा ने एक बार फिर वीडियो वायरल कर अपनी बात को सही ठहराने की कोशिश की है. इस बार भोला ओझा की दलील है कि उक्त सेंटर में परेशानी थी. मैं स्वस्थ हूं. मुझे साजिश के तहत आजमगढ़ ले जाया जा रहा था. मैं अकेला ही हूँ, अकेला ही रहूंगा. 14 दिन बाद सभी के समक्ष पेश हो जाउंगा.

जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने मीडिया को बताया कि मरीज क्वारंटाइन सेंटर से भागा है. तलाश की जा रही है. मोबाइल स्विच ऑफ है. आपको बता दें कि एक जुलाई को रेवती नगर पंचायत के वार्ड नंबर 14 निवासी भोला ओझा की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आने पर चिकित्सीय टीम ने बसंतपुर स्थित एल-1 अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

डीएम के निर्देश पर फैसिलिटी सेंटर पर जांच के लिए पहुंचे संयुक्त मजिस्ट्रेट

सोशल मीडिया के जरिए एल-1 फैसिलिटी सेंटर की व्यवस्था संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी एसपी शाही पूरी तरह गंभीर नजर आए. उन्होंने संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन कुमार जैन को इसकी जांच के लिए लगाया और अस्पताल में बेहतर साफ सफाई और अच्छी गुणवत्ता का भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने को कहा.
जिलाधिकारी के निर्देश पर संयुक्त मजिस्ट्रेट श्री जैन सोमवार को सुबह ही एल-1 फर्टिलिटी सेंटर बसंतपुर व शांति अस्पताल पहुँचे. वे बकायदा पीपीई किट व सुरक्षा उपकरणों से लैस होकर अस्पताल के अंदर गए और एक-एक मरीजों से बातचीत की. वहां भोजन-पानी और साफ सफाई की व्यवस्था के संबंध में प्रभारी से पूछताछ की. उन्होंने वहां लगाए गए सभी स्वीपर को साफ-सफाई पर ध्यान देने का निर्देश दिया. इसके साथ हो वहां दो अतिरिक्त स्वीपर भी लगाए. इसके अलावा वहां की भोजन पानी से जुड़ी व्यवस्था को बदलते हुए ऐसी व्यवस्था की है कि अब मरीजों को अच्छी गुणवत्ता का भोजन मिलेगा. भ्रमण के दौरान संयुक्त मजिस्ट्रेट ने मरीजों से भी बातचीत की. मरीजों ने साफ सफाई की थोड़ी दिक्कत बताई, लेकिन वहां मिल रहे खाने को सामान्य व संतोषजनक बताया. संयुक्त मजिस्ट्रेट ने आश्वस्त किया कि अस्पताल में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी. अगर कोई भी समस्या हो तो सीधे मुझे बताएं. उन्होंने कहा कि फैसिलिटी सेंटर की व्यवस्था पर हमारी हमेशा नजर रहेगी. इस दौरान उनके साथ टीम लीडर डॉ.रोहित रंजन, डॉ केशव आदि थे.

मानिकपुर और किसुनीपुर गांव के करीब तीन दर्जन लोगों के सैंपल लिए गए

हॉट स्पाट घोषित मनियर थाना क्षेत्र के गांव मानिकपुर और कोरोना मरीजों के सम्पर्क में आए किसुनीपुर गांव के करीब तीन दर्जन लोगों का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मनियर की टीम ने सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया. 30 जून को मानिकपुर गांव में तीन कोरोना पॉजिटिव केस एक ही घर में मिलने के बाद क्षेत्र में हड़कंप मच गया. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने तीनों संक्रमित मरीजों को बलिया एल 1 में इलाज के लिए भेज दिया है. आपको बता दें कि संक्रमित मिले लोगो दिल्ली से आए थे. वहीं प्रभावित इलाके को सैनिटाइज किया गया. साथ ही मानिकपुर व किशुनीपुर गांव के संक्रमितों के संपर्क में आए लगभग तीन दर्जन लोगों का भी सैंपल लिया गया. स्वास्थ्य विभाग की टीम में एलटी जयंत कुमार, अमित कुमार, अशोक कुमार चौबे, संजय कुमार राय सहित आदि लोग रहे. इसके बाद गांव को सील कर दिया गया.