अब घर घर पहुंच कर होगी मेडिकल स्कैनिंग, जिले की अन्य खबरें

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

अब जिले में कुल कोरोना एक्टिव केस 67

जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में शहर के अधिवक्ता नगर में एक, रामपुर उदयभान में एक, लोहापट्टी में एक, नारायणी टाकीज (भृगु आश्रम) में एक, उमरगंज में छह, स्टेट बैंक मिड्ढी में तैनात तीन कर्मचारी, बेरुआरबारी में एक और इसी ब्लाक के मिड्ढा में एक, मुरली छपरा के लालगंज (शिवपुर कपूर दियर) में एक, दुबहर ब्लाक के उधवदवनी में एक, हनुमानगंज के धरहरा में एक कोरोना पॉजिटिव मिला है. इसके अलावा छह गैर जनपद में पॉजिटिव पाए गए है. इस प्रकार जनपद व गृह जनपद मिलाकर कुल 172 मरीज हो गए हैं. जबकि दो की मौत हो चुकी है. अब जनपद में कुल एक्टिव 67 रह गए हैं.

बलिया लाइव की खबर का असर, एल-1 अस्पताल बसंतपुर में दुर्व्यवस्था को लेकर हरकत में आया प्रशासन

कोरोना संक्रमितों के लिए स्थापित एल-1 अस्पताल बसंतपुर में दुर्व्यवस्था को लेकर हरकत में आया प्रशासन. अडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. बलिया लाइव ने पीड़ितों के गांव में चर्चा, अस्पताल की व्यवस्था को लेकर उठ रहे सवाल शीर्षक खबर में इस बात का खुलासा किया था. जिलाधिकारी ने इसे संज्ञान में लेते हुए सीएमओ को व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया है. शनिवार को जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने मीडिया से बातचीत में कहा कि एल-1 अस्पताल में मरीजों की दिक्कत को लेकर वीडियो व आडियो वायरल होने की जानकारी मिली तो तत्काल सीएमओ को वहां की व्यवस्थाओं में सुधार का निर्देश दिया गया. हमने कई मरीजों से बात की और उनकी समस्याओं को सुनकर उन्हें दूर कराने का निर्देश दिया है.

घर घर जाकर मेडिकल स्कैनिंग का अभियान 15 जुलाई तक

कोरोना संक्रमित लोगों का पता लगाने और संक्रमण की रोकथाम करने के लिए रविवार से स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर मेडिकल स्कैन का कार्य करना शुरू कर दिया है. यह अभियान 15 जुलाई तक चलाया जाएगा. यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. प्रीतम कुमार मिश्र ने दी. उन्होंने टीम के सदस्यों को घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिग करने के निर्देश दिया है. स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के सहयोग से लोगों की स्क्रीनिग करेंगे. इसके लिए जनपद में 835 टीमें बनाई गई हैं.

जिले में अब 125 बेडों की मेडिकल सुविधा शुरू

अब तक जनपद के 172 लोग कोरोना संक्रमण का शिकार हुए हैं. इनमें से छह लोग जनपद से बाहर ही अपनी जांच कराए थे और वे जनपद से बाहर हैं. जबकि 166 लोग जिले में रहने वाले लोग हैं. बड़ी बात यह भी कि संक्रमित लोगों में से बहुतो की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. नए संक्रमितों में से शहर के अधिवक्ता नगर, रामपुर उदयभान, लोहापट्टी, बेरुआरबारी ब्लाक सहित अन्य कई इलाके शामिल हैं. शनिवार की रिपोर्ट में 12 शहरी क्षेत्र और 6 ग्रामीण क्षेत्रों के मिलने की बात बताई जा रही है. उधर, एसीएमओ डॉ. हरिनंदन प्रसाद ने बताया कि आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या में और इजाफा होने का अनुमान है. इसलिए सेक्रेट हार्ट स्कूल में 125 बेडों की मेडिकल सुविधा आज से शुरू हो रही है.

लालगंज में भी लॉकडाउन

बैरिया के लालगंज और आसपास के इलाकों में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर शनिवार लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया. एसडीएम बैरिया सुरेश पाल व क्षेत्राधिकारी बैरिया अशोक कुमार लालगंज चौकी पर पहुंचे और व्यापारियों को बुलाकर लालगंज बाजार को 15 दिन के लिए लॉकडाउन करने की जानकारी दी. उप जिलाधिकारी ने बताया कि सुबह 06 से 10 बजे तक दूध, फल, सब्जी की दुकाने लगेंगी और इसके बाद दुकानें बन्द हो जाएंगी. 12 बजे दिन से पांच बजे शाम तक अन्य दुकानें खोली जाएंगी. रविवार के दिन पूर्ण बंदी रहेगी. शराब की दुकानों को खोलने का समय दोपहर 12 बजे से 05 बजे तक होगा. इस दौरान एसएचओ दोकटी अमित सिंह, व्यापार मण्डल के अध्यक्ष राजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे.

बलिया जिले की लेटेस्ट खबरें

अब सीएचसी रसड़ा में वीडियो क्रांफ्रेसिग से भी उपचार की सहूलियत

रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रसड़ा पर वीडियो क्रांफ्रेसिग के माध्यम से प्रदेश के हाईप्रोफाइल अस्पतालों के चिकित्सकों से सीधे वार्ता कर उपचार करने की सुविधा उपलब्ध हो गई है. इससे जहां गंभीर रोगों से पीड़ित मरीजों ने राहत की सांस ली है, वहीं इस सुविधा से असाध्य रोगों के मरीजों को आर्थिक व शारीरिक परेशानी से राहत मिलने की उम्मीद है. टेलिमेडिसीन सेंटर के माध्यम से खोली गई इस नई व्यवस्था के तहत वीडियो क्रांफ्रेसिग से मरीज केजीएमसी लखनऊ, केडीएमसी लखनऊ, लखनऊ चंदन हास्पिटल, अपोलो हास्पिटल के चिकित्सकों से इस तकनीक के जरिये अपनी समस्याओं को बताने पर वहां के चिकित्सक मरीजों से लाइव बात करते हुए आवश्यक सुझाव के साथ दवा की पर्ची उपलब्ध करा रहे हैं.

नवागत कमिश्नर आजमगढ़ कल जिले में

पौधरोपण अभियान में भाग लेने के लिए नवागत कमिश्नर आज़मगढ़ विजय विश्वास पंत जिले में आ रहे हैं. रविवार को सुबह ही वह पहुंच जाएंगे. जंगली बाबा इंटर कॉलेज प्रांगण में पौधरोपण भी करेंगे. साथ ही संपूर्ण पौधरोपण अभियान की समीक्षा भी करेंगे. बता दें कि आजमगढ़ मंडल के नवागत मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत अभी शनिवार को ही कार्यभार ग्रहण किए हैं.

बाइक चेकिंग के दौरान असलहे के साथ दो गिरफ्तार

रसड़ा कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार की देर शाम सड़ौली पुलिया के पास वाहन चेकिंग के दौरान बाइक सवार दो युवकों के पास से पिस्टल, तमंचा सहित जिंदा कारतूस बरामद किया. उप निरीक्षक धर्मेंद्र कुमार ने मुखबिर की सूचना पर मुस्तैदी दिखाते हुए सदल बदल दल-बल के साथ सड़ौली पुलिया के पास पहुंचकर बाइक सवार दो युवकों दीपक पुत्र आमआसरे तथा पवन पुत्र हरिन्द्र निवासी नागपुर थाना रसड़ा को गिरफ्तार कर लिया.

गंगा में डूबा युवक, शव बरामद

पचरूखिया गंगा तट पर शनिवार को गंगा में स्नान करते समय अवधेश यादव पुत्र जितेन्द्र यादव (22) डूब गया. वह बेलहरी का निवासी था. सूचना पर हल्दी थानाध्यक्ष सत्येन्द्र राय भी पहुंच गये. हल्दी पुलिस ने मल्लाहों के सहयोग से डूबने के लगभग चार घंटे बाद शव को गंगा से खोज निकाला. अवधेश अकेले ही गंगा मे नहाने गया था. काफी देर बाद उसके डूबने की सूचना मिली. पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर पोस्टर्माटम के लिए भिजवा दिया.

लागू हुई पंजीकृत वाहनों पर आरएफआईडी टैग लगाए जाने की व्यवस्था

समस्त ट्रांसपोर्टरों/परिवहन कर्ताओं को सूचित करते हुए अपर जिलाधिकारी/ प्रभारी अधिकारी खनिज रामआसरे ने बताया है कि इंटीग्रेटेड माइनिंग सर्विसलांस सिस्टम के अंतर्गत प्रदेश में उपखनिजों का परिवहन करने वाले वाहनों का पंजीकरण भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग के पोर्टल- mining.up.work121.com की व्यवस्था लागू की गई थी. तकनीकी कारणों से उक्त पोर्टल के स्थान पर वर्तमान में वाहनों के पंजीकरण हेतु विभागीय पोर्टल updgm.in को विकसित किया गया है. पूर्व में पंजीकृत वाहनों के पुनः पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी. अवैध परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने हेतु प्रदेश में उपखनिजों का परिवहन करने वाले पंजीकृत वाहनों पर आरएफआईडी (यूएचएफ) टैग लगाए जाने की व्यवस्था लागू की गयी है. टैग का क्रय  www.minetags.in  पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर किया जा सकता है. आरएफआईडी टैग से संबंधित समस्त जानकारी पोर्टल पर दिए गए हेल्पडेस्क नंबर-  8800191126 से प्राप्त की जा सकती है.

आज चलेगा पौधरोपण अभियान

बलिया शहर के घनश्याम नगर स्थित अवध पब्लिक स्कूल पर 5 जुलाई दिन रविवार को पौधरोपण अभियान के तहत 51 पौधे विद्यालय परिसर मे लगाए जाएंगे. यह जानकारी विद्यालय के प्रधानाचार्या प्रीति और विद्यालय के सहायक निर्देशक साकेत त्रिपाठी ने दी है. स्थानीय चंद्रशेखर नगर स्थित शक्ति स्थल स्कूल पर 5 जुलाई को पौधरोपण अभियान के तहत 25 पौधे विद्यालय के खेल प्रांगण में लगाए जाएंगे. यह जानकारी विद्यालय के प्रबंधक दुर्गा दत्त त्रिपाठी ने दी.