छात्रों को उच्च शिक्षा और कौशल शिक्षा के लिए प्रेरित किया

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

डॉ. ब्रह्म प्रकाश सिंह के स्मृति दिवस पर गोन्हिया छपरा में आयोजन

बैरिया से वीरेंद्र नाथ मिश्र

रविवार को डॉ. ब्रह्म प्रकाश सिंह के स्मृति दिवस पर गोन्हिया छपरा के खाकी बाबा की मठिया सहित पांच अन्य गाँवों में पीपल सहित अन्य पौधों रोपे गए. साथ ही इस मौके पर उनके संरक्षण का भी संकल्प लिया गया. इस अवसर पर गोन्हिया छपरा के सम्मानित ग्रामीण, अमित सिंह एवं वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र मिश्र उपस्थित रहे.

इस मौके पर डॉ. सिंह के पुत्र सत्य प्रकाश सिंह ने डॉ. ब्रह्म प्रकाश सिंह मेमोरियल पुस्तकालय में रखी गईं पुस्तकों के बारे में बताया एवं सभी विद्यार्थियों को इसका उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया. स्मृति दिवस पर डॉ. ब्रह्म प्रकाश सिंह मेमोरियल सोसाइटी की ओर से आयोजित दो दिवसीय व्याख्यानमाला के दूसरे दिन के पहले व्याख्यान में जीआईसी के प्रधानाचार्य डॉ. प्रफुल्ल कुमार ने उनके विद्यालय द्वारा ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन संबंधी जानकारी दी गई एवं बच्चों के करियर काउंसलिंग तथा मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग के जरूरत पर बल दिया गया. उन्होंने सोसाइटी से इसके लिए सहयोग मांगा.

प्रो. गणेश पाठक ने उत्तर प्रदेश एवं बलिया के पारिस्थितिकी तंत्र का विस्तृत वर्णन किया. इसके संरक्षण करने के लिए युवाओं का आह्वान भी किया. दिन के तीसरे व्याख्यान में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के डॉ. राजेश गर्ग ने छात्रों को उच्च शिक्षा एवं कौशल शिक्षा के लिए प्रेरित किया. इसी क्रम में बैरिया तहसील के मधुबनी के मूल निवासी एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ अनिल कुमार सिंह ने ग्रामीण परिवेश के छात्रों के लिए तकनीकी के क्षेत्र में उच्च शिक्षा में करियर संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की. उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया.

दिन के अंतिम व्याख्यान में पर्यावरणविद प्रवीण प्रकाश पांडेय ने औषधीय पौधों के महत्व पर चर्चा की एवं उनके रोपण पर बल दिया. कार्यक्रम के अंत मे सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ. प्रेम प्रकाश सिंह ने सभी वक्ताओं एवं श्रोताओं को धन्यवाद दिया एवं विश्वास दिलाया कि विशेषज्ञों के सुझाव के आधार पर उनकी टीम इस वर्ष अपने कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेगी. साथ ही विशेषज्ञों द्वारा बलिया के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन माध्यम से करियर एवं मनोवैज्ञानिक कॉउंसलिंग (परामर्श) के साथ कोडिंग कक्षा की व्यवस्था की जाएगी.