News Desk June 27, 2020

रसड़ा (बलिया)। चकारी स्थित आरएस मेमोरियल स्कूल के प्रांगण में माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महासभा जनपद इकाई की बैठक जिला संरक्षक हृदय नारायण वर्मा की अध्यक्षता में हुई. बतौर मुख्य अतिथि संगठन के प्रदेश महासचिव डॉ. कृष्णमोहन यादव ने कहा की आज माध्यमिक शिक्षा में पूरे उत्तर प्रदेश में लाखों की संख्या में शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मानदेय के अभाव में पीड़ित है. जबकि शिक्षक संगठन द्वारा समय-समय पर शिक्षक समस्याओं को बार-बार अवगत कराने के बावजूद भी सरकार चुप्पी साधे हुए है. आज वैश्विक महामारी के चलते प्रदेश के तमाम किसान मजदूर और बेरोजगार व्यक्तियों को सरकार किसी न किसी योजना के माध्यम से उन्हें सहायता देने का काम कर रही है, परंतु वित्तविहीन शिक्षक के ऊपर सरकार द्वारा ध्यान न देने से वित्त विहीन शिक्षक भुखमरी के कागार पर है. जिससे वित्त विहीन शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त है.

वित्तविहीन शिक्षक अपनी समस्याओं को लेकर 29 जून को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर 11बजे प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री जी एवं माननीय शिक्षा मंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला अधिकारी को सौपेंगे. प्रदेश उपाध्यक्ष नागेंद्र सिंह, अजय कुमार सिंह, कन्हैया हरि पूरी जिला अध्यक्ष अशोक कुमार शुक्ल, बालचंद मौर्य, आलोक रंजन मिश्रा, सौरभ कुमार मिश्रा, मुकेश चौहान, मनभरन यादव, सुनील कुमार यादव, शैलेंद्र पांडे, सुधीर कुमार मिश्रा, दुर्गेश सिंह, रामप्रकाश यादव, सतीश यादव, राजेश यादव, राम बचन यादव, गंगा यादव, सुनील शर्मा, धनंजय उपाध्याय, राज नारायण यादव आदि उपस्थित रहे.

एक ही पैन नंबर का इस्तेमाल कर कई शिक्षक ले रहे वेतन

अनियमित एवं नियम विरुद्ध फर्जी रूप से एक ही पैन नंबर का उपयोग करके दो-दो शिक्षक के वेतन लेने का मामला प्रकाश में आया है. ऐसे 11 शिक्षक जनपद में मिले हैं. इन 11 शिक्षकों की लिस्ट शासन ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजी है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इन अध्यापकों का पूर्ण विवरण लेकर अविलंब बलिया जनपद के विभिन्न बीआरसी केन्द्रों के 11 शिक्षक-शिक्षिकाओं के ऊपर कार्रवाई की तलवार लटक रही है. जिन शिक्षकों के नाम की लिस्ट बेसिक शिक्षा अधिकारी को प्राप्त हुआ है, उनमें तीन शिक्षिकाएं व 8 शिक्षक शामिल है. इन सभी शिक्षकों से 2 दिन के अंदर अपना अभिलेख लेकर बीएसए के सामने उपस्थित होने का आदेश जारी किया गया है. शासन की इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप की स्थिति है.

गए थे शादी रचाने, पहुंच गए हवालात

बलिया। पहली पत्नी के रहते दूसरी शादी रचाना एक दूल्हे राजा को महंगा पड़ गया. पहली पत्नी की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दूल्हा बने धर्मेंद्र को सिंदूर दान से पहले ही हिरासत में लेकर शांति भंग में चालान कर दिया.

डिहवां ग्राम निवासी धर्मेंद्र की शादी वर्ष 2007 में सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के गोंसाईपुर निवासी गुडिया पुत्री शिवनाथ गोंड से हुई थी. शादी के बाद से ही पति पत्नी के बीच अनबन रहने लगा. शादी के इतने वर्षों में गुडिया को कोई संतान नहीं हुई. गुडिया ने अपर न्यायिक मजिस्ट्रेट बलिया की अदालत में दहेज उत्पीड़न का वाद भी दाखिल किया है, जो विचाराधीन है. इसी बीच चुपके से धर्मेंद्र की शादी नईबस्ती थाना नगरा की प्रियंका से तय हो गई. शुक्रवार की रात धर्मेंद्र की बारात बाजे गाजे के साथ नई बस्ती पहुंची थी. अभी द्वारपूजा का कार्यक्रम चल ही रहा था कि इसकी भनक पहली पत्नी गुडिया को लग गई. उसने इसकी सूचना पुलिस को दी. पुलिस ने पहुंच कर शादी की रस्म को रुकवा दिया व दुल्हा बने धर्मेंद्र को हिरासत में ले लिया.

बीरबहादुर सिंह के नौवीं पुण्यतिथि पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर

रसड़ा (बलिया)। नगर के हैनिमैन होमियो क्लिनिक पर समाजसेवी बीरबहादुर सिंह के नौवीं पुण्यतिथि पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजन किया गया. 109 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा भी वितरित किया गया.

शैल होमियो लेबोरेटरी के प्रबन्ध निदेशक डॉ. डीके सिंह ने कहा कि चिकित्सा क्षेत्र के साथ ही समाजसेवी स्व. बीरबहादुर सिंह जनसेवा कार्यो में लगे रहे. लोगों की सेवा करके ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है. इसके पूर्व डा. एसके सिंह, डा. आयुष सिंह, शैल सिंह, प्रबन्धक राजा बाबू, उमाशंकर सिंह, अनिल सिंह, राजेश सिंह, बलवन्त सिंह, अतुल सिंह, अरूण कुमार सिंह, जयंत सिंह, रामाश्रय, अंकिता सिंह, गुड्डू, हंसनाथ यादव, अरविंद सिंह आदि ने भी उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित किया. संचालन राजाबाबू ने किया

आक्रोशित ग्रामीणों ने दबंग के खिलाफ एसडीएम से लगाई गुहार

रसड़ा (बलिया)। तहसील प्रांगण में क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव के आक्रोशित ग्रामीणों ने दबंगों द्वारा रास्ता काट दिये जाने पर उपजिलाधिकारी को पत्रक सौंपा. चेताया की तत्काल सड़क ठीक नहीं कराई गई तो आंदोलन करने को बाध्य होंगे.

ग्रामीणों ने आरोप लगाया की हम लोगों के मुहल्ले में आने जाने के लिये ग्राम सभा द्वारा खड़ंजा लगाया गया था. बाद में सड़क खराब होने पर जिला पंचायत बलिया द्वारा इण्टरलाकिंग पेवर्स ब्लाक लगाया गया था, लेकिन गाव के एक दबंग परिवार द्वारा बीच सड़क को ढाई मीटर काट कर गिरा दिया गया है. जिससे हमारे घर तक कोई वाहन नहीं पहुंच पा रहा है. आने जाने पर दबंग व्यक्तियों द्वारा का रोक टोक भी किया जा रहा है. मवेशी लेकर जाने पर मारने के लिये दौड़ा लेते हैं लोग. इसके पूर्व में भी हम लोग 8 जून को भी उप जिलाधिकारी महोदय को पत्रक सौप चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नही हो सकी है. इस मौके पर कैलाश राजभर, हरिन्दर राजभर, उमेश राजभर, संजय राजभर, सुरेन्द्र राजभर, चुन्नू राजभर आदि लोग उपस्थित रहे.

बाइक की चपेट में आकर घायल महिला ने दम तोड़ा

रसड़ा (बलिया)। प्रधानपुर मार्ग स्थित फिरोजपुर हनुमान मंदिर के सामने शुक्रवार की शाम बाइक की धक्के से घायल महिला ने मऊ में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

फिरोजपुर गांव निवासी प्रमिला 49 वर्ष पत्नी जागा सड़क के किनारे खड़ी थी. रसडा से आ रहे तेज रफ्तार बाइक सवार युवक धक्का मार कर भाग निकले. धक्का लगते ही प्रमिला बेहोश होकर दूर जा गिरी. आस पास के लोगो ने घायल महिला को अस्पताल पहुंचाया. हालत गम्भीर होने पर चिकित्सकों ने रेफर कर दिया. मऊ में शनिवार को इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया.

सिंचाई विभाग के अवकाश प्राप्त कर्मचारी का घर चोरों ने खंगाला

बलिया। फेफना थाना क्षेत्र के अगरसंडा गांव में शुक्रवार की रात चोरों ने सिचाई विभाग के अवकाश प्राप्त कर्मचारी विक्रमा उपाध्याय के मकान की खिड़की का ग्रिल उखाड़ कर लाइसेंसी बंदूक, कारतूस, लाखों के गहने व 2:15 लाख रुपये नगदी उड़ा दिए. एएसपी संजय कुमार, सीओ सिटी अरुण सिंह, थानाध्यक्ष शशिमौली पाण्डेय ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. चोरों की तलाश में पुलिस जुट गई है. फारेंसिक टीम ने घटना स्थल पर फिंगर प्रिट आदि लिया.

भाइयों के बीच भूमि विवाद, महिला ने खुद को आग के हवाले किया

बैरिया (बलिया)। दो भाइयों के बीच चल रहे भूमि विवाद के मामले में शुक्रवार की देर रात एक महिला ने खुद को आग के हवाले कर दिया. गंभीर रूप से झुलसी महिला को परिजनों ने सोनबरसा अस्पताल में भर्ती कराया, जहां हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने अन्यत्र रेफर कर दिया.

भाई-भाई में जमीन के बंटवारे को लेकर काफी दिनों से विवाद चला आ रहा है. प्रतिदिन के झगड़े से तंग आकर महिला मुन्नी देवी (40 वर्ष) पत्नी दयाशंकर ने बीती रात खुद को आग के हवाले कर दिया. दोकटी थाना क्षेत्र के लालगंज निवासी दयाशंकर व उसके छोटे भाई गुड्डू ने मिलकर भुआल छपरा चट्टी पर जमीन खरीदी थी. दयाशंकर का पूरा परिवार दिल्ली में रहता है, कितु लॉकडाउन के समय उसका परिवार गांव आया है. इस बीच खरीदी गई जमीन के बंटवारा की बात आई तो दयाशंकर के छोटे भाई गुड्डू ने बराबर का हिस्सा देने से इन्कार कर दिया. दयाशंकर आधे से कम भूमि लेने पर तैयार नहीं थे. इसी बात को लेकर कई दिनों से झगड़ा चल रहा था. इस मामले को लेकर मौके पर पहुंची पुलिस ने कई लोगों से पूछताछ की.

राजेश हत्याकांड में पुलिस एक्शन मोड में, ताबड़तोड़ छापेमारी

बलिया। शहर के गंगा घाट मार्ग पर महावीर मंदिर के करीब राजेश सिंह उर्फ मिटू निवासी टकरसन की सरेआम गोली मारकर हत्या के मामले में पुलिस पूरी तरह से सक्रिय हो गई है. पुलिस आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए अन्य जनपदों में भी छापेमारी कर रही है. इस मामले में टकरसन गांव के प्रधान विश्वम्भर यादव व उनके पिता समेत चार लोगों को आरोपित बनाया गया है. पूछताछ के लिए पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक लोगों को उठाया है. इस घटना की तह में जाने के लिए पुलिस हर हथकंडा अपना रही है.

कक्षा तीन की छात्रा संग छेड़खानी, आरोपी गिरफ्तार

बैरिया (बलिया)। रेवती थाना क्षेत्र के एक गांव में कक्षा तीन में पढ़ने वाली बालिका के साथ दुकानदार द्वारा छेड़खानी व दुराचार करने का मामला प्रकाश में आया है. सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने सुसंगत धाराओं के तहत मामला पंजीकृत कर आरोपी दुकानदार को चालान न्यायालय कर दिया. वहीं, पीड़िता को मेडिकल मुआयना के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया गया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.