News Desk May 22, 2020

बलिया। सिटी मजिस्ट्रेट राजेश कुमार यादव ने नगर क्षेत्र बलिया में ई-रिक्शा के संचालन पर पूरी तरह रोक लगा दी है. उन्होंने साफ चेतावनी दी है कि अगर नगर क्षेत्र में ई-रिक्शा चलाते हुए कोई दिखा तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी.

सिटी मजिस्ट्रेट श्री यादव ने बताया कि नगर भ्रमण के दौरान ऐसा देखा गया कि कई ई-रिक्शा चालक बिना मास्क पहने संचालन कर रहे थे. सवारी भी मानक से ज्यादा बैठाकर चल रहे थे. इससे कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा साफ दिख रहा था. इसीलिए नगर क्षेत्र में ई-रिक्शा संचालन पर रोक लगा दी गई है. उन्होंने नगर क्षेत्र से सम्बंधित प्रशासन व पुलिस अधिकारियों को इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है.

अब 24 मई तक होगा खाद्यान्न का निःशुल्क वितरण

जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय ने बताया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत उचित दर दुकानों से अतिरिक्त नि:शुल्क खाद्यान्न (चावल व चना) के वितरण की पूर्व में निर्धारित अंतिम तिथि 25 मई तक थी को संशोधित करते हुए अब अंतिम तिथि 24 मई निर्धारित की गई है.
इस प्रकार माह मई में 15 से 24 मई तक वितरण होगा. 24 मई वितरण का अंतिम दिवस होगा और उसी दिन ई-पास मशीनों पर अंगूठा न पकड़ने वालों की प्राक्सी आधार की छायाप्रति एवं मोबाइल नंबर ले जाने पर होगी. इसके लिए अतिरिक्त खाद्यान्न के पोटेबिलिटी चालान पूर्व में 19 से 23 मई तक था, जिसे अब बदल कर अंतिम तिथि 22 मई किया गया है. पोर्टेबिलिटी चालान 19 से 22 मई तक जारी होगा.

राज्य आपदा मोचक निधि से जनपद को मिले दो करोड़

कोविड-19 की महामारी से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य आपदा मोचक निधि से दो करोड़ रुपए का आवंटन जिले को प्राप्त हुआ है. इससे जिले में संचालित हो रहे अस्थाई आश्रय स्थल, आम रसोईया घरों, अन्य स्थानों पर भी पात्र व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार भोजन सामग्री, फूड पैकेट, वस्त्र, चिकित्सा सुविधा आदि उपलब्ध कराया जाएगा.
जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने इसमें से 50-50 हजार धनराशि सभी विकास खंड को आवंटित किया है. उन्होंने साफ कहा है कि यह धनराशि जिस मद में स्वीकृत की गई है उसी मद में उपयोग हो. अन्य किसी भी विभागीय कार्रवाई के लिए इसका उपयोग नहीं होना चाहिए. कहा है कि बेघर व्यक्ति, प्रवासी श्रमिक, लॉक डाउन कारण फंसे हुए व्यक्ति व राहत कैंप तथा अन्य स्थानों पर शरण हुए लोगों को भोजन कराने आदि में खर्च किया जाएगा. ऐसे जरूरतमंदों को दो टाइम का भोजन अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराया जाए. सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि जिस व्यक्ति को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है उसका नाम पता मोबाइल नंबर आगमन तिथि, जाने की तिथि का विवरण के साथ बिल वाउचर के भुगतान के लिए प्रस्तुत करेंगे.

सोलर चरखा प्रशिक्षण के लिए पहली तक करे आवेदन

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी आरएस प्रजापति ने बताया है कि उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित जिला ग्रामोद्योग कार्यालय के माध्यम से खादी एवं ग्रामोद्योग विकास एवं स्वरोजगार नीति 2017 के अंतर्गत सोलर चरखा प्रशिक्षण एवं वितरण योजना का क्रियान्वयन होना है. इस योजना का उद्देश्य जनपद में बेरोजगार प्रशिक्षित, गैर प्रशिक्षित पुरुष, महिलाओं को उनके घरों में ही रोजगार उपलब्ध कराया जाना है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ किया जा सके. जिसमें महिलाओं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लाभार्थियों तथा अनुसूचित जाति, जनजाति के लाभार्थियों को वरीयता दी जाएगी. लाभार्थी ग्रामीण क्षेत्र का निवासी हो जिनका आयु 18 वर्ष से कम न हो. इच्छुक लाभार्थी एक जून तक अपना आवेदन पत्र (निवास प्रमाण पत्र, जाति, आधार कार्ड, शैक्षिक योग्यता, फोटो राशन कार्ड तथा मोबाइल नंबर सहित) कार्यालय में जमा कर सकते है. विशेष जानकारी के लिए मो0- 9415668739 पर संपर्क किया जा सकता है.

बैरिया में शांति समिति की बैठक

बैरिया पुलिस चौकी में शांति समिति की बैठक गुरुवार की शाम क्षेत्राधिकारी अशोक सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई. बैठक में नगर पंचायत बैरिया के समस्त सभासद व गणमान्य लोग मौजूद रहे. ईद पर्व के मद्देनजर लोगों से लॉक डाउन व हॉटस्पॉट में होने वाली समस्या से अवगत व उसके समस्या के निदान की जानकारी दी गयी. क्षेत्राधिकारी ने बाहर से आने वाले प्रवासी लोगो को होम क्वारंटाइन रहने की सलाह दी. प्रभारी तहसीलदार रजत सिंह ने कहा कि हॉटस्पॉट अवधि में आवागमन उक्त क्षेत्र में पूर्णतया प्रतिबंधित है. घर पर रहे सुरक्षित रहे. आमजन को किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी. बाहर से आने वाले लोगों की वार्ड वाइज सूची बनाये. उन्हें घर में एकांतवास में रहने की सलाह दें. अगर घर मे रहने लायक पर्याप्त जगह न हो तो स्कूलों पर बनाये गए क्वारंटाइन सेंटर पर भेजें. इस आपदा की घड़ी में आप सबका सहयोग निहायत जरूरी है. कोरोना हारेगा देश जीतेगा. इस अवसर पर कोतवाल बैरिया संजय त्रिपाठी, चौकी प्रभारी हीरेन्द्र प्रताप सिंह के अलावा हरिकंचन सिंह सभासद गुड्डू सिंह,विनीत कुमार, मुहम्मद राजा, राजू प्रसाद, जफर अंसारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

1 thought on “बलिया सिटी में ई-रिक्शा के संचालन पर लगी रोक

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.