बलिया में 16 और कोरोना पॉजिटिव, कुल मरीजों की तादाद हुई 30

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.


बलिया। जिले में सोमवार को 16 नए कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि के साथ कुल तादाद 30 हो गई. इसकी पुष्टि स्वयं जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने की है.

जिले में अभी तक कुल 14 पॉजिटिव केस थे. इसमें से एक की सैंपलिंग बस्ती में हुई थी, जबकि एक संक्रमित मरीज को आजमगढ़ मेडिकल कॉलेज में रखा गया है. शेष 13 मरीज बसंतपुर स्थित एल-1 हॉस्पिटल में रखे गए हैं.


हॉट स्पॉट इलाकों में बेतहाशा बिजली कटौती

उधर, हॉट स्पॉट इलाकों में बेतहाशा अघोषित विद्युत कटौती से घरों में कैद लोग बिलबिलाए उठे हैं. विभागीय अधिकारियों से लाख गुहार के बाद भी आपूर्ति में कोई सुधार नहीं है. बैरिया कस्बा, बीबीटोला, मिर्जापुर, सुरजन छपरा, रानीगंज बाजार, दुर्जनपुर, मधुबनी, पांडेयपुर (जगदेवां) खवासपुर आदि क्षेत्रों में हाट स्पॉट के कारण पुलिस लोगों को घरों से निकलने नहीं दे रही है. वहीं दूसरी तरफ भीषण गर्मी व उमस में बिजली की भारी कटौती के कारण लोग घरों में नहीं रह पा रहे हैं. ऐसे में क्या करें, उन्हें समझ में नहीं आ रहा है. बूढ़े, बुजुर्ग, महिलाएं व छोटे बच्चे विद्युत कटौती के कारण काफी परेशान हैं.


क्षेत्र में 22 घंटे के बदले लगभग 12 घंटे बिजली दी जा रही है. वहीं देहात क्षेत्र में 18 घंटे के बदले नौ से 10 घंटे ही बिजली की आपूर्ति जारी है. पूछने पर दो टूक जवाब देते हैं जो बिजली ऊपर से आ रही है, वह हम लोग दे रहे हैं. विद्युत उपकेंद्र ठेकहां व जयप्रकाशनगर का तो और बुरा हाल है. जहां ढूंढने पर भी अवर अभियंता का पता नहीं चलता है. स्थानीय लोगों ने जिलाधिकारी से गुहार लगाई है कि हाट स्पॉट वाले क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति कराने की व्यवस्था करें.

होम कोरेंटाइन में रह रहा युवक करेंट की जद में आया, मौत

हमारे रसड़ा संवाददाता संतोष सिंह ने बताया कि कोतवाली क्षेत्र के मोतिरा गांव में होम कोरेंटाइन रह रहा एक युवक खेत में लगे तार के विद्युत करेन्ट की जद में झुलस गया. आस पास के लोग युवक को अस्पताल पहुंचाए. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. उसकी मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर कार्रवाई में जुट गयी. प्राप्त जानकारी के अनुसार मोहरिल राजभर (20 वर्ष) पुत्र निठाली राजभर शनिवार को तमिलनाडु से लौटा था. परिजनों को पैसा सौप कर मोहरिल गांव के ट्यूबवेल पर था. वहां उसके साथ बाहर से आए युवक भी थे. ट्यूबवेल पर नहाने के बाद मोहरिल खेत में लगे तार पर अपना तौलिया सूखने के लिये डाल दिया. बाद में मोहरिल अपना तौलिया लेने गया तो खेत में लगे धारा प्रभावित विद्युत करेन्ट की जद में आ गया. साथी युवक दौड़ कर जा कर देखते तब तक मोहरिल बेहोश होकर गिर गया. युवक उसे अस्पताल पहुंचाए, जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया. सुचना पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर जांच में जुट गई. गाव में बने क्वांटरीन सेंटर शो पीस बनने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है


उधर, रसड़ा के सुल्तानपुर गांव के जगदीशपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय कोरेंटाइन सेंटर पर समाजसेवियों ने मास्क सेन्ट्राइज साबुन और फल आदि वितरित किया. समाज सेवी सतीश सिंह के नेतृत्व भानु यादव एवं श्याम कुमार राम ने कोरेंटाइन सेंटर पर रह रहे युवको को चार दिनों से खाद्य सामग्री फल फूल मास्क साबुन और सेनेटाइजर वितरित किया. सतीश सिंह ने कहा की कोरेंटाइन सेंटर पर लोगों को मास्क साबुन सेनेटाइजर देने के साथ साथ प्रतिदिन खाद्य सामग्री फल फूल दिया जा रहा है. प्रयास है की किसी चीज की कमी न आने दी जाय. कहा की बाहरी मजदूरों को काम नहीं मिलेगा तो मैं रोजगार भी उपलब्ध कराऊँगा. इस मौके पर राम प्रताप सिंह, आलोक सिंह, आदि लोग उपस्थित रहे.


मनियर में निगरानी समिति की बैठक

बांसडीह से रविशंकर पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस ( कोविड 19 ) को लेकर पूरा देश में लगातार लॉक डाउन का चौथा चरण चल रहा है. वहीं जिला प्रशासन से लगायत थाना क्षेत्र भी अपने अपने एरिया में मुस्तैद है. इसी क्रम में मनियर थानाध्यक्ष नागेश उपाध्याय ने बताया कि लोग समझदार हैं. अभी तक सभी का जन सहयोग मिल रहा है. एहतियात के तौर पर सरयू के किनारे चौकसी बरती जा रही है. लगातार नाव से नदी में भ्रमण किया जा रहा है. पुलिस पिकेट हमेशा तैनात है. इधर उधर से आने जाने वाले के ऊपर बिशेष नजर व सतर्कता बरती जा रही हैं. अगर किसी को भी कोई परेशानी हो तो पुलिस हेल्पलाईन नम्बर 112 नम्बर पर सूचित करें. चुकि सीवान ( बिहार ) का सरहद बाँसडीह तहसील पड़ता है, इसके लिए पुलिस भी चौकन्नी है. लाकडाउन का चौथे चरण में भी उच्चाधिकारियों के निर्देशन में घाघरा नदी के किनारे अस्थाई कैम्प कार्यालय स्थापित है.



मनियर नगर पंचायत सहित थाना क्षेत्र के बिभिन्न गाँवो में निगरानी समति की बैठक थानाध्यक्ष नागेश उपाध्याय की अध्यक्षता में कई गई. उक्त बैठक थाना क्षेत्र के नगर पंचायत मनियर सहित बहदुरा, निपनिया, पुरुषोत्तमपट्टी, जिगनी, बड़ागाँव, लोहटा, भागीपुर, महलीपुर आदि गाँवों में कई गई.


इस संबंध में थानाध्यक्ष नागेश उपाध्याय ने बताया कि कोरोना वायरस से आज पूरा बिश्व तबाह है. हम लोगों के यहां रोज मरीज बढ़ रहे हैं. हम सभी को लाकडाउन का पालन करना है. अपने को सुरक्षित रख कर ही कोरोना महामारी से बचा जा सकता है. इसके लिये आपको मास्क, सेनेटाइजर, साबुन का प्रयोग करना है. बाहर से आये हुए लोग अपने ही है. उनके बारे में निगरानी समति के सदस्यों को अवगत कराएं. थाने पर सूचना दे. उन्हें होम कोरेंटाइन रखना है.

अगर बाहर से आये लोग होम कोरेण्टाइन रहेंगे तो हमे कोरोना बीमारी से निजात मिल सकती हैं. उन्होंने निगरानी समति के तथ्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी. निर्देशित किया कि भ्रमण के दौरान क्वॉरेंटाइन रह रहे लोगों के परिवार के सदस्यों को फोन या आवाज देकर खुले स्थान पर वार्ता के लिए बुलाएं एवं होम क्वॉरेंटाइन के महत्व के विषय में चर्चा करें. कोई अगर समस्या है तो रजिस्टर पर नोट करें. कोरोना नामक वैश्विक महामारी से बचाव के बारे में चर्चा करे, निगरानी समिति रजिस्टर को अपडेट करते रहें.

विभिन्न बैठकों में उपनिरीक्षक विजय प्रकाश तिवारी, गुरु प्रसाद सिंह, कमलेश यादव, अजित सिंह, संजीव लाल यादव, आरती प्रजापति, पंकज सिंह, जयप्रकाश यादव, विनय कुशवाहा, नसीम भाई, सत्यदेव सिंह, रविन्द्र, इम्तियाज अहमद, शिवजी वर्मा आदि रहे.