News Desk May 15, 2020

वाराणसी। शुक्रवार को गाजीपुर 13, बलिया में दस, मऊ और भदोही में तीन-तीन व चंदौली में दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. जौनपुर के मुंगराबादशाहपुर नगर के सार्वजनिक इंटर कालेज में बनाए गए शेल्टर होम में रोके गए प्रवासी मजदूर की शुक्रवार की सुबह मौत हो गई. गाजीपुर में शुक्रवार को 13 नए कोरोना पॉजिटिव मिले. एक्टिव केस की संख्या 21 हो गई है. सात मरीज तो केवल बिरनो ब्लाक के एक ही गांव के हैं. मऊ के सरायलखंसी थाना क्षेत्र के अहिलाद गांव निवासी युवक पाया गया कोरोना पाजिटिव. तीन दिन पहले युवक दिल्ली से घर आया था. उधर, वाराणसी में शुक्रवार को दो और कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में संक्रमिलों की संख्या 92 पहुंच गई है. अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव दो मरीजों की मृत्यु हो चुकी है, जबकि 55 स्वस्थ हो चुके हैं. फिलहाल एक्टिव केस 35 हैं

बलिया में कुल 29 लोगों की जांच में नौ लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. इससे पहले यहां कोरोना का केवल एक ही केस था. अहमदाबाद से 11 मई लौटे युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसके साथ आए अन्य युवकों की जांच हुई तो इसमें से 8 पॉजिटिव मिले हैं. 13 साल की किशोरी कोलकाता से आई है. अहमदाबाद से लौटने पर सभी किशोर और युवकों को होम क्वारंटीन किया गया था. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अब घर वालों की भी जांच हो रही है. जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने बताया कि इनमें रेवती क्षेत्र के भैसहा, बैरिया नगर पंचायत, चांददियर, बाबू का डेरा गांव के दो-दो और जगदेवा व कारो (चितबड़ागांव) का एक-एक मामला है.

बलिया के जिला मजिस्ट्रेट श्रीहरि प्रताप शाही ने जिले के छह चिन्हित क्षेत्रों को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया. रेवती थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत भैंसहा, बैरिया थाना क्षेत्र के नगर पंचायत बैरिया, ग्राम पंचायत जगदेवा व चांद दियर, चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के कारो व दोकटी थाना क्षेत्र के बाबू का डेरा खवासपुर को सील करने का आदेश दिया है. इसमें भैंसहा, चांद दियर, बाबू का डेरा खवासपुर व नगर पंचायत बैरिया में दो-दो केस हैं, जबकि कारो व जगदेवा में कोरोना के एक-एक पॉजिटिव केस है.

जिलाधिकारी के मुताबिक जहां कोविड-19 के संक्रमण का एकल प्रकरण हो, वहां एक किलोमीटर का दायरा कंटेनमेंट जोन होगा. इसी तरह जहां एक से अधिक केस होंगे, वहां तीन किलोमीटर का कंटेनमेंट जोन तथा दो किलोमीटर दूर का बफर जोन होगा. कंटेनमेंट जोन में तीन गतिविधियां आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति, चिकित्सकीय टीम तथा सैनिटाइजेशन की टीम के अलावा और किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने बताया कि 28 दिनों तक कोई संक्रमण प्राप्त नहीं होने पर हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में परिवर्तित हो जाएगा. इसी के अनुसार इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.

हॉटस्पॉट क्षेत्र में दुकानें बंद रहेंगी व होम डिलीवरी की सुविधा रहेगी. स्वास्थ्य जांच, साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन से संबंधित कर्मी एवं आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई से संबंधित कर्मियों को छोड़कर अन्य किसी को भी उस क्षेत्र के अंदर प्रवेश पर रोक रहेगी. हॉटस्पॉट क्षेत्र में डॉक्टर सहित एंबुलेंस लगाई जाएगी. अगर किसी को अस्पताल ले जाना हो तो उसे एंबुलेंस या एएलएस से ही ले जाया जाएगा. किसी भी दशा में निजी वाहन की अनुमति नहीं दी जाएगी.

किसी अपरिहार्य स्थिति में बैरिया, रेवती व मुरली छपरा ब्लॉक का कोई भी व्यक्ति चिकित्सा विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 05498-220857 पर अथवा प्रभारी चिकित्साधिकारी रेवती डॉ धर्मेंद्र के मोबाइल नंबर 7065432596 तथा चितबड़ागांव के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी नरही के मोबाइल नंबर 9759896185 पर संपर्क कर सकते हैं.

हॉटस्पॉट क्षेत्र में सघन पेट्रोलिग की व्यवस्था भी की गई है. इसके लिए डायल 112 को जिम्मेदारी सौंपी गई है. धारा 144 का उल्लंघन करने पर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी ने बताया कि हॉटस्पॉट क्षेत्र में सेक्टर स्कीम लागू की जाएगी तथा पिकेट ड्यूटी लगाई जाएगी. आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति में लगे व्यक्तियों को छोड़कर शेष सभी व्यक्तियों को पूर्व में अगर पास निर्गत किया गया है तो वह निरस्त माना जाए.

1 thought on “गाजीपुर में 13 और बलिया में 10 कोरोना पॉजिटिव

  1. Lockdown खोलने का नतीजा है दारू की दुकान खोल कर के फ्री कर देना चाहिए
    साला
    अंधेर नगरी चौपट राजा

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.