जीयर स्वामी जी की सुबह की आरती अखार के कथा यज्ञ स्थल पर

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • अयोध्या की बैठक से सीधे पहुंचेंगे भृगु नगरी के गांव अखार

बलिया : भारत के महान मनीषी संत परम पूज्य श्री त्रिदंडी स्वामी जी महाराज के कृपापात्र शिष्य श्री लक्ष्मी प्रपन्न जीयर स्वामी जी महाराज का आगमन सोमवार की रात भागवत कथा स्थल अखार पहुंचे.

यज्ञ समिति तथा अखार गांव के श्रद्धालु भक्तजनों ने रतजगा करने की ठान ली थी. वैसे तो जीयर स्वामी जी ने ऐसा करने से भक्तजनों को ऐसा करने से मना किया है.

स्वामी जी की सुबह की आरती 6:00 बजे से 7:00 बजे तक ज्ञान यज्ञ स्थल पर ही होगी. क्षेत्र के बुजुर्गों की माने तो अखार गांव में ऐसा धार्मिक आयोजन पहली बार होगा. इसको सफल बनाने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

यज्ञ समिति का गठन श्रीधर चौबे के देखरेख में किया गया है. समिति में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सुनील सिंह, पचेवर पांडे, शशिकांत सिंह, राधेश्याम दुबे, पशुपति नाथ दुबे, विशाल सिंह, सुजीत सिंह, प्रेम प्रकाश सिंह, हरेंद्र सिंह, हैप्पी तिवारी जैसे युवा शामिल किये गये हैं.

इस समिति की बैठकों के कई दौर हो चुके हैं. विभिन्न व्यवस्था करने के लिए छोटी-छोटी टीमों का भी गठन किया है. यज्ञ स्थल पर पुरुष एवं महिलाओं के आगमन, स्वागत, सभा स्थल पर बैठने तथा भंडारे के दिन भोजन की व्यवस्था अलग-अलग की गई है.

 

 

इसको सफल बनाने के लिए गांव के बहरवासू भी गांव में डेरा डाले हुए हैं. उनका कहना है कि भगवान की कृपा से ऐसे संत का गांव में आगमन हो रहा है. ऐसे महान संत के चरण पड़ते ही अखार की भूमि पवित्र हो जाएगी.

भागवत कथा की पूर्णाहुति 1 मार्च को होगी. पूर्णाहुति के बाद व्यापक भंडारे की व्यवस्था है. प्रत्येक दिन सुबह की आरती 6:00 बजे से 7:00 बजे तक होगी. दोपहर में जीयर स्वामी जी का विशेष दर्शन उनकी इच्छा से किया जा सकता है.

कथा दोपहर बाहर प्रारंभ होकर सायं 6:00 बजे तक चलेगी. कथा स्थल पर प्रकाश तथा एनएच 130 के कार्यालय से ज्ञान यज्ञ स्थल तक जाने के लिए बैनर, झंडे, पोस्टर लगाए गए हैं. ताकि बाहर से आने वालों को कोई असुविधा ना हो.

इसके लिए गांव के लोग वॉलिंटियर के रूप में आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा में 24 घंटे तत्पर रहेंगे. जनपद के बाहर से आने वालों के वाहनों के ठहराव की व्यवस्था अखार में उच्च प्राथमिक विद्यालय के पास किया गया है.