बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत कुपोषण की रोकथाम हेतु पोषण संबंधी गतिविधियों के क्रियान्वयन तथा निगरानी हेतु पोषण समिति की बैठक जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही की अध्यक्षता में 28 फरवरी को शाम 04 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत की गई है. उक्त बैठक में समय से प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें.

• ताड़ीबड़ागांव निवासी अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ विनय सिंह को हाल ही में चेन्नई में आयोजित भव्य समारोह में प्रेस्टीजियस साइंटिस्ट अवार्ड से नवाजा गया. बृहस्पतिवार को नासा से जुड़े भारतीय मूल के वैज्ञानिक डॉ. विनय सिंह का बिल्थरारोड जिला पंचायत डाकबंगला में जबरदस्त स्वागत किया गया. इस मौके पर डॉ. सिंह की पत्नी मीरा सिंह और मां कपिला देवी भी मौजूद रही. नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्ता संग बिल्थरावासियों और ताड़ीबड़ागांव के लोगों ने फूलमालाओं से लादकर बलिया के बेटे अंतरिक्ष वैज्ञानिक का जोरदार अभिनंदन किया.

• स्टेट बैंक आफ इंडिया के ग्राहक सेवा केंद्र से 3.40 लाख लूटकर इत्मीनान से तीन लोग खिसक लिए. यह घटना बृहस्पतिवार की शाम लगभग 7.00 बजे की है. गौरतलब यह भी है कि नरही थाने से बमुश्किल 100 मीटर की दूरी पर यह सब कुछ हुआ. तीन बदमाशों ने ग्राहक सेवा केंद्र के संचालक राम कुमार के मुंह में कपड़ा ठूंस दिया और हाथ-पैर बांध कर वारदात को अंजाम दिया.

• सीजेएम के आदेश पर पुलिस ने दो पुलिसकर्मियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस ने कार्रवाई से कोर्ट को भी अवगत करवा दिया है. मामला बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के सुहवल गांव का है. 7 अक्टूबर 2018 का यह मामला है. ग्रामीणों का दावा था कि पुलिस की पिटाई से 85 वर्षीय वृद्ध कमलेश्वर मिश्र की मौत हो गई. इस घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस को शव उठाने से रोक दिया और प्रदर्शन करने लगे. लोगों के विरोध प्रदर्शन के बीच तनाव की स्थिति होने पर गांव में कई थानों की फोर्स भी पहुंच गई. पुलिस इसे स्वभाविक मौत बताती रही. तत्कालीन थानाध्यक्ष करुणेश कुमार सिंह ने भी इसे नेचुरल डेथ बताया था. कोर्ट ने संबंधित पुलिसकमियों शिवाकांत यादव और श्याम जी भारती के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दो माह पहले दिया था.

• सीयर सीएचसी में मरीजों को देख रही महिला चिकित्सक डॉ. पूजा सिंह के साथ एक व्यक्ति अचानक उलझ गया. बकझक करने वाला व्यक्ति डॉक्टर वीआईपी ट्रीटमेंट की अपेक्षा रखता था. इस दौरान करीब 45 मिनट तक अस्पताल में हंगामा होता रहा. बताया जा रहा है कि ओटी उक्त व्यक्ति ने महिला चिकित्सक का पीछा किया. इस बात को गंभीरता से लेते हुए अस्पताल प्रशासन ने तत्काल इसकी तहरीर उभांव थाना पुलिस को दी है. चिकित्सकों ने एकजुटता के साथ शुक्रवार से घटना के विरोध में कार्रवाई होने और सुरक्षा मिलने तक ओपीडी बंद रखने का ऐलान किया है
.

• रसड़ा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बदहाल स्थिति का मामला विधानसभा में उठा. बसपा विधायक उमाशंकर सिंह ने कहा कि अविलंब सीएचसी पर चिकित्सकों की तैनाती की जाय. नियम 51 के तहत विधायक ने सीएचसी रसड़ा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कई वर्षों से इस महत्वपूर्ण अस्पताल में महिला चिकित्सक, सर्जन, फिजिशियन की तैनाती नहीं है. यहां प्रतिदिन आने वाले सैकड़ों रोगियों को इलाज से वंचित होना पड़ रहा है.

• 90/93 बटालियन एनसीसी के नवनिर्मित एनसीसी भवन का जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने गुरुवार को जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने एनसीसी आफिस, आवास और पार्किंग सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को भी देखा और परखा. एनसीसी भवन और आसपास के इलाके की साफ-सफाई की व्यवस्था देख जिलाधिकारी ने प्रशंसा की. इस मौके पर कमांडिग आफिसर कर्नल पुनीत अरोरा, कमांडिग आफिसर कर्नल डीएस मलिक, ले.कर्नल एसएन राय, सुबेदार मेजर नारायण ब्रह्मा, सुबेदार रतन सिकंदर आदि मौजूद थे.

• पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के व्यक्तित्व और कृतित्व पर आधारित देवस्थली विद्यापीठ परिसर में निर्मित विशाल दूजा शेखर संग्राहालय उद्घाटन गुरुवार को उनके अनुज एवं विद्यालय के प्रबंधक कृपाशंकर सिंह ने किया. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि प्रधानाचार्य पीसी श्रीवास्तव सहित विद्यालय परिवार और अभिभावकों के बीच उन्होंने संग्राहालय सहित भवन में निर्मित पुस्तकालय, अतिथि गृह और क्रियाकलाप कक्ष का लोकार्पण कर फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया.

• आस्ट्रेलियाई रोटेरियन नरेला इथर, रोटेरियन लौरिन बंडरवोल्फ, रोटेरियन जेन लाक्सटन और रोटेरियन ब्रुस फैनिग का तीन दिवसीय दौरा 22 फरवरी शनिवार से शुरू होगा. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र के मुताबिक रोटेरियन डा.निश्चल पांडेय ने मीडिया को जानकारी दी है कि आस्ट्रेलियाई रोटेरियन दोकटी (दलन छपरा) स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के अलावा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरली छपरा में भी सुविधाओं के विकास में सहयोग करेंगे. रोटेरियन शिक्षा, चिकित्सा, स्वच्छता आदि के विषय में जानकारी प्राप्त करने के साथ ही सुझाव भी देंगे.

• बेलहरी के ब्लाक मुख्यालय सोनवानी स्थित ड्वाकरा हाल में ब्लाक प्रमुख अर्चना तिवारी की अध्यक्षता में गुरुवार को क्षेत्र पंचायत की पूर्व निर्धारित बैठक हुई. इस मौके पर पिछले बैठक में हुई कार्रवाई की पुष्टि आय-व्यय के साथ की गई. इसमें मनरेगा योजना के तहत 2020-21 के लिए श्रम बजट तीन करोड़ 75 लाख से अधिक का प्रस्ताव पास किया गया.

• बांसडीह के बिगही बहुआरा स्थित श्री पंचेव देवी राजमुनि देवी इंटर कॉलेज में गुरुवार को दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान जोनल मजिस्ट्रेट / एसडीएम बांसडीह दुष्यंत कुमार ने सामूहिक नकल पकड़ा. हमारे संवाददाता रविशंकर पांडेय के मुताबिक एसडीएम ने इसकी सूचना डीएम सहित अन्य अधिकारियों को दी. साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट को एफआईआर कराने का निर्देश दिया. देर शाम सेक्टर मजिस्ट्रेट राजीव कुमार पाठक ने केंद्र व्यवस्थापक सहित अन्य के खिलाफ सहतवार थाने में मुकदमा दर्ज करवाया.

• बैरिया तहसील में रजिस्टार कानूनगो और विधायक पुत्र के बीच हुआ विवाद तूल पकड़ता जा रहा है. पूरे घटनाक्रम पर करीबी नजर रखने वाले हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र के मुताबिक घटना से आक्राशित कर्मचारियों ने सभी कार्यालयों में तालाबंदी का धरने पर बैठ गए. इस दौरान विधायक के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई. आंदोलित कर्मचारी आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही उन पर गुंडा एक्ट लगाने और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए तहसील परिसर में पीएसी बल तैनात करने की मांग पर उड़े रहे. आइए जानते हैं क्या कहते हैं बैरिया एसडीएम अशोक चौधरी.

• इसी क्रम में रेवती थाना क्षेत्र के जमधरवा निवासी कृष्णा सिंह की तहरीर पर रजिस्ट्रार कानूनगो राधेश्याम राम सहित अन्य पांच अज्ञात लोगों पर बैरिया पुलिस द्वारा बलवा, मारपीट, गाली गलौज और धमकी देने की रिपोर्ट दर्ज की गई है. एसएचओ संजय त्रिपाठी के अनुसार मामले की छानबीन की जा रही है.

• उधर बैरिया डाक बंगला में भाजपा की चेतावनी रैली को संबोधित करते हुए विधायक सुरेंद्र सिंह ने दो टूक कहा कि भ्रष्टाचार का विरोध करने पर उनके बेटे पर मारपीट का फर्जी मुकदमा दर्ज करवाया गया है. इससे वे तनिक भी विचलित नहीं हैं. जांच में दुध का दुध और पानी का पानी हो जाएगा. इस मामले में इंटक जिलाध्यक्ष विनोद सिंह और नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार वर्मा मंटन ने भी तहसीलकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए बैरिया विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह का समर्थन किया है. आइए जानते हैं क्या कहते हैं बैरिया विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह.

• महाशिवरात्रि के मद्देनजर भोले बाबा की निकलने वाली बरात की तैयारी जोरों पर चल रही है. हमारे संवाददाता रविशंकर पांडेय के मुताबिक बांसडीह में शिव मंदिरों की सजावट भी जोरो पर है. क्षेत्र के सैदपुरा स्थित बाबा सैदनाथ, बेरुआरबारी स्थित बाबा शोखहरण नाथ (असेगा), राजपुर बड़सरी स्थित बाबा अवनिनाथ, बांसडीह कस्बा स्थित बाबा भूटेश्वर नाथ, बाबा रघुबेश्वर नाथ, पांडेय के पोखरा स्थित बाबा गरीबा नाथ, केवरा स्थित बाबा केव्रेश्वर नाथ, पुरेश्वर नाथ सहित आदि मंदिरों की साफ सफाई सहित सजावट में श्रद्धालु जुटे हैं.

• हमारे संवाददाता पंकज कुमार सिंह जुगनू ने बताया कि ब्लॉक मुख्यालय बेरुआरबारी के ग्राम पंचायत असेगा स्थित श्री शोखरण नाथ मंदिर प्रांगण में आयोजित मेले का निरीक्षण करने जिला अधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही पहुंचे. डीएम के साथ बांसडीह एसडीएम दुष्यंत कुमार मौर्या खंड विकास अधिकारी प्रवीण जीत भी उपस्थित रहे. मंदिर भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को तत्काल मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था करने का निर्देश दिया.

• इसी क्रम में हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने गुरुवार को कामेश्वर धाम कारो का भी जायजा लिया. यहाँ महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस फोर्स तैनात करने के निर्देश दिए. जिलाधिकारी ने मन्दिर में पूजा अर्चना भी की. जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान एक पोखरे का भी जायजा लिया. जिलाधिकारी ने 50 लाख रुपये की लागत से पोखरे के सुन्दरीकरण कराने का निर्देश विकास खण्ड अधिकारी सोहांव को दिया.

• इसी क्रम में शहीद मंगल पांडेय के पैतृक गांव नगवा स्थित बाबा गरीबानाथ शिवमंदिर क्षेत्रवासियों के लिए आस्था का केंद्र है. बाबा गरीबानाथ मंदिर में क्षेत्र के कोने-कोने से हजारों श्रद्धालु पूजन-अर्चन एवं जलाभिषेक करने आते हैं. कहा जाता है कि यहां लोगों की मन्नतें पूरी होती है. उधर सिकंदरपुर नगर के डोमनपुरा में स्थित ऐतिहासिक चतुर्भुजनाथ मंदिर का इतिहास भी सैकड़ों वर्ष पुराना है. यहां के पुजारी महंत महेन्द्रदास की माने तो यहां एक अद्भुत चमत्कार हुआ था. शिवरात्रि के दिन यहां पर नगर सहित आसपास के क्षेत्र में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. ऐतिहासिक चतुर्भुजनाथ मंदिर और बाबा गरीबानाथ मंदिर पर आप बलिया लाइव डॉट इन पर विस्तार से आप पढ़ सकते हैं.

• साल भर से पति पत्नी के बीच विवाद चल रहा था. मामला जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मध्यस्थता केन्द्र में पहुंचा. तो मात्र 20 दिनों में समझौता कराकर घर उन्हें राजी खुशी घर भेज दिया गया. इसका श्रेय प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा और संधिकर्ता अनिता ओझा को जाता है. इसमें हर्ष नारायण प्रसाद और कौशल किशोर सिंह अधिवक्ता की भूमिका भी सराहनीय रही. हम चर्चा कर रहे हैं पीयूष कुमार और साधना की. एक बार फिर उनके एक हो जाने से उनकी दो साल की बिटिया आयशा को माता-पिता का स्नेह मिल सकेगा.

• उधर खपड़िया बाबा आश्रम परिसर में हिन्दू रीति रिवाज के अनुसार परिणय सूत्र में बंध गए प्रेमी युगल. बताया जा रहा है कि दोकटी इलाके की लड़की का बैरिया के लड़के संग नजदीकियां बढ़ गई थीं. बुधवार को युवक अपनी प्रेमिका से मिलने पहुंचा तो गांव के कुछ युवकों ने उसे पकड़ लिया. मामला परिजनों तक पहुंचा तो पंचायत होने लगी. फिर परिजनों ने भी इस रिश्ते पर मुहर लगा दी और चट मंगनी पट ब्याह हो गया.

• इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान की हल कॉपी वायरल होने से दिनभर हड़कंप मचा रहा. डीआइओएस भाष्कर मिश्र से ने मीडिया को बताया है कि इंटरमीडिएट परीक्षा के भौतिक विज्ञान के पेपर के वायरल होने का मामला उनके संज्ञान में दोपहर बाद करीब तीन बजे आया है. उसकी गहनता से जांच की जा रही है. इसी क्रम में यूपी बोर्ड परीक्षा में बांसडीह इंटर कालेज में परीक्षा डयूटी से नदारद रहने वाली दो शिक्षिकाओं सरोज और सारिका पर नगर तहसीलदार गुलाब चंद्रा ने गुरुवार को प्राथमिकी दर्ज करने के लिए अपनी तहरीर कोतवाली बांसडीह में दी है. बृहस्पतिवार को सुबह की पाली हाईस्कूल गृह विज्ञान की परीक्षा में 673 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. इसी पाली में इंटरमीडिएट चित्रकला, रंजनकला आदि में 83 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान के पेपर में इंटर कॉलेज हरिपुर, गड़वार के केंद्र व्यवस्थापक ने परीक्षार्थी धर्मेंद्र कुमार और विकास कुमार को नकल करते हुए पकड़े जाने पर रिस्टीकेट कर दिया. उधर, एनडी इंटर कालेज छेड़ी केंद्र पर अनुचित साधन का उपयोग करने पर पांच परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया.