जागरूकता शिविर में परिवार को टूटने से बचाने के दिये टिप्स

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • देवकली पंचायत भवन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का जागरूकता शिविर

बलिया : पति-पत्नी के विवाद को सुलह समझौते से सुलझाने के तरीके सदर तहसील के देवकली पंचायत भवन में सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लगाये गये शिविर में बताये गये.

शिविर में लैंगिक न्याय, घरेलू हिंसा और किशोर न्याय संबंधी कानूनों के बारे में भी बताया गया. प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा ने बताया कि आपके पड़ोस और मुहल्ले के घर में ऐसी घटना होती है जो कोर्ट पहुंचती है. घर टूटने की नौबत आ जाती है.

उन्होंने कहा कि बरसों तक मामला कोर्ट में चलता है. पति, पत्नी और बच्चे मानसिक तनाव से गुजरते हैं. ऐसे मामलों को तत्काल निस्तारण के लिये जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मध्यस्थता केंद्र बनाया गया है.

रिचा वर्मा ने बताया कि इस केंद्र में वही जज होते हैं जो मामलों को सुनते हैं. ऐसे मामलों को बातचीत कर सुलह समझौते से सुलझाया जाता है. इससे परिवार टूटने से बच जाता है.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा अन्य छोटे मामलों को, जो सालों तक चलते हैं, को समझौते से निस्तारित करने पर जोर दिया. इससे लोग परेशानी और समय की बर्बादी से बच जाते हैं.

शिविर में ग्राम प्रधान सच्चिदानंद, ब्रज किशोर सिंह, चंद्र कुमार सिंह, राकेश कुमार गुप्ता, वशिष्ठ सिंह, दिनेश गुप्ता, पप्पू राम, आशुतोष पांडेय, महेंद्र सिंह लेखपाल, विनय दुबे आदि उपस्थित रहे.