Central Desk February 13, 2020
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बैरिया : समाजवादी पार्टी के नवनिर्वाचित जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव का गुरुवार को बैरिया में गर्मजोशी से स्वागत हुआ. युवा कार्यकर्ता बाइक जूलूस से चिरैया मोड़ पर से ही जिलाध्यक्ष की अगवानी करते हुए शकिल कटरा स्थित सपा कार्यालय तक लाये.

बैरिया : NH-31 पर उत्तर प्रदेश और बिहार को जोड़ने वाले जयप्रभा सेतु के रिपेयरिंग कार्य का शुभारंभ सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त शुक्रवार को सुबह 11 बजे मांझी घाट पर करेंगे.

दुबहर : कमला देवी बाजोरिया डिग्री कॉलेज में 20 फरवरी को 10 बजे से बीए भाग 1 एवं 2 के भूगोल विषय की प्रायोगिक परीक्षा सुनिश्चित की गई है. प्राचार्य डॉ. दिग्विजय सिंह ने बताया कि संबंधित छात्र-छात्राएं अपने प्रयोगात्मक रिकार्ड के साथ परिचय पत्र लेकर समय से उपस्थित हों.

दुबहर : ग्राम पंचायत दुबहर के शिव मंदिर पर 13 फरवरी से 22 फरवरी तक होने वाले श्री हवनात्मक रुद्र महायज्ञ की भव्य कलश यात्रा गुरुवार की सुबह हाथी, घोड़ा और बैंड बाजे के साथ गंगा घाट के लिए रवाना हुई. श्रद्धालु गंगा स्नान कर अपने कलश में गंगा जल भरकर यज्ञ मण्डप पर पहुंचे.

सिकंदरपुर : खेजुरी थाना क्षेत्र के पटपर पोखरे में स्विफ्ट कार के गिरने से तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. घटना गुरुवार तड़के की है. देर रात 3:00 बजे स्विफ्ट कार से तिलक से लौट रहे थे. कार पटपर पहुंची थी कि असंतुलित होकर पानी से भरे पोखरे में चली गई.कार का गेट बंद होने से तीनों युवक बाहर नहीं निकल पाए.

सहतवार : सहतवार-छाता-बांसडीह रोड मार्ग के पुनर्निर्माण को लेकर सहतवार के बद्रीनाथ सिंह चौराहा पर युवा समाजसेवियों का आमरण अनशन जारी है. आनन्द प्रकाश पाण्डेय और मनीष सिंह ” दीक्षीत” के नेतृत्व में युवा समाजसेवियों के आमरण अनशन के चौथे दिन सहतवार नगरपंचायत की सारी दुकानें बन्द रहीं.

सिकंदरपुर : देखते-देखते खुशी के माहौल पर गम का ग्रहण लग गया. पकड़ी थाना क्षेत्र के उससा गांव में आई बारात में नर्तकी के नाचने को लेकर बाराती-घराती में जमकर मारपीट हुई. इस दौरान घर के एक अतिथि युवक की मौत हो गई.

सिकन्दरपुर : तिलक से वापस लौट रहे तीन युवक स्वीफ्ट कार सहित गहरे पानी में गिरे. हादसे में तीनों युवकों की मौत हो गयी. यह मामला खेजुरी थाना क्षेत्र का है.

• बसंतपुर गांव की बिटिया मानसी सिंह ने झारखंड पीसीएस जे की परीक्षा में 7 वां स्थान हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है. मानसी लखनऊ विश्वविद्यालय में एलएलबी की छात्रा है. मानसी के पिता महेश कुमार सिंह पेश से शिक्षक हैं. जबकि मां गृहणी.

• यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हो रही हैं. परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन 1800-180-5310 / 1800-180-5312 की शुरुआत की गई है. यह हेल्पलाइन प्रयागराज से काम करेगी. यह नंबर सुबह 8 से रात 8 बजे तक काम करेगा. उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने मीडिया को यह जानकारी दी. इस हेल्पलाइन पर विषय विशेषज्ञ बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान करेंगे.

• सबमर्सिबल लगाने वाले लोगों को अब यूपी में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. घरेलू और किसानों को सबमर्सिबल लगाने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. मगर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. औद्योगिक और अन्य उपयोग के लिए सबमर्सिबल लगाने पर चार्ज लगेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया.

• बलिया स्टेशन पर चोरी के गहने और 36 हजार नगदी समेत पांच लोग जीआरपी के हत्थे चढ़े. जीआरपी प्रभारी अरविंद कुमार पांडेय ने बुधवार को मीडिया को बताया कि गिरफ्तार लोगों में राजू शाह निवासी समस्तीपुर, सोबराती उर्फ बोधा मियां निवासी सिवान, लखिंद्र पासवान निवासी समस्तीपुर, मनोज कुमार शाह उर्फ डाक्टर निवासी जिला वैशाली और राहुल कुमार शर्मा निवासी छपरा शामिल हैं.

• दुष्कर्म के जुर्म में 10 साल की कैद और 25000 रुपये का जुर्माना. नगरा क्षेत्र के खारी गांव निवासी गोपाल उर्फ सुनील पुत्र बेचन कनौजिया को अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश व विशेष न्यायाधीश पॉक्सो एक्ट चंद्रभानु सिंह की अदालत ने यह सजा सुनाई. लगभग सवा दो साल पुराना यह मामला है.

• बिल्थरारोड निवासी 13 वर्षीय किशोरी के पेट से आपरेशन कर डॉक्टरों ने दो किलो सौ ग्राम बालों का गुच्छा निकाला है. मऊ शहर के गुप्ता सर्किल अस्पताल में बुधवार को हुए आपरेशन में डॉक्टरों को यह कामयाबी मिली. डॉक्टर ने मीडिया को बताया कि 13 साल की शाहीन पुत्री मो. दिलशाद बीते एक माह से पेट दर्द की शिकायत कर रही थी. खाना भी नहीं खा रही थी.

• प्रायोगिक परीक्षा में अधिकतम 75 फीसदी अंक निर्धारित करने के खिलाफ छात्रों का हस्ताक्षर अभियान कई दिनों से चल रहा है. इस मुहिम के अंतर्गत बुधवार को कुंवर सिंह पीजी कॉलेज के छात्र नेताओं ने जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति का पुतला दहन किया. इसके बाद हस्ताक्षर अभियान भी चलाया.

• मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले पांच साल में प्रदेश के नौ जनपदों में हुए 12 करोड़ रुपये से अधिक के राशन घोटाले की जांच ईओडब्ल्यू से कराने के निर्देश दिए हैं. इनमें मऊ, आजमगढ़, बलिया, प्रतापगढ़, देवरिया, बदायूं, अलीगढ़ और सहारनपुर समेत हरदोई भी शामिल है.

• नौरंगा के ग्रामीणों ने पूर्व मंत्री नारद राय के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट परिसर में जमकर प्रदर्शन किया. ग्रामीणों ने चेताया कि वे किसी भी हाल में नौरंगा का पुल शिवपुर में जाने नहीं देने देंगे. ग्रामीणों का कहना है कि बड़े संघर्ष के बाद नौरंगा गंगा घाट पर पक्का पुल बनाने की सरकार की ओर से सहमति मिली. लेकिन क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की गलत रिपोर्ट के चलते यह पक्का पुल नौरंगा से करीब 35 किमी दूर किया जा रहा है. इसलिए ऐसा होने नहीं दिया जाएगा. इस मौके पर वरिष्ठ सपा नेता नारद राय ने कहा कि नौरंगा के पुल के लिए क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने छल किया है.

• ‘निर्भया’के गांव में पीएचसी पर डॉक्टर की तैनाती के लिए धरना दे रहे हैं ग्रामीण. ग्रामीणों संग सीएमओ की बदसलूकी की जांच का निर्देश डीएम ने दिया है. वीडियो देखने और गांव के लोगों की शिकायत पर जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने मामले की तहकीकात करने का निर्देश दिया है. वहीं, बुधवार की शाम डिप्टी सीएमओ राजनाथ धरनास्थल पर पहुंचे और ग्रामीणों को मनाने की कोशिश की. सीएमओ की तरफ से माफी भी मांगी. लेकिन ग्रामीण मानने को तैयार नहीं हुए.

• मध्यप्रदेश में उमरिया जिले में खेल अधिकारी संजय कुमार ने आर्थिक तंगी के चलते किराए के घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. परिजनों ने मीडिया को बताया है कि वे नौकरी छूटने के डर, बच्चों के भविष्य को लेकर परेशान थे. बीते छह महीने से उन्हें वेतन भी नहीं मिला था. हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि खुदकुशी करने वाले खेल अधिकारी संजय कुमार के शव को उनके गृह जनपद बलिया ले जाने के लिए भी परिजनों के पास पैसे नहीं थे.

• बुधवार को गड़वार थाना क्षेत्र के इंदरपुर गांव में विवाहिता 35 वर्षीय सुनीता पत्नी अनिल शर्मा ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. मौके पर पहुंची पुलिस ने उसके शव को उतरवाया. पुलिस ने ससुराल पक्ष को घर छोड़कर न जाने की हिदायत दी. पुलिस ने सुनीता के मायके वालों को घटना की जानकारी दी. थाना प्रभारी अनिल चंद्र तिवारी ने बताया कि महिला के गले में फंदा लगा हुआ था.

• उधर उभावं थाना क्षेत्र के इंदौली निवासी 45 वर्षीय जयंत श्रीवास्तव उर्फ बबलू ने मऊ कोतवाली क्षेत्र में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. आत्महत्या के कारणों का खुलासा अभी तक नहीं हो सका है.

• पिकअप की टक्कर से बाइक छिटक कर दूर जा गिरी. रेवती-बैरिया मार्ग पर मुनछपरा गांव के पास मंगलवार की देर शाम यह हादसा हुआ. इस हादसे में सड़क पर पैदल जा रही मुनछपरा निवासी मो. हजीम की 60 वर्षीय पत्नी नजमा खातून गंभीर रूप से घायल हो गईं. साथ ही बाइक सवार मधुबनी, सुरेमनपुर निवासी 23 वर्षीय चन्दन पुत्र गिरिजा शंकर माली और डुमराकोट, बड़ी बाजार, जिला सीतामढ़ी, बिहार निवासी 33 वर्षीय मनोज यादव जख्मी हो गए. सभी को सीएचसी रेवती के डॉक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया. जिला अस्पताल ले जाते वक्त नजमा खातून ने दम तोड़ दिया. हादसे के बाद पिकअप समेत ड्राइवर भाग गया.

• मोटरसाइकिल की चपेट में आने से बुजर्ग ने दम तोड़ दिया. गड़वार थाना क्षेत्र के सिंहाचवर चट्टी पर मंगलवार की देर रात यह हादसा हुआ. इस हादसे में मुहम्मदाबाद, गाजीपुर निवासी 62 वर्षीय शिवमुनी राम की मौत हो गई. शिवमुनि राम जिगनीखास में अपनी बहन के घर पर रहते थे.

• कोर्ट जा रहे अधिवक्ता को पहले से घात लगाए बैठे लगभग सात-आठ बदमाशों ने रोककर लाठी-डंडे, लात घूसों से पिटाई शुरू कर दी. दुबहड़ थाना क्षेत्र के बुल्लापुर चट्टी पर इस वारदात को अंजाम दिया गया. इसके चलते एनएच 31 पर दोनों तरफ जाम लग गया. दबंगों ने भीड़ को धमकाया कि कोई भी छुड़ाने आएगा तो गोली मार देंगे. पिटाई से अधिवक्ता सड़क पर ही बेहोश होकर गिर पड़े. इसकी भनक अधिवक्ता के घरवालों को लगी तो आसपास के लोग भी वहां पहुंचे. उन्हें देख हमलावर भाग खड़े हुए. परिजनों ने घायल अधिवक्ता को सीधे थाने ले जाकर पहले प्राथमिकी दर्ज करवाई. इसके बाद दुबहड़ थाना क्षेत्र के नगवा गांव निवासी हिमांशु गुप्ता पुत्र जवाहर लाल गुप्ता को जिला अस्पताल पहुंचाया गया. अधिवक्ता से मारपीट की सूचना मिलने पर जिला चिकित्सालय में क्रिमिनल एण्ड रेवेन्यू बार एसोसिएशन के अध्यक्ष देवेंद्र नाथ मिश्र समेत जिले के अधिवक्ताओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी.

• बहेरा नाले में एक वृद्घ का शव देख हड़कंप मच गया. चिड़िया मारने गए बच्चों ने पानी में उतराया शव देख शोर मचाया. मनियर थाना क्षेत्र के एलासगढ़ में बुधवार की अपरान्ह की यह घटना है. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया. शव की शिनाख्त मनियर थाना क्षेत्र के एलासगढ़ निवासी 65 वर्षीय रामप्रीत चौधरी पुत्र स्व. सीताराम चौधरी के रूप में हुई.

• दुबड़ थाना क्षेत्र के घोड़हरा में मंगलवार की देर शाम ग्राम्य विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री आनंदस्वरूप शुक्ल ने घोड़हरा बाजार से पूर्व सीसी सड़क का लोकार्पण विधिवत पूजा पाठ एवं फीता काटकर किया. सड़क के लोकार्पण के बाद पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि को समर्पण दिवस के रूप में मनाया गया.

• सिकन्दरपुर जुनियर हाई स्कूल में आविष्कार एवं बाल वैज्ञानिक प्रतियोगीता में पोस्टर, क्विज और निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस मौके पर शिक्षा क्षेत्र नवानगर के प्रथम स्थान, द्वितीय स्थान, तृतीय स्थान एवं चतुर्थ स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को क्रमशः 1000, 600, 400 और 200 रुपये का पुरस्कार खंड शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र नाथ त्रिपाठी ने दिया.

• बलिया में निर्भया के गांव में चौथे दिन भी अस्पताल की दुर्व्यवस्थाओं को लेकर धरना जारी रहा. सीएमओ के बर्ताव से गांव वालों में गुस्सा है. निर्भया के पिता ने मुख्य चिकित्साधिकारी को संवेदनहीन बताते हुए उनकी बर्खास्तगी की मांग की है. दिल्ली गैंगरेप की शिकार निर्भया के गांव में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों की अनुपस्थिति को लेकर रविवार से गांव के लोग धरने पर बैठे हैं.

• निर्भया के गुनहगारों का नया डेथ वॉरंट जारी करने की मांग पर ट्रायल कोर्ट में सुनवाई हुई. अदालत में दोषी पवन गुप्ता ने कहा कि उसके पास कोई वकील नहीं है. इस पर अदालत ने उसे कानूनी मदद देने की पेशकश की. दोषी को सहायता देने की बात पर निर्भया की मां ने कोर्ट में कहा- मामले को 7 साल हो चुके हैं. मैं भी इंसान हूं, मेरे अधिकारों का क्या होगा?. मैं आपके सामने हाथ जोड़ती हूं. कृपया डेथ वॉरंट जारी कर दीजिए. इसके बाद निर्भया की मां कोर्ट में रो पड़ीं. दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.