रंगारंग कार्यक्रम के साथ पांच दिवसीय गाइड प्रशिक्षण कैंप का समापन

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

बेल्थरा रोड : उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड प्रादेशिक प्रधान केंद्र लखनऊ के तत्वावधान में श्याम सुंदरी देवी बालिका इंटर कॉलेज बेल्थरा रोड में पांच दिवसीय गाइड प्रशिक्षण का समापन रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ.

गत 8 फरवरी से 12 फरवरी तक चले इस कार्यक्रम में गाइड्स को प्रार्थना, नियम और प्रतिज्ञा गांठ बंधन, टेंट, गजट, फ्लैग होस्टिंग, ध्वज शिष्टाचार, कलर पार्टी तथा कैंपिंग के गुर सिखाये गये.

प्रशिक्षक नफील अख्तर आजाद और अमित चौहान ने इन 5 दिनों में सभी बारीकियों पर ध्यान देते हुए बेहतर प्रशिक्षण दिया. समापन के समय गाइड प्रशिक्षुओं में देखने को मिला.

विद्यालय प्रांगण में बेहतरीन कैम्प का निर्माण और अपने सांस्कृतिक तथा देशभक्ति कार्यक्रम से अतिथियों तथा पदाधिकारियों का मन मोह लिया. उन्होंने गंगा प्रदूषण और देश के वीर जवानों की शहादत के ऊपर बेहतरीन रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया.

 

 

मुख्य अतिथि डॉ. वीरेंद्र सिंह प्रवक्ता देवेंद्र पीजी कॉलेज बेल्थरा रोड तथा विशिष्ट अतिथि प्रबंध समिति के सदस्य अनन्त कुमार सिंह थे. जिला संस्था उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड बलिया से जिला स्काउट मास्टर अरविंद कुमार सिंह, जिला सहायक कमिश्नर निर्भय सिंह, जिला सचिव राजेश कुमार सिंह ने कैम्प का निरीक्षण किया.

जिला मुख्यायुक्त डा. शैलजा राय ने मनजीत कुमार को बेल्थरा रोड तहसील का ट्रेनिंग्त काउन्सलर का प्रमाण पत्र देते हुए अपेक्षा की कि बेल्थरा रोड के सभी शिक्षण संस्थानों में स्काउट गाइड के आंदोलन को बढ़ाते हुए दल पंजीकरण, नवीनीकरण तथा प्रशिक्षण को आगे बढ़ाएंगे.

मुख्य अतिथि ने वर्तमान समय में स्काउट गाइड के प्रशिक्षण और कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताते हुए समाज के सभी क्षेत्रों में इनके योगदान पर प्रकाश डाला.

अंत में जिला मुख्यायुक्त एवं विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉक्टर शैलजा राय ने प्रशिक्षकों सहित सभी अतिथियों को सम्मानित करते हुए आभार व्यक्त किया.

इस अवसर पर सभी प्रशिक्षुओं को प्रवेश से लेकर द्वितीय सोपान तक का प्रमाण पत्र जिला संस्था के द्वारा दिये गये. विद्यालय की सभी शिक्षिकाओं ने कार्यक्रम में अभूतपूर्व योगदान दिया. दीक्षा संस्कार और राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का संपन्न हुआ.