Central Desk January 15, 2020

बलिया : उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री विक्रमादित्य पांडे की 13वीं पुण्यतिथि पर कदम चौराहा स्थित मंगल पांडे स्मारक तथा टाउन हॉल मैदान में सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. वक्ताओं ने जनपद के विकास में उनके योगदान की चर्चा की.

 

 

टाउन हॉल बापू भवन में आयोजित सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा में श्रद्धांजलि गीतों के माध्यम से पूर्व मंत्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की चर्चा की गई.

बतौर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री मोहम्मद रिजवी ने कहा कि विक्रमादित्य पांडे जी का व्यक्तित्व और कृतित्व दोनों बहुत बड़े थे यही कारण है कि मुलायम सिंह यादव के परिवार में उनका सबसे ज्यादा सम्मान था. उनके कई कार्यों का उल्लेख करते हुए मोहम्मद रिजवी ने कहा वे महान व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति थे.

 

 

पूर्व मंत्री नागराज ने पूर्व मंत्री द्वारा जनपद के विकास में कराए गए कार्यों का उल्लेख किया. वहीं, पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी ने कहा कि उनके व्यक्तित्व की चर्चा करें तो कृतित्व की चर्चा इस सभा में कर पाना संभव नहीं है. पूर्व विधायक सनातन पांडे ने कहां की हरछठ वे एक बड़े भाई के रूप में सहयोग करते दिखाई दिए.

पूर्व विधायक जयप्रकाश अंचल ने उनके महान व्यक्तित्व की चर्चा की. विधानसभा में विपक्ष के नेता रामगोविंद चौधरी के पुत्र रंजीत चौधरी ने कहा कि श्रद्धांजलि सभा में सभी दलों के नेताओं की उपस्थिति यह साबित कर रहा है विक्रमादित्य पांडे जी का व्यक्तित्व कितना विशाल था.

 

 

सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष आध्या शंकर यादव ने उनके व्यक्तित्व की सराहना की. श्रद्धांजलि सभा में भोला सिंह अजीत मिश्रा पूर्व जिला पंचायत सदस्य अरुण सिंह अवधेश राय, बसपा नेता अनिल राय, शिक्षक नेता सुशील पांडे, सपा के विश्राम यादव, जिला पंचायत सदस्य प्रेम प्रकाश सिंह, मृत्युंजय तिवारी. सपा के रामजी गुप्ता, अनंत मिश्र, वरिष्ठ साहित्यकार वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद कुमार उपाध्याय, रविंद्र यादव, कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष और बिहारी चौबे, मंटू दूबे, कृष्णा यादव, पराग श्रीवास्तव, रामेश्वर पासवान, राजन कनोजिया, चिराग उपाध्याय सहित हजारों लोग शामिल थे.

 

उन्होंने ‘विक्रमादित्य पांडे अमर रहे’ के नारे लगाकर श्रद्धांजलि दी. आयोजक श्री प्रकाश पांडे उर्फ मुन्ना जी ने अतिथियों का अंगवस्त्रम से सम्मान किया. सभी लोगों ने कहा कि आज की सभा विक्रमादित्य पांडे के महान व्यक्तित्व और कृतित्व को चरितार्थ कर रही है. आभार विक्रमादित्य पांडे सेवा संस्थान के अध्यक्ष संतोष पांडेय ने व्यक्त किया. सभा का संचालन राजकुमार पांडेय ने किया.

शहीद मंगल पांडे स्मारक समिति कदम चौराहा की ओर से शहीद मंगल पांडे स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गयी. कार्यक्रम का संचालन करते हुए समिति के अध्यक्ष शशिकांत चतुर्वेदी ने जनपद के कोने-कोने से आए विक्रमादित्य पांडे के चाहने वालों का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि श्रद्धांजलि सभा में आए सपा, बसपा, कांग्रेस, वामपंथी दल, साहित्यकार, पत्रकार सभी के प्रति हम आभार व्यक्त करते हैं.

 

 

श्रद्धांजलि सभा की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौबे ने की. इस अवसर पर रामकृष्ण यादव ने कहा कि विक्रमादित्य पांडे के किए गए कार्यों से आज के नेताओं को सीख लेने की जरूरत है. सियाराम यादव ने बताया कि विक्रमादित्य पांडे जी ने कभी भेदभाव नहीं किया. अगर उन्हें सेवा करने का 10 वर्ष का और अवसर मिला होता तो बलिया का उल्लेखनीय विकास होता.

 

 

इस मौके पर पूर्व विधायक सुधीर राय, डॉक्टर जनार्दन राय, रामजी गुप्ता, पीयूष चौबे, राकेश, रणजीत सिंह, लक्ष्मण यादव, शत्रुघ्न पांडे, सियाराम यादव सहित अनेक बुद्धिजीवियों ने स्वर्गीय विक्रमादित्य पांडे के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की विस्तार से चर्चा की. शशिकांत चतुर्वेदी की ओर से कदम चौराहा पर सभी के लिए नाश्ता की व्यवस्था की गयी थी. इस मौके पर उत्कृष्ट समाज सेवा के लिए सागर सिंह राहुल को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.