Central Desk January 13, 2020

बलिया : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म में नजर आएंगे संकल्प के रंगकर्मी. महान लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की अमर कृति ‘बिदेसिया’ और ‘गिरमिटिया’ मजदूरों की संघर्ष गाथा पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में संकल्प के आधा दर्जन रंगकर्मियों ने अभिनय किया है.

 

 

सिंगापुर के नियो प्रोडक्शन कंपनी द्वारा निर्मित यह फिल्म रिलीज हो गई है और पटना के बिहार आर्ट म्यूजियम में दर्शकों के लिए प्रतिदिन प्रदर्शित की जा रही है. भिखारी ठाकुर स्कूल आफ ड्रामा पटना के सहयोग से बनी इस फिल्म में रंग जगत की कई महत्वपूर्ण हस्तियों के साक्षात्कार हैं उसमें भिखारी ठाकुर स्कूल आफ ड्रामा पटना के निदेशक हरिवंश व संकल्प के सचिव आशीष त्रिवेदी के नाम प्रमुख हैं.

यह फिल्म भिखारी ठाकुर के नाटक ‘बिदेसिया’ के मूल कथा युवाओं का रोजगार के अभाव में गांव से शहर की ओर पलायन और स्त्री विमर्श को केंद्र में रखकर बनी है. साथ ही गिरमिटिया मजदूरों की त्रासदी पूर्ण जीवन और उनकी संघर्ष गाथा भी इस फिल्म में दिखायी गयी है.

फिल्म में जनपद के सुप्रसिद्ध रंगकर्मी व निर्देशक आशीष त्रिवेदी के साथ रंगकर्मी सोनी, ट्विंकल गुप्ता और आनंद कुमार चौहान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है. इनके अलावा अर्जुन कुमार रावत, साहिल गुप्ता, चंदन गुप्ता, गोविंदा और प्रकाश तिवारी ने भी अभिनय किया है.

 

 

ज्ञात हो कि संकल्प संस्था विगत 15 वर्षों से बलिया के रंगमंच को समृद्ध कर रही है. इस दौरान संस्था ने भिखारी ठाकुर के नाटक बिदेसिया को देश के कई महत्वपूर्ण शहरों में पचास से अधिक मंचो पर मंचित किया है. संस्था द्वारा अभी हाल ही में अपनीं 15 वीं वर्षगांठ पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह संकल्प रंगोत्सव आयोजन किया गया था. संस्था से प्रतिवर्ष दर्जनों रंगकर्मी प्रशिक्षण प्राप्त कर रंगकर्म के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाते हैं.

संकल्प से जुड़े अब तक सौ से ज्यादा रंगकर्मियों ने रंगमंच और फिल्म जगत में खुद को स्थापित किया है. संकल्प के सचिव आशीष त्रिवेदी विगत 20 वर्षों से रंगमंच पर लगातार सक्रिय हैं.

पचास से अधिक नाटकों में अभिनय और दो दर्जनों से अधिक नाटकों का निर्देशन कर चुके आशीष ने हिंदी फिल्मि ट्रू लव प्यार के पंछी का निर्देशन भी किया है. रंगमंच पर सक्रियता के लिए भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा इन्हें जूनियर फैलोशिप अवार्ड मिल चुका है.

 

 

डाक्यूमेंट्री फिल्म में अभिनय कर चुके आनंद कुमार चौहान विगत 15 वर्षों से बलिया के रंगमंच पर सक्रिय है. दो दर्जन से अधिक नाटकों में मुख्य भूमिका निभा चुके आनंद को कई बार बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिल चुका है. आनन्द ने कई फिल्मों में भी अभिनय किया है.

डाक्यूमेंट्री फिल्म में अभिनय कर चुकी सोनी विगत 6 वर्षों से बलिया के रंगमंच को समृद्ध कर रही हैं. इस दौरान इन्होंने दर्जनों नटकों में बतौर नायिका शानदार अभिनय किया. अभी हाल ही में इन्हें संकल्प सम्मान से नवाजा गया है.

इस फिल्म में अभिनय कर चुकी ट्विंकल गुप्ता पिछले पांच वर्षों से बलिया के रंगमंच को समृद्ध कर रही हैं. दर्जनों नाटकों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुकी ट्विंकल ने कम उम्र में ही बलिया के रंगमंच पर अपनी पहचान बनायी हे.

 

 

संकल्प की इस शानदार सफलता पर वरिष्ठ कवि एवं सहित्यकार डॉ० जनार्दन राय, प्रोफेसर यशवंत सिंह, रामजी तिवारी, शालिनी श्रीवास्तव, डॉ० कादम्बिनी सिंह, डॉ० राजेंद्र भारती, शैलेंद्र मिश्र, संजय मौर्या, उपेन्द्र सिंह, जयनगर मिश्र, अरविंद कुमार गुप्ता, रविशंकर गुप्ता, ज्ञानेन्द्र यादव, समीर पांडेय, डा० अशोक कंचन जमालपुरी इत्यादि ने पूरी टीम को बधाई दी है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.