बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

सिकन्दरपुर: हजरत चन्दन पीर साहब के सालाना उर्स पाक के मौके पर उनके दरगाह के मैदान में स्थित मजार पर सर्वधर्म समभाव का नजारा दिखा. अद्वैत शिव शक्ति परमधाम (डूंहा) के संस्थापक स्वामी ईश्वरदास ब्रम्हचारी (मौनी बाबा) के प्रतिनिधि के रूप में आधा दर्जन साधु संतों ने उर्स में शिरकत की. उन्होंने आस्था के साथ हजरत चन्दन पीर साहब के मजार पर चादर पोशी किया.

• धूप को बादलों ने नजरीया तो दिया ही. बुधवार को दिन का आगाज कोहरे में हुआ. सुबह के दस बजे तक विजिबिलिटी बहुत कम थी. ऊपर से आसमान में बादलों का डेरा. बूंदाबांदी का सिलसिला दिन भर जारी रहा. रुक रुक कर कभी तेज तो कभी मामूली रुप से बारिश होती रही. जाहिर है इससे आम जन जीवन अस्त व्यस्त रहा. मौसम विशेषज्ञों की माने तो अगले एक-दो तीन दिनों तक यह स्थिति बरकरार रहेगी. गेहूं के लिए यह बारिश अमृत तुल्य है तो दलहनी और तिलहनी फसलें चौपट होंगी. बलिया के कृषि अधिकारी विकेश पटेल की माने तो खासकर सरसो पर माहू कीट का प्रकोप हो सकता है. बेमौसम बारिश का सबसे अधिक परेशानी यात्रियों को होती है. ज्यादातर ट्रेनें डेढ़ से दो घंटे विलम्ब रही. डाउन साबरमती चार घंटे लेट रही तो अप स्वतंत्रता सेनानी तीन घंटे विलम्ब से बलिया पहुंची.

• बुधवार को संकीर्तननगर में खपड़िया बाबा की 35 वीं पुण्यतिथि पर महाआरती का आयोजन हुआ. खपड़िया बाबा के शिष्य और महान संत स्वामी हरिहरानंद जी ने हजारों श्रद्धालुओं संग बाबा की समाधि पर आरती गायन किया. यह आयोजन प्रति वर्ष पौष पूर्णिमा के अवसर किया जाता है. इस मौके पर बलिया जनपद सहित देश के कई स्थानों से आए हजारों श्रद्धालुओं के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंजता रहा. कई महीनों से 108 दिवसीय रामचरित्रमानस पाठ, महारुद्रद्वय महायज्ञ व वरिष्ठ पीठाधीश्वर वेदांती जी का आध्यात्मिक प्रवचन भी चल रहा इसी आयोजन का अंग है. महारुद्रद्वय महायज्ञ की पुर्णाहुति गुरुवार को विशाल भंडारा के साथ की जाएगी.

• वैदिक अनुष्ठान की कठिन प्रक्रिया से यज्ञशाला में अग्नि प्रज्ज्वलित होते ही समूचा क्षेत्र और मंडप जयकारों से गूंज उठा. इसी के साथ अग्नि को समर्पित प्रथम आहुति के साथ बांसडीहरोड के बजहां गांव में लक्ष्मी नारायण यज्ञ प्रारम्भ हो गया. काशी से आए वैदिक विद्वानों ने पूरे विधि विधान से यज्ञकुंड में अरणी मंथन (अग्नि प्राकट्य) साधना सृजित की गई.

• बुधवार को हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा में वाराणसी एसटीएफ ने गाजीपुर के बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज से साल्वर गैंग के पांच सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनमें नकल करवाते प्रिंसिपल पारस सिंह कुशवाहा, चंद्रभान कुशवाहा, अजीत कुशवाहा, चंद्रपाल कुशवाहा, क्लर्क सियाराम यादव भी हत्थे चढ़े हैं. बलिया के टीडी कालेज में पहली पाली में दो परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए. इसके अलावा भदोही में तीन और मऊ में दो परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया. जिले के दो दर्जन से अधिक सेंटरों पर यूपी टीईटी शिक्षक पात्रता परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई. इसमें शामिल होने वाले कुल 26,990 परीक्षार्थियों में 4210 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित हो गए.पहली पाली में 2827 व दूसरी पाली में 1383 परीक्षार्थी परीक्षा में नहीं बैठे. इस तरह कुल 22,778 ने टीईटी में भाग लिया. इसको लेकर प्रशासन की ओर से चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था की गई थी. डीएम श्रीहरि प्रताप शाही और एसपी देवेंद्र नाथ भी परीक्षा के दौरान लगातार गतिशील रहे. दोनों अधिकारी फोन के माध्यम से भी हर सेंटर की स्थिति का जायजा लेते रहे.

• मजदूर हड़ताल एवं भारत बन्द के समर्थन में बुधवार को भाकपा (माले) के हजारों कार्यकर्ताओं ने बलिया रेलवे स्टेशन से कलेक्ट्रेट तक जुलूस निकाला, जुलूस में महिलाएं भी भारी तादाद में शामिल हुईं. हड़ताल के समर्थन में सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के सम्मुख बैंक कर्मचारियों व अधिकारियों ने प्रदर्शन किया. साथ ही सरकार विरोधी नारेबाजी की. केंद्रीय श्रम संगठनों के तत्वाधान में देशव्यापी हड़ताल में विद्युत कर्मचारी यूनियन, राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद, राज्य कर्मचारी महासंघ, प्राथमिक शिक्षक संघ, सीनियर बेसिक शिक्षक संघ, आशा कर्मचारी यूनियन, भवन निर्माण मजदूर सभा सहित अन्य संगठनों की सक्रिय भागीदारी रही. श्रमिक संगठनों के आह्वान पर राज्य कर्मचारी महासंघ के कर्मचारियों ने पीडब्लूडी प्रांतीय खंड परिसर से रैली निकाल कलेक्ट्रेट में पहुंचकर सभा की.इसमें कई विभागों के कर्मचारी शामिल रहे. बैंकों और बीमा कंपनियों के कर्मचारी भी हड़ताल में शामिल हुए. मोटे तौर पर अनुमान है कि इस हड़ताल के चलते करीब 100 करोड़ का जिले में लेन देन प्रभावित हुआ.

• आखिरकार चक गिरधर मिल्की मार्ग पर लगे पत्थर से राजस्व के नक्शे से भागड़नाला पुल की पैमाइश की गई. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि वहां प्रत्यक्ष तौर पर विवादित सड़क के सामने बने हुए मकान का छज्जा सड़क में आया. तय हुआ कि मकान मालिक यह छज्जा तोड़वा ले. विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह के अनुसार उसे एक सप्ताह का मौका दिए जाने की बात कही गई. इस मौके पर बैरिया नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार वर्मा मंटन, एसडीएम अशोक चौधरी, बैरिया कोतवाल संजय त्रिपाठी, चौकी प्रभारी हिरेंद्र सिंह के अलावा भारी तादाद में पुलिस बल मौजूद रहा. बहुप्रतीक्षित विवादित जगह पर शांतिपूर्ण ढंग से पैमाइश व चिन्हांकन संपन्न होने पर अमन पसंद लोगों ने राहत की सांस ली.

• शराब लाने से किया इंकार तो घोंप दिया चाकू, इस वारदात में घायल युवक की हालत गंभीर है. बैरिया थाना क्षेत्र के कोटवां गांव में बुधवार की देर शाम यह वारदात हुई. घटना की सूचना पर पहुंचे बैरिया एसएचओ ने युवक को सीएचसी सोनबरसा पहुंचाया. वहां उस युवक की स्थिति गंभीर देखते हुए उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया….

• पेनाल्टी शूट (ट्राई बेक्रर) से बक्सर टीम 4-2 से विजेता बनी. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि गौरीभैया मिनी स्टेडियम, सागरपाली में चल रहे गौरीभैया आल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट के चौथे दिन बक्सर और सिकरियाकला के बीच मुकाबला हुआ. मौसम ने दगा दिया. मगर फुटबॉल प्रेमी मैच का लुत्फ उठाने के लिए जमे रहे. उद्धाटन छात्रनेता अतुल प्रताप सिंह ने पूर्व मंत्री स्व. गोरी भैया के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया.

• इसी क्रम में पखनपुरा की टीम ने नरहीं की टीम को 2-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. मौका था युवक संघ के तत्वावधान में आयोजित जय बाबू राय बाबा फुटबॉल प्रतियोगिता का दूसरा सेमीफाइनल मैच का. हाफ टाइम के बाद पखनपुरा के खिलाड़ियों ने खेल में रोमांच ला दिया. पखनपुरा के मुख्तार ने दो गोल दागकर अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया. नरही में फाइनल मुकाबला गुरुवार को हरपुर बक्सर बिहार व पखनपुरा गाजीपुर के बीच खेला जाएगा.

• आखिरकार चक गिरधर मिल्की मार्ग पर लगे पत्थर से राजस्व के नक्शे से भागड़नाला पुल की पैमाइश की गई. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि वहां प्रत्यक्ष तौर पर विवादित सड़क के सामने बने हुए मकान का छज्जा सड़क में आया. तय हुआ कि मकान मालिक यह छज्जा तोड़वा ले. विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह के अनुसार उसे एक सप्ताह का मौका दिए जाने की बात कही गई. इस मौके पर बैरिया नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार वर्मा मंटन, एसडीएम अशोक चौधरी, बैरिया कोतवाल संजय त्रिपाठी, चौकी प्रभारी हिरेंद्र सिंह के अलावा भारी तादाद में पुलिस बल मौजूद रहा. बहुप्रतीक्षित विवादित जगह पर शांतिपूर्ण ढंग से पैमाइश व चिन्हांकन संपन्न होने पर अमन पसंद लोगों ने राहत की सांस ली.

• शराब लाने से किया इंकार तो घोंप दिया चाकू, इस वारदात में घायल युवक की हालत गंभीर है. बैरिया थाना क्षेत्र के कोटवां गांव में बुधवार की देर शाम यह वारदात हुई. घटना की सूचना पर पहुंचे बैरिया एसएचओ ने युवक को सीएचसी सोनबरसा पहुंचाया. वहां उस युवक की स्थिति गंभीर देखते हुए उसे सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया.

• मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात कोहरा इतना घना था कि ट्रक ड्राइवर को कुछ सूझ ही नहीं रहा था. नतीजतन ट्रक ड्राइवर बलिया सिटी की बजाय माल्देपुर गांव में जाने लगा. देर रात ट्रक पेड़ से टकराने के बाद पलट गया. एनएच 31 पर सदर कोतवाली क्षेत्र के माल्देपुर मोड़ पर यह हादसा हुआ. आसपास के लोगों ने ड्राइवर और क्लीनर को सुरक्षित बाहर निकाला. पटना जा रहे ट्रक के पलटने से उस पर लदे गेहूं के बोरे बिखर गए. कुछ लोगों ने उस पर हाथ साफ करने की कोशिश जरूर की. मगर मंसूबे पर पुलिस ने पानी फेर दिया. चंद्रशेखर नगर चौकी इंचार्ज की मुस्तैदी से दूसरे ट्रक पर बोरिया लदवा कर ट्रक मालिक ने पटना भिजवा दिया.

• बुधवार को तेज रफ्तार ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर सड़क पर ही पलट गया. उभांव थाना क्षेत्र के तिरनईखिजिरपुर गांव के समीप नगरा-बिल्थरारोड मुख्य मार्ग पर यह हादसा हुआ. ड्राइवर की लापरवाही से अचानक हुए हादसे में ट्राली पर सवार छह मजदूर गंभीर रूप से जख्मी हो गए. घायल मजदूरों में सिरी, गंगा, राजू व लालू निवासी रामपुर कानूनगोया को गंभीर चोटें आई हैं. इन सभी को इलाज के लिए तत्काल समीपवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

• ठंड लगने से अचानक कंपकंपी छूटने लगी. नरही थाना क्षेत्र के लक्ष्मणपुर ग्राम निवासी कमला तिवारी के 34 वर्षीय पुत्र मनीष कुमार तिवारी को लेकर परिजन सीएचसी नरही पहुंचे. हालत गंभीर होने के चलते डॉक्टर ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया. इलाज के दौरान आखिरकार युवक ने दम तोड़ दिया.

• वैसे इस कड़ाके की ठंड में चोरों की चांदी है. देर रात चोरों ने पतंजलि और किराना दुकानों के रोशनदान को तोड़ खंगाल दिया. बैरिया एनएच 31 पर जूनियर हाईस्कूल के सामने यह वारदात हुई. परमात्मा वर्मा की पतंजलि की दुकान और कन्हैया प्रसाद की किराना की दुकान में इस वारदात को अंजाम दिया गया. इसमें सामान के अलावा 20 हजार नगदी पर भी हाथ साफ किए जाने की सूचना है.

• उधर, दवाखाने का ताला तोड़कर उसमें रखे इन्वर्टर बैटरी और अन्य सामान चोरी जाने की सूचना है. बांसडीहरोड थाना क्षेत्र छाता गांव के डा. अजय सिंह का पूर्वांचल बैंक के पास दवाखाना है. सुबह डाक्टर के दवाखाने पहुंचने पर घटना की जानकारी हुई. इस संबंध में पीड़ित ने पुलिस को तहरीर दे दिया है.

• बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के ही घघरौली निवासी राजऋषि के छत से चोर आंगन में उतरे. इसके बाद कमरों के अंदर रखे बक्से और अटैची निकाल कर पड़ोस के खाली पड़े मकान में ले गए. इसके बाद चोरों ने इत्मीनान सभी बक्सों को तोड़कर उसमें से 45 हजार रुपये नगद के साथ ही सोने के मांगटीका, झुमका, नथिया, दो मंगलसूत्र, चांदी की तीन जोड़ी पायल, गोड़हरा, छाड़ा, हंसुली आदि बटोरा और चलते बने. सुबह उठने पर घरवालों को घटना की जानकारी हुई.

• विभिन्न श्रमिक संगठनों के आह्वान पर बुधवार को बुलाई गई राष्ट्रव्यापी हड़ताल का जिले में भी व्यापक असर रहा. बैंक औऱ भारतीय जीवन बीमा निगम सहित किसी निगम के कार्यालयों के ताले भी नहीं खुले. सारा दिन कामकाज ठप रहा. अलग-अलग संगठनों ने अपने पूर्व निर्धारित स्थानों से प्रदर्शन जुलूस निकाला. बलिया रेलवे स्टेशन के सामने निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन किया गया और सरकार विरोधी नारे लगाए.

• जिले के दो दर्जन से अधिक सेंटरों पर यूपी टीईटी शिक्षक पात्रता परीक्षा सकुशल संपन्न हो गई. इसमें शामिल होने वाले कुल 26,990 परीक्षार्थियों में 4210 परीक्षार्थी परीक्षा से अनुपस्थित हो गए.पहली पाली में 2827 व दूसरी पाली में 1383 परीक्षार्थी परीक्षा में नहीं बैठे. इस तरह कुल 22,778 ने टीईटी में भाग लिया. इसको लेकर प्रशासन की ओर से चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था की गई थी. डीएम श्रीहरि प्रताप शाही और एसपी देवेंद्र नाथ भी परीक्षा के दौरान लगातार गतिशील रहे. दोनों अधिकारी फोन के माध्यम से भी हर सेंटर की स्थिति का जायजा लेते रहे.