बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया : शान्तिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में आयोजित 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ शक्तिपीठ प्रमुख विजेंदर नाथ चौबे की देख-रेख में चल रहा है. हरिद्वार से आये प्रवचनकर्ता शशिकांत सिंह ने गुरुवार की शाम प्रज्ञा पुराण कथा में कहा कि संत वही जो सिर्फ लोक कल्याण की कामना करते हैं. जो दूसरे की पीड़ा देख द्रवित हो जाते हैं उसे ही संत कहते हैं.

रसड़ा : रसड़ा के SDM विपिन कुमार जैन (आईएएस) की आधुनिक सोच और पहल पर नगरपालिका रसड़ा क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे से लैस हो गया. नगरपालिका की ओर से कोतवाली में लगाए सर्विलांस सिस्टम का लोकार्पण डीएम श्रीहरि प्रताप शाही और एसपी देवेंद्र नाथ ने किया.

बैरिया : महाप्रबंधक निरीक्षण यान से पूर्वोत्तर रेलवे के GM राजीव अग्रवाल शुक्रवार को निरीक्षण के लिए सुरेमनपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे. यहां पर GM ने महिला यात्री विश्राम गृह, प्लेटफॉर्म, रेलवे कॉलोनी तथा सामान्य यात्रियों के विश्राम के लिए बने भवन का निरीक्षण करने के बाद स्टेशन के नवनिर्मित प्रथम श्रेणी यात्री विश्राम गृह का लोकार्पण किया.

दुबहर : ग्राम सभा ओझा कछुआ के लोगों ने पूर्ति निरीक्षक, सचिव और बीडीओ पर अंत्योदय राशन कार्ड में धांधली का आरोप लगाया है.जानकारी के अनुसार ग्राम सभा ओझा कछुआ में अंत्योदय राशन कार्ड धारक पात्र व्यक्तियों के नाम काट कर अपात्रों का चयन फर्जी तरीके से कर दिया गया है. गांव के चंद्र बदन दुबे, रंगलाल वर्मा, लालमुनी देवी, शिवचंद पासवान, प्रभावती देवी आदि लोगों ने पूर्ति निरीक्षक को पत्र देकर इसकी शिकायत की थी.

बलिया: शान्ति कुंज हरिद्वार के तत्वावधान में महावीर घाट स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर चल रहे 108 कुन्डीय गायत्री महायज्ञ में शान्ति कुंज हरिद्वार से पधारे विद्वान आचार्य शशिकांत सिंह ने बुधवार की देर शाम श्रद्धालुओं को अमृत वचन सुनाकर मंत्रमुग्ध कर दिया.

• बलिया जिले के जिलाधिकारी श्रीहरिप्रताप शाही ने ठंड के मद्देनजर आठवी तक के स्कूल 4 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. 5 जनवरी को रविवार है. इसलिए अब स्कूल छह जनवरी को खुलेंगे.जिलाधिकारी ने इस दौरान प्रधानाध्यापक समेत सभी शिक्षको और शिक्षणेतर कर्मियों को विद्यालय में उपस्थित रहने और अपने दायित्व का निर्वहन करने का आदेश दिया है. साथ ही इस आदेश को सख्ती से लागू करवाने का निर्देश बीएसए को दिया है.

• रसड़ा और रतनपुरा के बीच रेल पटरी को किसी सिरफिरे ने लंबाई में दो इंच गैस कटर से काट दी. इसके चलते बलिया की ओर से आ रही शाहगंज पैसेंजर को 50 मीटर पहले ही रोकना पड़ा. घटना स्थल से कुछ ही दूरी पर एक पत्र मिला है. जिसमें प्रेमिका को उसके हवाले करने और 50 करोड़ रुपये की डिमांड की गई है. डिमांड पूरी न होने पर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की चेतावनी भी दी गई है. फिलहाल यूपी पुलिस और जीआरपी मामले की तह तक पहुंचने की कोशिश में जुटी है. पुलिस ने नगरा इलाके के रहने वाले लड़की के परिजनों से भी पुछताछ की.

• बृहस्पतिवार को राजपुरा (चंडीगढ़) से आए रागी जत्था में योग प्रचारक बाबा जगजीत सिंह और हजूरी रागी जत्था भाई जसवीर सिंह का कीर्तन हुआ. गुरुदरबार में विशेष कीर्तन के साथ ही सुबह 11 बजे से विशेष दीवान आयोजित हुआ. मौका था गुरुगोविन्द सिंह महाराज के प्रकाशोत्सव का. इस मौके पर जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही को गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने सम्मानित भी किया.

• बुधवार की देर शाम दोकटी पुलिस दलनछपरा चट्टी से चार लाख रुपये की शराब बरामद की. डीसीएम पर लदी 200 पेटी शराब की इस खेप को ऊपर से पुआल डाल कर बिहार भेज जाने की तैयारी थी. हालांकि पुलिस के हत्थे ड्राइवर या तस्कर कोई नहीं चढ़ा.

• गोरखपुर जिले में बड़हलगंज के बेलीपार इलाके में खुद को सेल्स टैक्स अफसर बताकर लूटे गए ट्रक पर लदी 150 बोरी सुपारी पुलिस ने बरामद कर ली है. बलिया के गड़वार निवासी आरोपी सिंटू पांडेय और कल्लू पंडित को पुलिस ने रिमांड पर लिया था. आपको बता दें कि बीते 28 मई की रात इस वारदात को अंजाम दिया गया था.

• शासन चाहता है कि मऊ और बलिया समेत पूर्वांचल के 14 पिछड़े जिलों में सैनिक स्कूल खोले जाएं. सैनिक स्कूल के लिए 49 एकड़ भूमि की आवश्यकता है. शासन की तरफ से 10 दिसंबर को पत्र लिखकर पांच दिन के भीतर इसका प्रस्ताव मांगा गया था. लेकिन किसी भी जिले से प्रस्ताव नहीं भेजा जा सका. 24 दिसंबर को दोबारा पत्र लिखकर संबंधित मंडलायुक्त व डीएम को भूमि चिह्नित कर प्रस्ताव मांगा है. सैनिक स्कूलों का उद्देश्य बच्चों को शारीरिक व मानसिक रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी (एनडीए) के लिए तैयार करना है.

• इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि बलिया कचहरी में जो बाउंड्रीवॉल बनाई गई वह काफी खराब थी, उसे बाद में तोड़ करके फिर से बनवाना पड़ा. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को अदालतों की सुरक्षा का रोडमैप 15 जनवरी तक प्रस्तुत करने के लिए कहा है. न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल और न्यायमूर्ति सुनीत कुमार की खंडपीठ ने जिला न्यायालय में विशेष प्रशिक्षित फोर्स तैयार करने, सीसीटीवी कैमरे लगाने, बाउंड्रीवॉल बनाने के साथ अधिवक्ताओं व वादकारियों को बिना परिचय पत्र के प्रवेश नहीं देने संबंधित कई मुद्दों पर सरकार को काम करने का आदेश दिया है. याचिका पर अगली सुनवाई 16 जनवरी को होगी. कोर्ट के निर्देश पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और डीजीपी ओपी सिंह गुरुवार को अदालत में हाजिर हुए.

• बेसिक शिक्षा विभाग ने UPTET 2019 की संशोधित समयसारिणी जारी कर दी है. UPTET 2019 आठ जनवरी को दो पालियों में होगा. पहले इसका आयोजन 22 दिसम्बर को होना था. संशोधित समयसारिणी के हिसाब से 14 जनवरी को वेबसाइट पर उत्तरमाला जारी होगी. 17 जनवरी तक उत्तरमाला पर आपत्ति की जा सकेगी. विषय विशेषज्ञ समिति आपत्तियों का 28 जनवरी तक निराकरण करेगी. संशोधित उत्तरमाला 31 जनवरी को जारी की जाएगी और रिजल्ट 7 फरवरी को जारी होगा.

• दलित तहसीलदार ने मुख्य राजस्व अधिकारी पर धमकी देने और मारपीट का आरोप लगाया है. हालांकि मीडिया में सुर्खियां बटोर रही इस खबर पर डीएम श्रीहरि प्रताप शाही की उलट है. जिलाधिकारी ने तहसीलदार के आरोपों से इनकार किया है. उन्होंने बताया कि दोनों अधिकारियों में आपसी विवाद जरूर है. लेकिन मारपीट की बात गलत है. उधर, बांसडीह के तहसीलदार गुलाब चंद्रा का कहना है कि राजस्व अधिकारी प्रवरशील बरनवाल ने उन्हें धमकाते हुए एक लाख 20 हजार रुपये देने के लिए कहे और मना करने पर उनके साथ मारपीट की. गुलाब चंद्रा की माने तो उन्होंने सदर कोतवाली में इस मामले में तहरीर भी दी है.

• बिजनौर के सबलगढ़ से बलिया तक करीब 1000 किलोमीटर की गंगा यात्रा होनी है. जिसका शुभारंभ 27 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर करेंगे. मगर यक्ष प्रश्न तो यह है कि सबलगढ़ में गंगा में तो पर्याप्त पानी नहीं है. फिर यात्रा शुरू कैसे होगी. मुख्यमंत्री को यहीं से यात्रा शुभारंभ करके यात्रा के पहले पड़ाव तक बोट से सफर करना है. मगर यह संभव कैसे होगा. पानी कम होने की स्थिति से शासन को भी अवगत कराया जा रहा है.

• भाजपा सरकार ने अतीत में नये साथियों को पुरानी पेंशन योजना से वंचित करने का काम किया था. अब वह शिक्षकों के संघर्ष से अर्जित उपलब्धि छीनने पर उतारू है. ऐसा कहना है शिवकुमार मिश्र का. टाउन इण्टर कालेज के सभागार में शिवकुमार मिश्र गुरुवार को उप्र माध्यमिक शिक्षक संघ (शर्मा गुट) के शिक्षकों की बैठक में बोल रहे थे. उन्होंने शिक्षकों और कर्मचारियों से सरकार को सबक सिखाने को लामबंद होने का आह्वान किया.

• त्याग के मामले में भरत का एक अलग स्थान है. इसलिए प्रभु राम उन्हें हृदय में धारण करते
थे. ऐसा कहना है अयोध्या से आयीं कथावाचिका शांति श्रेया का… रसड़ा के श्रीनाथ मठ परिसर में चल रहे श्रीरामचरित मानस नवाह परायण पाठ और संत सम्मेलन में छठवें दिन शांति श्रेया श्रद्धालुओं को संबोधित कर रही थी.

• कलशयात्रा अपने आप में यज्ञ है. कलश सिर पर उठाने मात्र सभी मनोकामना पूरी हो जाती है.
ऐसा कहना है शान्ति कुन्ज हरिद्वार से पधारे विद्वान आचार्य शशिकांत सिंह का…. बलिया सिटी के महावीर घाट स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर चल रहे 1008 कुन्डीय गायत्री महायज्ञ के दौरान आचार्य शशिकांत सिंह श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे.

• संस्कार के अभाव के चलते ही समाज में कुरीतियां बढ़ रही है. इसका एकमात्र इलाज सत्संग है. ऐसा कहना है अयोध्या धाम से पधारे प्रसिद्ध संत पंडित गौरव कृष्ण शास्त्री का. शास्त्री जी बृहस्पतिवार को मीडिया सेंटर पर मीडिया को संबोधित कर रहे थे. पंडित गौरव कृष्ण शास्त्री दुबहर के दत्तुमठ में संगीतमय श्रीमदभागवत कथा सुनाने के लिए ही आए थे.

• दोस्तों संग नए साल पर पिकनिक मनाने गए क्लास नौ के छात्र का शव नसीरपुर मठ गांव के सामने गंगा नदी में मिला. शव की शिनाख्त नरहीं थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी राजेश राम के 14 वर्षीय पुत्र विशाल के तौर पर हुई. विशाल के दोस्तों का कहना है कि वे नाव में खाना बना रहे थे. इसी दौरान कुछ अपरिचित लोगों ने उन पर हमला बोल दिया. इसके बाद वे नदी में कूद गए. बहरहाल पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है. पुलिस का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद विशाल की मौत का राज खुल पाएगा.

• 13 साल की छात्रा सलोनी यादव निपनिया ढाले पर पिकअप की चपेट में आ गई. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा के मुताबिक इस हादसे में घायल सलोनी को तत्काल सीएचसी सिकंदरपुर पहुंचाया गया. मगर वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. खेजूरी के बालूपुर निवासी नगेंद्र यादव की बेटी थी सलोनी. निपनिया निवासी नाना अक्षयवर यादव के यहां रहकर पढ़ाई कर रही थी. मनियर पुलिस ने पिकअपको कब्जे में ले लिया.

• सिवान ने एकतरफा मुकाबले में कोलकाता को 5-0 से पराजित कर खिताब अपने नाम कर लिया. मौका था अवधेश सिंह मेमोरियल ऑल इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच का. हमारे संवाददाता पंकज सिंह ने बताया कि संत यतीनाथ मिनी स्टेडियम सुखपुरा में चल रहा था यह सात दिनी टूर्नामेंट. सलेमपुर सांसद रवींद्र कुशवाहा ने विजेता टीम के कैप्टन को 21 हजार रुपये का चेक, ट्रॉफी और उपविजेता टीम के कैप्टन को 11 हजार रुपये का चेक, ट्राफी और अन्य पुरस्कार प्रदान किया.

• वृद्धाश्रम की बेहतरी के लिए वे हरसंभव मदद को हमेशा तैयार हैं. ऐसा कहना है राज्यसभा सांसद नीरज शेखर का. नीरज शेखर ने गुरुवार को वृद्धाश्रम में बुजुर्गों को स्वेटर, इनर, मोजा, टोपी, शाल आदि देकर सम्मानित किया. गुरु गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर नीरज शेखर गड़वार पहुंचे थे.

• दुग्ध उत्पादन, पशुपालन व कृषि के माध्यम से गावों के विकास की संभावना अधिक है. ऐसा कहना है बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त का. बलिया सांसद मुरलीछपरा ब्लॉक मुख्यालय पर गुरुवार को किसान गोष्ठी व कृषि ऋण मेले को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर जिले के कृषि वैज्ञानिकों व अधिकारियों ने कम खर्च में अधिक उपज की खेती के टिप्स बताए.

• स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत रसड़ा नगर पालिका परिषद में सीसीटीवी कैमरे का उद्घाटन शुक्रवार को दिन के 11 बजे होगा. जिलाधिकारी श्रीहरिप्रताप शाही और पुलिस कप्तान देवेंद्र नाथ इसका उद्घाटन करेंगे. यह जानकारी रसड़ा नगर पालिका के कार्यवाहक अध्यक्ष वशिष्ठ नरायण सोनी ने दी. उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का शुभारम्भ उप जिलाधिकारी विपिन कुमार जैन करेंगे.

• चूल्हे की आग से झुलस कर करीब आधा दर्जन बकरियों की मौत हो गई. इस हादसे में एक मुर्रा भैंस के भी लगभग 80 फीसदी झुलसने की सूचना है. हमारे संवाददाता रविशंकर पांडेय ने बताया कि बांसडीह के हालपुर गांव की मल्लाह बस्ती में यह हादसा हुआ. निर्भय नारायण साहनी की रिहाय़शी झोपड़ी में आग लग गई थी. बकरियां और भैंस उसी झोपड़ी में बंधी थी. आसपास लोगों की मदद से बड़ी मशक्कत के बाद आग को नियंत्रित किया जा सका.