बलिया जिले की पांच महान विभूतियों को संकल्प सम्मान 2019

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • “बेटी बेचवा” के मंचन के साथ ‘संकल्प रंगोत्सव’ का शानदार समापन

बलिया : पिछले तीन दिनों से बलिया कलेक्ट्रेट स्थित ड्रामा हॉल में चल रहे राष्ट्रीय नाट्य समारोह संकल्प रंगोत्सव का समापन 29 तारीख को इस वादे के साथ हुआ कि हर साल यह महोत्सव यूं ही आयोजित होता रहेगा. संकल्प साहित्यिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया की 15वीं वर्षगांठ पर 27 से 29 दिसंबर तक समारोह का आयोजन किया गया.

समारोह के आखिरी दिन दो नाटकों का मंचन हुआ. कोलकाता के लिटिल थेस्पियन ग्रुप द्वारा एसएम अजहर के निर्देशन में ‘पतझड़’ नाटक का मंचन हुआ. इस नाटक ने बलिया के रंगमंच पर अभिनय के नए प्रतिमान स्थापित किए. उमा झुनझुनवाला के शानदार अभिनय को देखकर बलिया के कला प्रेमी अचम्भित रहे.

नाटक टेनेसी विलियम्स की ‘द ग्लास मैनेजरी’ पर आधारित एक ऐसे परिवार की कहानी जिसमें परिवार का मुखिया अपनी जिम्मेदारियों से विमुख हो जाता है. उसका असर उसके बेटे पर भी पड़ता है. वह घर में रहकर भी अपने घर की जिम्मेदारियों को नहीं समझता.

मां पूरे परिवार को जोड़ने की कोशिश करती है. उसकी एक बेटी भी है जिसे वह चाहती है कि स्थापित हो जाए लेकिन अपाहिज होने के कारण उसे बहुत मुश्किलें झेलनी पड़ती हैं.

एक मां के सामने जब पूरे परिवार की जिम्मेदारी आ जाती है तो किन किन परिस्थितियों से जूझती है, इसका एहसास नाटक के कलाकारों ने कराया.

यह अद्भुत प्रस्तुति रही बलिया के रंगमंच पर. नाटक में मुख्य भूमिका वरिष्ठ रंगकर्मी उमा झुनझुनवाला की थी. संवाद अदायगी और देह भाषा कमाल की रही.इसके अलावा इंदीवर प्रधान, हिना परवेज, यामिनी प्रधान, अमर्त्य भट्टाचार्य, सुवन पार सेन की भी भूमिका सराहनीय रही.

दूसरी प्रस्तुति जिले की सुप्रसिद्ध रंग संस्था संकल्प की रही. महान लोक कलाकार भिखारी ठाकुर की अमर कृति को संकल्प के रंगकर्मियों ने मंच पर जीवंत कर दिया. नाटक में एक बेटी के दर्द को
मार्मिक तरीके से प्रस्तुत किया.

नाटक ने लोगों को पहले खूब हंसाया और अंत में दर्शकों की आंखें नम कर दी. नाटक उस दौर में लिखा गया था जब धन के अभाव में लोग अपनी बेटियां बेचते थे.आज दहेज और लड़कियों के प्रति भेदभाव से भरे सामाजिक ताने-बाने में नाटक उतना ही प्रासंगिक है और कालजयी है जितना पहले था.

मंच पर अपने शानदार अभिनय से लोगों को आकर्षित करने में सोनी, ट्विंकल गुप्ता, आनंद कुमार चौहान, अर्जुन रावत शानदार रहे.

इसके साथ पुष्पा, प्रकृति, संस्कृति, शालू, सलोनी पासवान, अखिलेश कुमार मौर्या, गोविन्दा पासवान, राहुल, अभिषेक, दीपक, प्रकाश, हरिकेश, विशाल, अभिषेक पासवान, राहुल, विवेक, की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण रही.

नाटक को संगीत से संवारा शैलेंद्र कुमार मिश्र ने, पार्श्व गायन बिट्टू ने किया जबकि उनके सहयोगी के रुप में कृष्ण कुमार यादव मिट्ठू और शैलेंद्र शर्मा थे. ध्वनि और प्रकाश की व्यवस्था राकेश विक्रम सिंह ने सम्भाली.

नाट्य प्रस्तुति से पहले संकल्प संस्था द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला संकल्प सम्मान इस साल पांच महान विभूतियों को दिया गया. ये पांचों विभूतियां बलिया की रहने वाली हैं और अपने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं.

यह सम्मान सुप्रसिद्ध उपन्यासकार सत्य व्यास को दिया गया जो मूलत: रुद्रपुर गायघाट के रहने वाले हैं. फिलहाल उड़ीसा में रहते हैं. अभी तक चार उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं जिसमें बागी बलिया प्रमुख है.

संकल्प सम्मान प्राप्त करने वाली दूसरी विभूति हैं सुप्रसिद्ध फिल्मी गीतकार डॉ० सागर. कंकरीट गांव के रहने वाले सागर फिलहाला मुंबई में रहते हैं. उनके लिखे गीतों की अब तक 25 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. बॉलीवुड के बड़े-बड़े गायक गायिकाओं ने इनके गीतों को गाया है.

युवा कवि अदनान कफ़ील दरवेश को भी संकल्प सम्मान से सम्मानित किया गया. अदनान राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं. दरवेश को भारत भूषण सम्मान और वेणुगोपाल सम्मान मिल चुके हैं. केदारनाथ सिंह की परंपरा को आगे बढ़ाने वाले अदनान बहुत ही सशक्त कवि हैं.

सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए रतसड़ की प्रधान सुश्री स्मृति सिंह को संकल्प सम्मान से नवाजा गया. युवा रंगकर्मी सोनी को भी यह सम्मान दिया गया. सोनी पिछले 6 वर्षों से रंगमंच पर लगातार सक्रिय है. अभिनय के साथ नृत्य के माध्यम से बलिया के रंगमंच को समृद्ध कर रही है.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विपीन जैन आइएएस एसडीएम रसड़ा द्वारा सभी सम्मानितों को बुके और सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया. सम्मानित करने से पहले दिल्ली विश्वविद्यालय के भगत सिंह कॉलेज के डॉ विंध्याचल मिश्र ने सब के बारे में विस्तार से बताया.

इस अवसर पर सुप्रसिद्ध चित्रकार राजेंद्र गर्ग, डॉ अमरनाथ पासवान, प्रोफेसर यशवंत सिंह, राम जी तिवारी, शालिनी श्रीवास्तव, डॉ कदम्बिनी सिंह, समीर पांडे, अजय पांडे, संतोष सिंह, पंडित ब्रजकिशोर त्रिवेदी, मोहन जी श्रीवास्तव, शैलेश सिंह, कौशल कुमार उपाध्याय, डॉ इफ़तेखार खान, डॉ राजेंद्र भारती, डा० भवतोष पांडेय,भानू प्रकाश सिंह और सैकड़ों गणमान्य उपस्थित रहे.

आयोजन को पिछले महीने से जिन लोगों ने कड़ी मेहनत करके सफल बनाया उनमें सोनी, ट्विंकल गुप्ता, डा० अशोक कंचन जमाल पुरी, अरविंद गुप्ता, आनंद कुमार चौहान, अर्जुन कुमार रावत, गोविंदा पासवान, अखिलेश मौर्या, विशाल, रोहित, अभिषेक, प्रकाश, दीपक की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

कार्यक्रम के अंत में संकल्प के सचिव रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी ने सभी कलाकारों और दर्शकों का आभार व्यक्त किया.