बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया/रसड़ा: बलिया सिटी के विशुनीपुर और गहेरी स्थित मस्जिदों के अलावा अन्य प्रमुख स्थानों पर भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात रहे. हर आने-जाने वालों पर पुलिस की पैनी नजर रही.

बलिया: अध्यक्ष रेलवे बोर्ड (CRB), नई दिल्ली विनोद कुमार यादव 28 दिसम्बर शनिवार को पूर्वाह्न 11.40 बजे बलिया रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे. CRB वाराणसी-बलिया-छपरा रेल खंड के विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण के संदर्भ में आ रहे हैं.

दुबहर: ब्यासी गांव स्थित अखार के दत्तुमठ में श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन वामन भगवान के जन्म महोत्सव की कथा अयोध्या धाम से पधारे प्रसिद्ध कथावाचक आचार्य गौरव कृष्ण शास्त्री ने सुनायी.

बैरिया : बरौनी से गोंदिया तक चलने वाली गोंदिया एक्सप्रेस का ठहराव रेलमंत्री पीयूष गोयल के आदेश पर सुरेमनपुर में स्वीकृत हो गया है. अब यह ट्रेन जनवरी महीने से सुरेमनपुर में रुकेगी. विधायक सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रेल मंत्रालय से जारी पत्र संख्या एनइआर /1337 /23.12.2019 उन्हें मिला है.

सिकन्दरपुर: बलिया मनियर मार्ग पर सैदपुर चट्टी के समीप सड़क पार कर रहे युवक को अज्ञात बाइक सवार ने टक्कर मार दी.बाइक सवार फरार हो गया. घायल युवक का इलाज स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चल रहा है.

सिकंदरपुर: थाना क्षेत्र के सिसोटार गांव में शुक्रवार की सुबह अज्ञात कारणों से आग लग जाने से रिहायशी झोपड़ी और उसमें रखे सामान राख हो गये. साथ ही, दो बकरियां भी जल गई.

सिकन्दरपुर : बंसी बाजार में एक महिला स्नान के बाद ठंड से बचने के लिए अलाव के पास बैठ गई. अचानक आग की चपेट में आने से महिला झुलस गई, आनन-फानन में लोगों ने महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकन्दरपुर पहुंचाया जहां पर उसका इलाज चल रहा है.

सुखपुरा : संत यतीनाथ मिनी स्टेडियम सुखपुरा में चल रहे अवधेश सिंह मेमोरियल अखिल भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट के दूसरे मैच में शुक्रवार को नेपाल ने फैजाबाद को एक गोल से पराजित किया. मैच के प्रारंभ से ही नेपाल के खिलाड़ियों ने फैजाबाद पर दबाव बनाए रखा.

बैरिया : बलिया जिले के वशिष्ठ नगर गांव के निवासी सुमन्त कुमार सिंह को BHU के 101वें दीक्षांत समारोह में साहित्याचार्य की उपाधि से अलंकृत किया गया. साथ ही,प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने के लिए उन्हें स्वर्ण पदक प्रदान किया गया.

सिकंदरपुर : गंगोत्री देवी इंटर कॉलेज के प्रांगण में संस्था के संस्थापक स्वर्गीय बालेश्वर प्रसाद गुप्ता की 12 वीं पुण्यतिथि धूमधाम से मनाई गई. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक संजय यादव ने स्वर्गीय बालेश्वर प्रसाद के जीवन वृत्तांत पर चर्चा किया.

बैरिया: स्थानीय थाना क्षेत्र के नील के कोठी गांव के पास शुक्रवार की सुबह भांगड़ नाले में बीघिन माई स्थान के पास इसी गांव के निवासी मुकेश वर्मा (25) का श​व पानी में पड़ा मिला. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.

रसड़ा : भाजपा नेता ठाकुर मंगल सिंह सेंगर ने अपने कैम्प कार्यालय पर इस वर्ष भी भारतीय जनता पार्टी के पुरोधा स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस पर दीप प्रज्ज्वलित कर पुष्प अर्पित किये.ठाकुर मंगल सिंह सेंगर ने अटल जी के जीवन पर प्रकाश डाला. वहां मौजूद लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी मनाई.

सुखपुरा : संत यतीनाथ मिनी स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित अवधेश सिंह मेमोरियल अखिल भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में गुरुवार को कोलकाता एवं आरा के बीच खेला गया. मैच के निर्धारित समय में कोई टीम किसी पर गोल नहीं कर पाई.

• गंगा के बदले रुख से कई गांवों पर संकट गहरा गया है. इसी के मद्देनजर गुरुवार को बाढ़ खंड के इंजीनियरों ने माल्देपुर औऱ हैबतपुर गांव के पास गंगा के कटान क्षेत्र का जायजा लिया. मुबारकपुर, सरफुद्दीनपुर, खोरीपाकर, बांसथाना दियारे का हजारों एकड़ उपजाऊ जमीन गंगा में समा गई है. अब यह आबादी की तरफ तेजी से साथ बढ़ रही है. यही हाल बलिया शहर से सटे माल्देपुर और हैबतपुर गांव के इर्द गिर्द भी है. आधा दर्जन गांव के किसान राज्य मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ल से मिलकर इस बाबत फरियाद की थी. नदी को रोकने को लेकर बाढ़ विभाग के इंजीनियरों की टीम ने गुरुवार को कटान क्षेत्र का निरीक्षण किया. टीम ने बाढ़ क्षेत्र के नक्शा से गंगा नदी के बहाव और पूरे क्षेत्र की भगौलिक स्थिति की जानकारी ली.

• गुरुवार को कड़ाके की ठंड के बावजूद होत फजीरे प्रदेश के राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने अपने विधानसभा क्षेत्र में पदयात्रा शुरू कर दी. सरयां, कुतुबपुर, उजियार, नसीरपुर मठ, रामगढ़, दुलारपुर आदि गांवों में घर-घर जाकर वे लोगों से मिले. उनकी समस्याओं को जाना और निदान करने का भरोसा दिया. जनता के द्वार-आपकी सरकार कार्यक्रम के तहत मंत्री ने 15 दिसम्बर से पदयात्रा शुरू की थी.

• आज से बलिया में होगा रंगकर्मियों का जमावड़ा. संकल्प साहित्यिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया की ओर से 15वीं वर्षगांठ पर तीन दिनी राष्ट्रीय नाट्य समारोह “संकल्प रंगोत्सव” का आयोजन किया गया है. संकल्प के सचिव आशीष त्रिवेदी ने बताया कि नाट्य समारोह में प्रतिदिन 2 नाटकों की प्रस्तुति होगी. पहले दिन 27 दिसंबर को पटना, दस्तक की ओर से धूमिल की लंबी कविता पर आधारित नाटक पटकथा का मंचन होगा.

• नगर पंचायत सहतवार के पूर्व चेयरमैन बद्रीनाथ सिंह की पुरानी पत्थर की प्रतिमा की जगह पीतल की नयी आदमकद प्रतिमा लगाई जा रही है. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि बद्रीनाथ सिंह की 20 वीं पुण्य तिथि 19 जनवरी को मनायी जाएगी. पुण्यतिथि समारोह के दौरान नई प्रतिमा का अनावरण प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव करेंगे. प्रसपा के प्रदेश महासचिव नीरज सिंह गुड्डू ने बताया कि बद्रीनाथ सिंह सेवा संस्थान की सामुदायिक केन्द्र में गुरुवार की देर रात बैठक में तैयारी पर चर्चा हुई

• रोमांचक मुकाबले में पेनाल्टी शूट के जरिए कोलकाता की टीम विजयी रही. मौका था अवधेश सिंह मेमोरियल अखिल भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच का. हमारे संवाददाता पंकज सिंह ने बताया संत यतीनाथ मिनी स्पोर्ट्स स्टेडियम सुखपुरा में गुरुवार को कोलकाता औऱ आरा के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ. मगर निर्धारित समय तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकी. जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर योगेंद्र सिंह ने अवधेश सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया.

• गुमटी का ताला तोड़कर जैकेट, जूता आदि सामान सहित 20 हजार रुपये नगदी पर चोरों ने हाथ साफ कर दिया. हल्दी थाना क्षेत्र के सोनवानी बाजार में बुधवार की रात चोरों ने इस वारदात को अंजाम दिया. दुकानदार दीना यादव पुत्र उमा यादव ने चोरी की तहरीर हल्दी पुलिस को दे दी है.

• एल्डर्स कमेटी के चेयरमैन कैसर अली सिद्दीकी ने बेल्थरारोड तहसील अधिवक्ता एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राणाप्रताप सिंह और मंत्री सत्य प्रकाश उपाध्याय को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके बाद अध्यक्ष ने एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारियों को शपथ दिलाई. इस मौके पर सांसद द्वय सकलदीप राजभर और रवींद्र कुशवाहा, कांग्रेस नेता राष्ट्रकुंवर सिंह और नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त भी मौजूद रहे.

• ठेकेदार औऱ विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से 12 साल से नगरा के खंदवा में पीएचसी अभी बन ही रहा है. जबकि पीएचसी निर्माण के लिए 99 लाख रुपये भी शासन से 2006-7 में अवमुक्त कर दिया गया था. गुरुवार को इसी की जांच के लिए निर्माण निगम के महाप्रबंधक अजय कुमार मिश्र अचानक आ धमके. महाप्रबंधक ने पीएचसी निर्माण में हुई धांधली की बारीकी से जांच की. और जल्द से जल्द अधूरे पड़े काम को पूरा करवाने का ग्रामीणों को आश्वासन दिया.

• श्रीराम चरित मानस पाठ और संत सम्मेलन का गाजे-बाजे व हाथी, घोड़ा संग धूमधाम से कलश यात्रा जुलूस निकाला गया. हमारे संवाददाता संतोष सिंह ने बताया कि श्रीनाथ बाबा मठ प्रांगण से जुलूस नगर के विभिन्न मार्गों से होते हुए यज्ञ मंडप स्थल पहुंचा. इसी के साथ नौ दिनों तक चलने वाले इस धर्मिक अनुष्ठान का विधिवत शुभारंभ हो गया. श्रीराम चरित मानस पाठ और सत्संग अनुष्ठान समिति ब्रम्हस्थान, रसड़ा के तत्वावधान में यह आयोजन हो रहा है

• गुरुवार को जिले में पारा गोया लुढ़क गया. एकबारगी तो लगा कि मुंहे के भरे फेंका गया. बलिया में इस सीजन का सबसे ठंडा दिन गुरुवार रहा. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक के मुताबिक अधिकतम तापमान 16 डिग्री और न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस. कमोबेश बनारस समेत पूरे पूर्वांचल की यही दशा रही. ठंड से मनियर में एक व्यक्ति की मौत हो गई. अब तक जिले में दस से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं. गुरुवार को सबसे अधिक शामत स्कूल बच्चों की रही. स्कूल खुले थे. हालांकि देर शाम जिलाधिकारी ने उनकी सुध ली और 28 दिसंबर तक आठवीं तक के स्कूल बंद करने के निर्देश दिए. ट्रेन यात्रियों की भी कम फजीहत नहीं हुई. अप स्वतंत्रता सेनानी कैंसिल कर दी गई. तो डाउन दस घंटे विलंब से चली. सद्भावना चार घंटे, पवन दो घंटे, ताप्ती गंगा साढ़े तीन घंटे विलंब रही.

• विशेष प्रकार के चश्मे “सूर्य – दर्शी गागल्स ” से बच्चों औऱ शिक्षकों ने वर्ष के अन्तिम आंशिक सूर्य ग्रहण को देखा. हमारे संवाददाता रवि शंकर पांडेय के मुताबिक इस अद्भुत खगोलीय घटना को देखने के लिए ही जिला विज्ञान क्लब बलिया ने इस गागल्स को उपलब्ध करवाया था. ब्लाक संसाधन केन्द्र बाँसडीह पर विज्ञान शिक्षक/संचारक आशुतोष कुमार सिंह तोमर के नेतृत्व में सूर्य ग्रहण दर्शन का आयोजन किया गया. जिसमें कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय बाँसडीह, उच्च प्राथमिक विद्यालय बाँसडीह और आसपास के अन्य विद्यालयों के बच्चों और शिक्षकों की भी मौजूदगी दर्ज की गई.

• अत्यधिक ठंड और गलन के मद्देनजर नर्सरी से आठवीं तक के बलिया जिले के सभी सरकारी-प्राइवेट विद्यालय 28 दिसंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही का यह आदेश आवासीय विद्यालयों पर लागू नहीं होगा. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि डीएम ने यह भी निर्देश दिया है कि इस अवकाश की अवधि में भी प्रधानाध्यापक, अध्यापक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी विद्यालय में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करवाएंगे. साथ ही विद्यालय से सम्बंधित काम काज निबटाएंगे.

• गंगोत्री देवी इंटर कॉलेज, सिकंदरपुर के संस्थापक स्वर्गीय बालेश्वर प्रसाद गुप्ता की 12 वीं पुण्यतिथि धूमधाम के साथ मनाई गई. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक संजय यादव और विशिष्ट अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष जयप्रकाश साहू रहे. अपने संबोधन में अतिथियों ने बालेश्वर प्रसाद के व्यक्तित्व और कृतित्व पर चर्चा किया. इस दौरान एक दर्जन से अधिक छात्र छात्राओं को विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

• 27 दिसंबर की सुबह 11 बजे जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र कार्यालय परिसर में ऋण वितरण कैंप का आयोजन होगा. इसकी अध्यक्षता राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल करेंगे. केंद्र औऱ राज्य सरकार की ओर से संचालित रोजगारपरक योजनाओं के तहत यह कैंप आयोजित होगा. उपायुक्त उद्योग राजीव कुमार पाठक ने बताया कि जो बेरोजगार एवं उद्यमी उत्पादन या सेवा क्षेत्र में उद्योग स्थापित करना चाहते हैं. इस कैंप में भाग ले सकते हैं. ऋण लेने के इच्छुक युवा दो पासपोर्ट साइज फोटो, हाईस्कूल का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ इस कैंप में आवेदन कर सकते हैं.

• गुरुवार की दोपहर को दरगाह शाह वली कादरी के प्रांगण में डीएम बलिया श्रीहरि प्रताप शाही औऱ एसपी बलिया देवेन्द्र कुमार दुबे मय फोर्स अचानक पहुंच गए. अधिकारी द्वय ने नगर के चारों मोहल्लों के इमामों की एक बैठक करके नगर में शांति व्यवस्था बनवाकर रखने की अपील की. इस पर सभी इमामों ने सहमति जताई. और कहा कि वे लोग पूरी तरह से प्रशासन के साथ है. उनकी तरफ से किसी भी तरह का कोई भी शिकायत का मौका नहीं दिया जाएगा.

• मुर्गी दानों की बोरी में राख के बीच छुपा कर रखे थे दो सौ तीस पेटी शराब. डीसीएम और आई टेन कार पर हरियाणा निर्मित अंग्रेजी शराब को पुलिस ने जब्त किया. पुलिस को यह कामयाबी बांसडीह सहतवार मार्ग स्थित खरौनी मोड़ पर मिली. ड्राइवर समेत कुल पाँच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. गिरफ्तार लोगों में चार सोनीपत हरियाणा के रहने वाले हैं तो एक छपरा बिहार का.

• बलिया शहर में फेरी लगाकर शराब बेचने वाले एक तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. उसके पास से लगभग 180 शीशी देशी दारु बरामद हुआ है. पूछताछ के बाद पुलिस ने आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर जेल भेज दिया. नगर कोतवाली क्षेत्र के बनकटा निवासी लक्ष्मण को चौकी प्रभारी जापलिनगंज अतुल कुमार मिश्र ने दबोचा. पुलिस की मानें तो गिरफ्तारी के वक्त भी उसने दर्जनों शीशियों को कमर में बांध रखा था. बाकी झोले में मौजूद थी.

• भगवान की भक्ति का फल निर्मल मन वालों को ही मिलती है. भगवान को कपटी लोग कतई पसंद नहीं है. ऐसा मानना है पंडित गौरव कृष्ण शास्त्री का. पंडित जी दुबहर की शिवपुर दीयर नई बस्ती स्थित अखार के दतुमठ स्थित पोखरे पर श्रीमद् भागवत कथा के दूसरे दिन गुरुवार को उपस्थित श्रद्धालुओं को संबोधित कर रहे थे.

• महारुद्र द्वय महायज्ञ की जलयात्रा 27 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से प्रारम्भ होगी.श्री मुनिश्वरानन्द जी महाराज खपड़िया बाबा के 35 वीं पुण्यतिथि पौष पूर्णिमा के अवसर पर यह विशिष्ट आयोजन होगा. यह जलयात्रा स्वामी खपड़िया बाबा आश्रम संकीर्तननगर (श्रीपालपुर) से सती घाट (गंगा घाट) तक जाएगी. आश्रम से मिली जानकारी के अनुसार 28 दिसम्बर को पंचाग औऱ वेदी पूजन होगा. अपराह्न अरणीमंथन के बाद 29 दिसम्बर से प्रातः रुद्राभिषेक औऱ शाम को हवन के साथ यज्ञ शुरू हो जायेगा.

• UPTET की नई डेट को लेकर अब भी सस्पेंस बरकरार है. जबकि पिछले ढाई महीने से 16 लाख से अधिक उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. यूपीटीईटी परीक्षा की नई डेट पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश द्विवेदी के बयान से इसकी पुष्टि भी होती है. सतीश द्विवेदी ने दो टूक कहा कि हम यूपीटीईटी की एक ऐसी डेट निकालने की कोशिश कर रहे हैं कि इससे कोई अन्य प्रतियोगी परीक्षा क्लैश न हो. बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट की सेक्रेटरी रेणुका कुमार ने कहा कि अभी कोई नई डेट नहीं सोची गई है. जल्द ही नई तिथि का ऐलान किया जाएगा. गौरतलब है कि UPTET Exam 22 दिसंबर को होने वाला था.लेकिन नागरिकता संशोधन कानून को लेकर मचे बवाल के चलते परीक्षा टाल दी गई.