बलिया में पहली बार राष्ट्रीय नाट्य समारोह संकल्प रंगोत्सव 27 से….

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

यूपी, बिहार, एमपी और पश्चिम बंगाल के रंगकर्मियों का महासंगम
साहित्य प्रेमियों के लिए पुस्तक प्रदर्शनी और कविता पोस्ट प्रदर्शनी भी
जिले की पांच विभूतियों को दिया जाएगा संकल्प सम्मान
संकल्प रंगोत्सव देश भर से 100 से ज्यादा रंगकर्मी सहभागिता करेंगे

बलिया। जनपद बलिया में पहली बार राष्ट्रीय नाट्य समारोह का आयोजन होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल के रंगकर्मियों का महासंगम इन 3 दिनों में होगा और 6 नाटकों का भव्य मंचन भी.

संकल्प साहित्यिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया के 15 वीं वर्षगांठ पर 27 से 29 दिसंबर 2019 को तीन दिवसीय राष्ट्रीय नाट्य समारोह “संकल्प रंगोत्सव” का आयोजन किया गया है. आयोजन में देश भर से 100 से ज्यादा रंगकर्मी सहभागिता करेंगे. 22 दिसंबर को संकल्प के मिश्र नेवरी स्थित कार्यालय पर प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के संयोजक संकल्प के सचिव रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी ने बताया कि जनपद के लिए ऐतिहासिक आयोजन होगा.

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय समारोह में पश्चिम बंगाल की लिटिल थेस्पियन टीम द्वारा उमा झुनझुनवाला और एमएस अजहर के निर्देशन में “पतझड़ “नाटक, जबलपुर मध्य प्रदेश से अरुण पांण्डेय की टीम द्वारा “निठल्ले की डायरी”, पटना (बिहार) से रंग यात्रा (भिखारी ठाकुर स्कूल आफ ड्रामा) द्वारा “बुद्धिजीवी”, दस्तक पटना द्वारा पुंज प्रकाश के निर्देशन में “पटकथा”, वाराणसी से सेतु सांस्कृतिक केंद्र द्वारा सलीम राजा के निर्देशन में “हादसे के बाद “और संकल्प बलिया द्वारा “बेटी बियोग “नाटक का मंचन आशीष त्रिवेदी के निर्देशन में किया जाएगा. 

 

कार्यक्रम प्रति दिन शाम 5:00 बजे से 8:00 बजे तक कलेक्ट्रेट स्थित ड्रामा हाल (प्रेक्षा गृह) में होगा. कार्यक्रम स्थल पर साहित्य प्रेमियों के लिए पुस्तक प्रदर्शनी लगेगी. गाजीपुर की संभावना कला मंच के कलाकारों द्वारा कविता पोस्टर प्रदर्शनी लगेगी. कार्यक्रम स्थल को खूबसूरत बनाने के लिए संकल्प के रंगकर्मी दिन रात लगे हुए हैं.

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर संकल्प द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला संकल्प सम्मान भी जिले के पांच विभूतियों को दिया जाएगा. यह सम्मान इस साल युवा साहित्यकार सत्य व्यास को उपन्यास सृजन के क्षेत्र में, युवा गीतकार डॉ सागर को बालीवुड की फिल्मों में गीत रचना के लिए, युवा कवि अदनान कफ़ील दरवेश को काव्य रचना के क्षेत्र में, स्मृति सिंह को सामाजिक कार्य के क्षेत्र में, जबकि रंगकर्मी सोनी को रंगकर्म के क्षेत्र में दिया जाएगा. सभी प्रतिभाएं बलिया की रहने वाली हैं और अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही हैं.

कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही करेंगे. आशीष त्रिवेदी ने बताया कि पूरा आयोजन जन सहयोग से हो रहा है. उन्होंने जनपद के कला प्रेमियों से इस आयोजन में सहभागिता करने और हर संभव सहयोग करने की भी अपील की. प्रेसवार्ता में आयोजक मंडल के सदस्य डॉ. अशोक कंचन जमालपुरी, अरविंद कुमार गुप्ता, डॉ. कादम्बिनी सिंह, आनंद कुमार चौहान अर्जुन, सोनी ट्विंकल गुप्ता के अलावा रोहित, विशाल, तारकेश्वर पासवान, विवेक, अभिषेक, प्रकाश, दीपक, राहुल इत्यादि उपस्थित रहे.