अब तक विद्यार्थियों में नहीं बंट पाये स्वेटर-जूते

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • बढ़ती ठंड में ठिठुरते हुए स्कूल आ रहे हैं बच्चे
  • ठंड में सिकुड़कर क्लास में बैठ रहे हैं विद्यार्थी

 

बैरिया : शिक्षा क्षेत्र बैरिया के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को ठंड को देखते हुए न तो अवकाश दिया गया और न ही सरकारी व्यवस्था अंतर्गत स्वेटर ही दिये गये.

 

विद्यालयों में छात्रों में बांटने के लिए आये स्वेटर के बंडल में कटे फटे तथा साइज में बहुत ही छोटे स्वेटर आए थे. विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने सीधे बंडल वापस कर दिया. अब जबकि ठंड बढ़ती जा रही. छात्र या तो पिछले साल का या अपनी व्यवस्था से स्वेटर पहनकर विद्यालय पहुंच रहे हैं. अधिकांश छात्र छात्रा तो बिना स्वेटर के ही विद्यालयों में पढ़ने आते देखे जा रहे हैं.

 

 

गौरतलब है कि इस साल प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार प्राथमिक विद्यालयों में लुधियाना की कंपनी को टेंडर दिया गया. यह तय हुआ था कि समय से स्वेटर विद्यालयों को पहुंचा कर ठेकेदार स्वेटर वितरण कराएंगे. उसे प्रधानाध्यापक खंड विकास अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी प्रमाणित करेंगे.

 

स्थिति यह थी कि काफी देर से बैरिया बीआरसी पर यहां के कुल विद्यालयों के लिए 15278 स्वेटर भेजे गये. वहां से विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अपने विद्यालय पर स्वेटरों का गट्ठर अपने खर्च से ले गए.

 

वितरण शुरू होते ही हर विद्यालय से स्वेटर के साइज में छोटे और क्वालिटी में घटिया होने की शिकायत आने लगी. कक्षा 8 के बच्चों के लिए आया स्वेटर कक्षा 6 के छात्रों में नहीं आ रहा था. वही कक्षा 5 के बच्चों के लिए आया स्वेटर किसी किसी जगह कक्षा एक के कुछ बच्चों में आया.

 

 

सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने वापस करने के लिए स्वेटर के बंडल बंधवा दिए. खंड शिक्षा अधिकारी बैरिया हेमंत मिश्र ने बताया अधिकांश विद्यालयों का स्वेटर बीआरसी कार्यालय पर आ गये है. ठेकेदार से सही साइज व गुणवत्ता वाला स्वेटर मांगा गया है. स्वेटर जल्द आने की उम्मीद है.

 

इधर बैरिया शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष सुनील सिंह का कहना है कि पिछले साल तक स्वेटर अध्यापकों से बंटवाये गये थे. वह क्वालिटी और साइज दोनों में ठीक था. इस बार जूता साइज में बड़ा और स्वेटर छोटा देखा जा रहा है. इस बार सरकार व्यवस्था अपने हाथ में ले ली है. स्वेटर साइज का ही नहीं आया.