दुमदुमा में बनेगा अत्याधुनिक खेल मैदान

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने खेल निदेशक के साथ किया सर्वे
  • 400 मीटर की सिन्थेटिक ट्रैक समेत होंगी कई और सुविधाएं

बलियाः जिले में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक बड़ा स्टेडियम बनेगा, जो पूर्वांचल का सबसे बेहतरीन खेल मैदान होगा. यह शहर के सात किमी दूर दुमदुमा में बनेगा. वहां 12 एकड़ जमीन खाली है, जिसका निरीक्षण खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी ने प्रदेश के खेल निदेशक आरपी सिंह के साथ किया. उन्होंने बताया कि फिलहाल जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया होगी. अगले वित्तीय वर्ष में बजट आवंटित होने के बाद वहां काम शुरू हो जाएगा.

 

निरीक्षण और सर्वे करने के बाद खेल निदेशक ने बताया कि शहर के बीच स्थित वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम को बेहतर बनाने का काम तो होगा ही, इसके अलावा दुमदुमा में ऐसा स्टेडियम बनेगा जहां 400 मीटर का सिन्थेटिक ट्रैक जैसी आधुनिक व्यवस्था होगी.

 

इसके अलावा आंतरिक हाल के साथ एक बेहतरीन बाहरी खेल मैदान की परिकल्पना पूरी होगी. खेल निदेशक ने दावा कि यह मैदान पूर्वांचल का सबसे बेहतरीन खेल मैदान होगा. थम्हनपुरा में मंत्री और निदेशक गए, जहां जगह कम होने के बावजूद खेल निदेशक ने उसे भी बेहतर स्वरूप देने का भरोसा दिलाया.

 

स्टेडियम में बनेगी बड़ी जिम, अन्य व्यवस्थाएं होंगी दुरूस्त

 

आरपी सिंह ने बताया कि वीर लोरिक स्पोर्ट्स स्टेडियम का जीर्णोद्वार किया जाएगा. इसमें बड़ी जिम बनाई जाएगी. बहुद्देशीय सभागार को भी ठीक कराया जाएगा. स्टेडियम में सीवरेज सिस्टम, बाथरूम, नीचे की जमीन को उंचीकरण के साथ ग्राउण्ड के हर मानक को पूरा कराने पर विशेष जोर होगा.

 

उन्होंने बताया कि इस पर ढाई से तीन करोड़ तक का खर्च आएगा. वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट में इस कार्य को डाल दिया गया है. अगले वित्तीय वर्ष के शुरू में ही काम शुरू हो जाएगा.

 

 

सोहांव में होगी प्रदेश स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता

खेल निदेशक ने बताया कि जिले में भी बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं होंगी. जल्द ही सोहांव में प्रदेश स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता होगी, जिसमें सभी 18 मण्डल की टीमें भाग लेंगी. प्रतियोगिता की सारी व्यवस्था खेल विभाग देखेगा. इसी प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से जिले में खेल के प्रति लोगों की रूचि बढ़ाने और प्रतिभाओं को निखारने का प्रयास होगा.

यूपी में खिलाड़ियों के आएंगे अच्छे दिन

बलियाः प्रदेश के खेल निदेशक आरपी सिंह ने कहा कि यूपी में अब खिलाड़ियों के अच्छे दिन आएंगे. मंत्री उपेंद्र तिवारी संग खेल मैदानों का सर्वें कर स्टेडियम में उन्होंने प्रेसवार्ता की.

 

सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में उन्होंने बताया कि अब ओलम्पिक में पदक पाने वाले खिलाड़ी को राजपत्रित अधिकारी पद पर नियुक्ति देगी. उन्होंने कहा कि ओलम्पिक में भाग लेने वाले खिलाडी को 10 लाख और एशियन गेम्स में भाग लेने वाले खिलाड़ी को पांच लाख प्रोत्साहन राशि देंगे.

 

ओलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने पर छह करोड़, रजत पदक पर चार करोड़ और कांस्य लाने वाले को दो करोड़ देंगे. इसी प्रकार एशियन गेम्स में यह प्रोत्साहन राशि क्रमशः पचास लाख, बीस लाख व दस लाख है.

 

खेल निदेशक ने यह भी बताया कि सरकारी नौकरियों में स्पोर्ट्स कोटे की काफी सीटें खाली पड़ी हैं. अकेले यूपी पुलिस में तीन हजार सीटें खाली हैं. अब ऐसी सीटें शीघ्र भरी जाएंगी. उन्होंने कहा कि हॉस्टल सुविधा में हमने 26 वर्षों से चल रही व्यवस्था में बदलाव किया है.

अब चन्द्रशेखर के नाम पर होगा स्पोर्ट्स कालेज

खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि जिले में बन रहा स्पोर्ट्स कालेज पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर के नाम पर होगा. इसके नामकरण की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी हैं और इस पर अंतिम मुहर भी लग गयी है. मुख्यमंत्री ने इसका अप्रूवल भी हो गया है.