विश्व निर्माण में भारत के युवाओं की भूमिका अहम : डिप्टी सीएम

This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

  • नागाजी विद्यालय में केशव मौर्य ने एबीवीपी के 59वें प्रंतीय अधिवेशन का किया उद्घाटन

बलिया : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के गोरक्ष प्रान्त का 59वां प्रांतीय अधिवेशन नगर से सटे नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर माल्देपुर में शुरू हुआ. एबीवीपी के इस तीन दिवसीय अधिवेशन का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने मां सरस्वती व स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया.

 

 

उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा कि दुनिया में सबसे अधिक युवाओं वाला देश भारत है. युवाओं के हाथ देश का भविष्य है. प्रदेश सरकार हर वह कदम उठा रही है, जिसकी वर्तमान पीढ़ी को जरूरत है.

 

मौर्य ने कहा कि आज के युवा प्रतिभाशाली हैं. उनके सुझाव पर सरकार अमल करेगी. युवाओं की देश ही नहीं दुनिया के लिए बड़ी भूमिका है. पूरी दुनिया भारत के युवाओं के तरफ देख रही है.

महिला हिंसा पर डिप्टी सीएम ने कहा कि आज महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा है. निर्भया, हैदराबाद और उन्नाव कांड जैसी घटनाएं सुनने को मिल रहीं हैं. सवाल उठाया कि इसके पीछे क्या कारण है. हमारे समाज में पहले एक रिश्ता होता था. इस परंपरा को बनाए रखने की जरूरत है.

 

उन्होंने कहा कि पहले गांव की एक बेटी पूरे गांव की बेटी मानी जाती थी. तब समाज में पवित्र रिश्ता था. यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि मातृ शक्ति के प्रति आदर के भाव में गिरावट आई है. उनके प्रति फिर से सम्मान उभारने के लिए सरकार काम कर रही है.

 

मौर्य ने केंद्र व प्रदेश सरकार के कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को अपना बनाने की दिशा में देश बढ़ रहा है. जिस प्रकार से देश के कुछ हिस्सों में नागरिकता संसोधन बिल को लेकर आंदोलन चल रहे हैं, इसकी कोई जरूरत नहीं है.

 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में 66 माह की केंद्र सरकार ने देश को आगे बढ़ाया है. विगत 35 माह में यूपी भी विकास की ओर अग्रसर है. हमने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बलिया को जोड़ा.

आज एक ऐसी सरकार बनी है जो किसी को चिकित्सा के अभाव में मरने नहीं देगी. इसी के तहत पांच लाख के इलाज की व्यवस्था की गई.कहा कि आज कान्वेंट विद्यालय के बच्चों की तरह सरकारी स्कूलों में भी बच्चों के लिए यूनिफॉर्म की व्यवस्था की गई है.

 

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि नैतिक शिक्षा पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. आज प्राथमिक स्तर से ही नौतिक शिक्षा देनी जरूरत है. उत्तर प्रदेश में आज बच्चों के मन में यह भाव पैदा हुआ है कि वे पढ़कर कुछ कर सकते हैं.

 

 

स्वागत भाषण में प्रो. केएन सिंह ने कहा कि विश्व का सबसे बड़े छात्र संगठन एबीवीपी व्यक्ति निर्माण में लगा है. इस संगठन ने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में आदर्श और मानक लोगों का समूह खड़ा किया है. विद्यार्थी परिषद वर्तमान का नागरिक बनाती है.

 

एबीवीपी के गोरक्ष प्रान्त के अध्यक्ष राजशरण शाही ने कहा समाज की चुनौतियों से निपटने के लिए एबीवीपी लगातार कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि विद्यालयों को परिवार में बदलने की जरूरत है.

 

कार्यक्रम में एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ने कहा कि सात दशकों के विद्यार्थी परिषद की यात्रा में अनेकों कीर्तिमान स्थापित हुए. कहा कि इस संगठन ने समाज के लिए अच्छा नेतृत्व दिया है. यह संगठन पूरे राष्ट्र में फैला हुआ है. जो राष्ट्र के निर्माण में निरंतर काम कर रहा है.

 

इसके पहले मुख्य अतिथि और सभी विशिष्ट अतिथियों को बुके व अंगवस्त्रम देकर सम्मानित किया गया. उद्घाटन सत्र के अंत में एबीवीपी के गोरक्ष प्रान्त की वार्षिक पत्रिका स्मृति मंजूषा का विमोचन डिप्टी सीएम ने किया.

इस मौके पर खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी, संसदीय राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल, सांसद रविन्द्र कुशवाहा, विधायक सुरेंद्र सिंह, विधायक धनन्जय कन्नौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, आशीष चौहान, प्रांत अध्यक्ष राजशरण शाही, प्रांत मंत्री भूपेंद्र सिंह राणा, स्वागत मंत्री डॉ. धर्मात्मा नंद, नगर अध्यक्ष अनिल तिवारी, नगर मंत्री रतन पांडेय, प्रशांत राय बंटी, अभिषेक राय, सौरभ सिंह रानू आदि थे. संचालन नगर अध्यक्ष अनिल तिवारी ने किया. आभार डॉ. धर्मात्मा नन्द गुप्ता ने व्यक्त किया.

बोर्ड परीक्षा के टॉपरों के स्कूलों-घरों तक बनेगी पक्की सड़क

उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने घोषणा की कि जो बच्चे बोर्ड परीक्षा में टॉपर होंगे उनके घरों तक हम पक्की सड़क बनवायेंगे. उस सड़क का नाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि जिस विद्यालय से हाई स्कूल व इंटर में बच्चे टॉप करेंगे उस स्कूल तक भी पक्की सड़क सरकार बनाएगी.

खूब लगा भारत माता का जयकारा
एबीवीपी के प्रंतीय अधिवेशन में उत्साही कार्यकर्ताओं ने रह-रहकर भारत माता के जयकारे लगाए. इसमें बलिया कब कार्यकर्ताओं ने भृगु बाबा के भी जयकारे लगाए.

रूपेश सिंह की रेत पर उकेरी आकृतियों की रही धूम

 

 

नागजी सरस्वती विद्या मंदिर माल्देपुर के प्रांगण में मशहूर कलाकार रूपेश सिंह ने मंगल पांडेय, चित्तू पांडेय व स्वामी विवेकानंद सहित महान विभूतियों की आकृति रेत पर बनाई थी. कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए कार्यकर्ताओं व अन्य अतिथियों ने रूपेश की मेहनत को खूब सराहा. काफी देर तक यह सेल्फी प्वाइंट बना रहा.