बलिया न्यूज अपडेट में पढ़ें खबरें एक साथ संक्षेप में

news update ballia live headlines
This item is sponsored by Maa Gayatri Enterprises, Bairia : 99350 81969, 9918514777

यहां विज्ञापन देने के लिए फॉर्म भर कर SUBMIT करें. हम आप से संपर्क कर लेंगे.

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने शुक्रवार को हनुमानगंज ब्लाक के मंडी स्थित धान खरीद केंद्र का निरीक्षण किया. केंद्र पर उपलब्ध बोरे की संख्या, किसानों का पेमेंट स्टेटस सहित धान खरीद की अन्य व्यवस्था की जांच की./p>

रसड़ा : रेलवे स्टेशन के विशेष निरीक्षण यान से पहुंचे मंडल रेल प्रबंधक बीके पंजियार ने शुक्रवार को स्टेशन परिसर का निरीक्षण किया. सफाई व्यवस्था से नाखुश डीआएम ने अपने मातहतों को जमकर फटकार लगाई.रेलवे स्टेशन पर पूर्वोत्तर रेलवे के सलाहकार नरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने उनका स्वागत किया.

सिकन्दरपुर : बंशीबाजार चट्टी पर चाय पी रही एक वृद्धा की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गयी. जजौली निवासी लीलावती (60) पत्नी शिव बचन शुक्रवार की शाम को 4 बजे बंशीबजार चट्टी पर किसी दुकान पर बैठ कर चाय पी रही थी.

बांसडीह : प्राथमिक और जूनियर के विद्यार्थियों के लिए शासन द्वारा भेजे गये स्वेटर साइज में छोटे होने के कारण नहीं बंट पाये. एसडीएम दुष्यंत कुमार मौर्य और खण्ड शिक्षा अधिकारी पहली और दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को ही वितरण कर पाये.खण्ड शिक्षा अधिकारी ने साइज छोटी होने की शिकायती पत्र बेसिक शिक्षाधिकारी को भेजा.

दुबहर : जनाड़ी निवासी पूर्व अध्यापक विक्रमादित्य पांडेय की आठवीं पुण्यतिथि जनाड़ी गांव में समारोह आयोजित कर मनायी गयी. मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने कहा कि व्यक्ति का सबसे बड़ा धन शिक्षा है. हमें शिक्षा गुरु के माध्यम से ही मिलती है. उन्होंने कहा कि आज भले ही विक्रमादित्य पांडेय जी हमलोगों बीच नहीं हैं लेकिन उनकी दी हुई शिक्षा से कितने ही घर रोशन हो रहे हैं.

बलिया: माल्देपुर और हैबतपुर के किसानों द्वारा गंगा नदी की कटान और इससे नदी के आबादी की तरफ तेजी से बढ़ने की समस्या को राज्यमंत्री आनंद स्वरुप शुक्ला ने गंभीरता से लिया है. उन्होंने जिले के उच्च अधिकारियों के साथ बाढ़ खंड के अधिकारियों को इसके लिए उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

बैरिया : बैरिया के बाबू के डेरा और धोबही मोहल्ले में संदिग्थ हालात में आग लग जाने से लाखों रुपये के घरेलु सामान, कपड़े, नगदी जलकर राख हो गये. बाबू के डेरा में एक गाय भी उसमें जलकर मर गयी.

बेल्थरारोड : खंड शिक्षा अधिकारी निर्भय नारायण सिंह के औचक निरीक्षण के दौरान इब्राहिमपट्टी टोला के प्राइमरी स्कूल में एक शिक्षक और शिक्षामित्र गैरहाजिर मिले. शिक्षा क्षेत्र सीयर के डफलपुरा प्राइमरी स्कूल में 102 छात्रों की जगह 42 ही उपस्थित मिले. इस बात पर खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों के संबंधित प्रभारियों को फटकार लगायी.

बलिया : गाजीपुर-हाजीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 31 (NH 31) की मरम्मत के लिए उठी आवाज अब दिल्ली तक पहुंच गई है. बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और यूपी के मंत्री उपेंद्र तिवारी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को एनएच की स्थिति बतायी. गडकरी ने विभाग के अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया.

• टीडी कॉलेज चौराहे पर सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पुतला दहन किया गया. इस मौके पर आंदोलित टीडी कॉलेज के छात्रों ने सीएम के इस्तीफे की मांग की. छात्रों ने उन्नाव रेप और हत्याकांड के आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग की. इस मौके पर छात्रों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

• रसड़ा के रामपुर गांव में सड़क पर दौड़ने की प्रैक्टिस करते वक्त विजय राजभर का 20 वर्षीय पुत्र पिन्टू राजभर ठण्ड लगने से अचेत होकर गिर पड़ा. युवक के परिवार वाले उसे लेकर सीएसची पहुंचे. मगर चिकित्सकों ने युवक को मृत घोषित कर दिया. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्मार्टम के लिए भेज दिया. बताया जाता है कि पुलिस में भर्ती होने की तैयारी कर रहा था. इसी दौरान यह हादसा हो गया.

• वैसे पूर्वांचल में गुरुवार की दोपहर बाद अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. वाराणसी के साथ ही भदोही, मिर्जापुर में झमाझम तो गाजीपुर और मऊ में रिमझिम बारिश हुई. पश्चिमी विक्षोभ के चलते ऐसा हुआ. सुबह से ही आकाश में हल्के बादल दिखाई दिए. शाम को ठंडी हवा भी चल रही थी. शाम में बूंदाबादी शुरू हो गई. अगले दो दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की उम्मीद है. अधिकतम तापमान 23.6 और न्यूनतम 12.6 डिग्री सेल्सियस रहा. वातावरण में नमी की मात्रा 93 फीसदी रही.

• हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि बलिया में लगातार पारा गिरने से दिनों-दिन ठंड में इजाफा हो रहा है. ठिठुरन बढ़ी है. मगर नगर पालिका की नींद अभी नहीं टूटी है. सरकार के 10 दिसम्बर से अलाव जलवाने के फरमान था. मगर यहां अभी तक सुगबुगाहट भी नहीं है. सार्वजनिक जगहों पर लोग ठिठुर रहे हैं. विशेष तौर मेहनतकश गरीब मजदूर तबके के लोग. हालांकि नगरपालिका परिषद बलिया की ओर से ठंड में अलाव जलाने के लिए फिलहाल तीन लाख रुपये का बजट निर्धारित किया गया है. मगर अलाव का कहीं अता पता नहीं है. उधर नगरपालिका क्षेत्र रसड़ा में तो अभी न कहीं अलाव जल रहे हैं और न ही इसके लिए कोई बजट तैयार है.

• आठ सूत्रीय मांग को लेकर लेखपाल संघ ने गुरुवार को तहसील मुख्यालयों पर धरना दिया. तीसरे दिन धरना समाप्त करने की घोषणा करते हुए 13 दिसम्बर से जिला मुख्यालय पर आंदोलन करने का निर्णय किया. बांसडीह और सिकंदरपुर तहसील लेखपाल संघ ने गुरुवार को तीसरे दिन कार्य बहिष्कार कर धरना दिया.

• गुरुवार को उत्तर प्रदेश जल निगम संयुक्त समिति ने सिविल लाइन स्थित अधिशासी अभियंता (निर्माण खंड) कार्यालय पर धरना दिया. मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन भी डीएम को सौंपा. चेतावनी दी कि मांगें पूरी नहीं हुई तो 17 दिसम्बर को मशाल जुलूस निकालकर आंदोलन को तेज किया जायेगा. संघ की प्रमुख मांगों में सातवें वेतनमान दिये जाने, जल निगम को पूर्व की तरह शासकीय विभाग में परिवर्तित करने आदि सात सूत्री हैं.

• छह सूत्री मांगों को लेकर रोजगार सेवकों ने चार घंटे तक धरना प्रदर्शन किया. ग्राम रोजगार सेवक संघ के तत्वाधान में गुरुवार को रेवती ब्लाक मुख्यालय में उन्होंने आक्रोश जताया. इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि खंड विकास अधिकारी रोजगार सेवकों पर गलत कार्य करने के लिए दबाव बनाते हैं और इंकार करने पर कार्यमुक्त करने की धमकी दी जाती है.

• बोहा ताल के खेतों में सैलानी पक्षियों का शिकार कीटनाशक दवाओं से जोरों पर चल रहा है. बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के दवनी और बिंद के छपरा गांव के पास यह खुलासा हुआ.. बृहस्पतिवार की सुबह खेतों में किसानों ने कई सैलानी पक्षियों को मृत देखा. मौके से कीटनाशक दवा को भी कब्जे में लिया. सूचना के बावजूद वन विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे.

• सरयू नदी पर बिहार के दरौली और यूपी के खरीद गांव के बीच प्रतिवर्ष पीपा पुल लगाया जाता है. इस बार भी बन कर तैयार है. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि बस उद्घाटन का इंतजार है. वैसे अनौपचारिक रूप से पैदल और बाइक सवार का आवागमन चालू हो गया है. परंतु बालू के रेत में लोहे का प्लेट बिछाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विधिवत रूप से उद्घाटन किया जाएगा. इसके बाद इसी पीपा पुल के सहारे उतर प्रदेश के बलिया जनपद व सिवान जिले के दक्षिणाखंड के बीच आवागमन शुरू हो जाएगा.

• गाजीपुर-हाजीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के मरम्मत के लिए उठी आवाज अब दिल्ली दरबार तक पहुंच गई है. सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने केंद्रीय सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से नई दिल्ली स्थित उनके कार्यालय में मुलाकात की. इस दौरान उन्हें एनएच की दशा से अवगत कराया. साथ ही हाईवे पर गंगा किनारे ग्रीन बेल्ट फोर लेन मार्ग निर्माण के बारे में चर्चा की. गडकरी ने विभागीय अधिकारियों को शीघ्र डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया.

• गोल्ड मैडल प्राप्त करने में हमारी बेटियों की तादाद अच्छी खासी है. निश्चय ही यह बदलते भारत में महिला सशक्तिकरण का स्पष्ट संकेत है. ऐसा कहना है यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि जननायक चन्द्रशेखर विश्वविद्यालय का प्रथम दीक्षांत समारोह को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बतौर अध्यक्ष संबोधित कर रही थी. गुरूवार को कलेक्ट्रेट स्थित बहुउद्देशीय सभागार में यह आयोजन हुआ. राज्यपाल ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का जो नारा प्रधानमंत्री जी ने दिया है, उसका प्रभाव अब सुदूर और पिछड़े क्षेत्र में भी दिखाई देने लगा है.

• सड़क हादसे में गभीर रूप से घायल हृदयानंद तिवारी की आखिरकार गुरुवार को इलाज के दौरान मौत हो गई. हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि सिकन्दरपुर के खेजुरी मार्ग पर बुधवार को देर रात तेज रफ्तार बोलेरो ने विपरीत दिशा से आ रहे बाइक को जोरदार टक्कर मार दिया था. इस हादसे में बाइक सवार 24 वर्षीय दीपक वर्मा और 26 वर्षीय राहुल सोनी निवासी रतसड़ घायल हो गए थे. इसी हादसे में पैदल जा रहे जिगनहरा निवासी 70 साल के बुजुर्ग हृदयानंद तिवारी भी बुरी तरह घायल हो गए थे.

• फेफना की ओर से आ रही धान लदी डीसीएम असंतुलित होकर पेड़ से टकरा गई. इसी दौरान डीसीएम की चपेट में एक बाइक आ गई. चितबड़ागांव थाना क्षेत्र में शंकर होटल के पास यह हादसा हुआ. इस हादसे में बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. बाद में हालत गंभीर देख वाराणसी रेफर कर दिया गया. इस हादसे में घायल चितबड़ागांव थाना क्षेत्र के भूपालपुर निवासी 27 वर्षीय अक्षय कुमार वर्मा पुत्र भरत प्रसाद वर्मा बलिया जा रहा था.

• गुरुवार की सुबह बरातियों से भरी अनियंत्रित बोलेरो नहर में पलट गई. गड़वार थाना क्षेत्र के रतसर नहर मार्ग पर यह हादसा हुआ. गनीमत रहा कि किसी को गंभीर चोट नहीं आई. बांसडीह निवासी लाल बहादुर प्रजापति के पुत्र डब्लू प्रजापति की बारात थाना क्षेत्र गड़वार के चकिया निवासी बलिराम प्रजापति के यहां आई थी. बारात के लौटते वक्त यह हादसा हो गया.

• बैरिया तहसील में गुरुवार को तहसीलदार न्यायालय में वादकारी और उनके साथ आए लोगों ने अधिवक्ता संग मारपीट कर दी. मौके पर मौजूद अधिवक्ताओं और वादकारियों ने बीच बचाव कर मामला शांत करवाया. संबंधित अधिवक्ता ने घटना की तहरीर बैरिया पुलिस को सौंप दी है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है. तहसीलदार ने एसडीएम को रिपोर्ट भिजवा दी है. एसडीएम ने मामले को दूसरी तहसील में स्थानांतरित करने की रिपोर्ट डीएम को भिजवा दिया है.

.

• आजमगढ़ के देवगांव कोतवाली से संबद्ध पल्हना चौकी पर तैनात 55 वर्षीय सिपाही अमरनाथ की बुधवार की रात हृदयगति रुकने से मौत हो गई. सिपाही के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया. सिपाही अमरनाथ बलिया जिले के रसड़ा थाना क्षेत्र के निवासी थे.

• बुधवार की रात बैरिया के बाबू के डेरा निवासी रामायण यादव के रिहायाशी मड़हे में अचानक आग लग गई. इसमें लाखों रुपये के घरेलू सामान, नगदी, कपड़े, गहने आदि जल कर राख हो गई. वहीं इस अग्निकांड में एक गाय जिंदा जल कर मर गई. ग्रामीणों ने घंटों प्रयास के बाद आग पर काबू पाया. प्रधान प्रतिनिधि सूर्यभान सिंह ने अग्निपीड़ित को 15 हजार रुपये नकद, कंबल, खाद्यान्न और तिरपाल उपलब्ध करवाया.

• उधर, बैरिया के ही धोबही मोहल्ले में देर रात संदिग्ध परिस्थितियों में आग लग गई. इसमें सकलदीप पासवान का रिहायशी मड़हा, खाद्यान्न, कपड़े सहित घरेलू सामान जल कर राख हो गया. बड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड की जवानों ने आग नियंत्रित किया. बताया जाता है कि सकलदीप पासवान का पड़ोसियों संग पुराना भूमि विवाद है. बुधवार को ही तहसील और पुलिस प्रशासन ने सकलदीप का अवैध अतिक्रमण हटावाया था. अब पीड़ित ने पड़ोसियों के ही खिलाफ थाने में इस मामले में तहरीर दे दिया है.

• सुखपुरा थाना क्षेत्र के भलुही ग्राम के बौरी में कल्पनाथ यादव के मकान को चोरों ने खंगाल दिया. बताया जाता है कि चहारदीवारी फांदकर चोरों ने एक लाख 70 हजार रुपये नगद के अलावा हजारों रुपयों के जेवरात पर हाथ साफ कर दिया. पीड़ित की सूचना पर पहुंची पुलिस छानबीन में जुट गई.

• दुबेछपरा ढाले के पास बाढ़ पीड़ित किसानों का अनशन चौथे दिन गुरुवार को भी जारी रहा. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि यहां किसानों ने मांगों के पूरा न होने पर आंदोलन को और तेज करने का संकल्प लिया. गांव बचाओ अभियान अंतर्गत एनएच 31 के किनारे स्थित हनुमान मंदिर परिसर में ग्रामीण अनशन पर बैठे हैं. आंदोलनकारियों की पांच सूत्रीय डिमांड है.