Central Desk December 9, 2019
news update ballia live headlines

नमस्कार! बलिया LIVE पर आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है. ये पेज आप सभी को एक साथ कम समय में सभी खबरें उपलब्ध कराने के मकसद से बनाया गया है. जब भी आपके पास थोड़ा वक्त हो इस पेज को एक बार देख लें – आपको ब्रेकिंग न्यूज़ और अपडेट के साथ साथ बीती घटनाओं का फॉलो अप भी मिलता रहेगा.

                                         ब्रेकिंग न्यूज

बलिया: जिला जज गजेंद्र कुमार की अध्यक्षता में प्री लिटिगेशन की बैठक दीवानी न्यायालय के सभागार में सोमवार को संपन्न हुई. इसमें 14 दिसम्बर को दीवानी न्यायालय के प्रांगण में लग रहे  राष्ट्रीय लोक अदालत  को लेकर  विचार विमर्श किया गया. बैठक में न्यायालय के सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे.

रसड़ा : नगरा मार्ग स्थित सिंगही चट्टी के समीप सोमवार को सायं चार पहिया वाहन के धक्के से बाइक सवार युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया. कोतवाली क्षेत्र के सुल्तानीपुर निवासी डिपु (22) बाइक से रसड़ा से अपने घर जा रहा था. तभी सामने से तेज रफ्तार चार पहिया वाहन टक्कर मार भाग निकला. उधर से गुजर रहे महिला कालेज के प्रबंधक बेहोश पड़े युवक को सीएचसी ले आये. हालत गंभीर होने पर चिकित्सको ने रेफर कर दिया.

सिकन्दरपुर : शिक्षा क्षेत्र नवानगर अन्तर्गत सिकन्दरपुर जूनियर हाईस्कूल के प्रांगण में एक सम्मान समारोह का भव्य आयोजन किया गया. इस दौरान मंडल स्तरीय खेल प्रतियोगिता में पहले और दूसरे स्थान पाने वाले स्कूल की 28 छात्राओं और 15 छात्रों को सम्मानित किया गया. मुख्य अतिथि खण्ड शिक्षाधिकारी ने मेडल, प्रशस्ति पत्र और माला पहनाकर सम्मानित किया.

बलिया : केंद्रीय विद्यालय संगठन के दिशा निर्देशों पर केंद्रीय विद्यालय में सामुदायिक भोज आयोजित किया गया. इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों में आपसी मेलजोल और एकता की भावना को मजबूत करना है.

बांसडीह : सुरहाताल पंप कैनाल से निकलने वाली प्रमुख नहर और उसके माइनरों की सफाई का कार्य प्रगति पर है. सिल्ट सफाई का जायजा लेने तहसीलदार बांसडीह गुलाबचन्द्र ने देवडीह ग्राम में औचक निरीक्षण किया. तहसील क्षेत्र के अढ़ौली गांव चल रहे सफाई कार्य को देखा.

रसड़ा: मऊ रेल मार्ग में छितौनी गांव के पास रेल पटरी के बीच 30 वर्षीय अज्ञात युवक का शव मिला है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया. सुबह शौच के लिए गये लोगों ने जब क्षतविक्षत शव देखा तो शोर मचाया. लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी. युवक की शिनाख्त नहीं हो सकी. आरपीएफ और पुलिस मौके पर पहुंच गई.

बलियाः जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने सोमवार को जिला जेल में महिला कैदियों और उनके बच्चों के बीच गर्म कपड़े बांटे. सबका हालचाल लेने के साथ कुछ सकारात्मक संदेश भी दिए. साथ ही, सभी कैदियों को योग के जरिए निरोग रहने की बात कही. उन्होंने कहा कि जेल में समय का सही दिशा में सदुपयोग करने का प्रयास करें.

बलियाः प्रदेश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के 12 दिसम्बर को आगमन के मद्देनजर जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र नाथ ने तैयारियों का जायजा लिया. हेलीपैड, स्वीस कॉटेज, दीक्षांत समारोह स्थल और डाकबंगले में जाकर जरूरी व्यवस्था परखी.

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार की बजाय सोमवार को कैबिनेट की अहम बैठक संपन्न हुई. इस दौरान योगी सरकार ने 33 प्रस्तावों को मंजूरी दी, जिसमें रेप मामलों में फास्ट ट्रैक कोर्ट का गठन जैसा महत्वपूर्ण फैसला शामिल है. 

बैरिया : छुट्टी का दिन होने के कारण रविवार को सुदिष्ट बाबा आश्रम परिसर में लगे धनुष यज्ञ मेले में लोगों की जबर्दस्त भीड़ रही. मेले में किचन से लेकर स्नानगृह और श्रृंगार तक के दैनिक उपयोग संबंधी सामान की जमकर खरीदारी की जा रही है.

• देहरादून में बीते शनिवार को सुबह ठीक 8 बजकर 50 मिनट हुए थे. एडवांस कॉल के साथ ही छाती ताने देश के भावी कर्णधार असीम हिम्मत और हौसले के साथ कदम बढ़ा रहे थे. इन्हें लीड कर रहे थे 9 जीआर मेडल विजेता, मिलिट्री स्टडीज में व्यक्तिगत उत्कृष्टता का सम्मान हासिल करने वाले बलिया के परिमल पराशर. पीओपी में शिरकत कर पास आउट होने वाले 377 जेंटलमैन कैडेट्स को लीड करने वाला यह युवा परिमल पराशर लेफ्टिनेन्ट की हैसियत अब देश की सेवा करेगा. भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) में पीओपी की परेड देखने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित देश-विदेश से कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. नरहेजी इंटर कालेज नरहीं के अध्यापक ब्रजेश कुमार पांडेय औऱ अध्यापिका पद्मा पांडेय का बेटा है परिमल. परिमल के सैन्य अधिकारी बनते ही पूरा गांव खुशी से झूम उठा.

• फेफना के 15 ग्रामसभाओं के ग्राउंड पर ओपेन जीम का प्रायोगिक परीक्षण किया जाएगा. ऐसा कहना है प्रदेश के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी का. खेल मंत्री रविवार को भाजपा कार्यालय पर प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग सफल रहा तो इसे समूचे प्रदेश में इसे लागू किया जाएगा. साथ ही बलिया स्टेडियम समेत अन्य खेल मैदानों का भी समुचित विकास किया जाएगा ताकि युवाओं को खेल के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद मिल सकें.

• रविवार को बिल्थरारोड स्थित जिला पंचायत के डाक बंगले में समाजवादी पार्टी के नेताओं ने सरकार के खिलाफ मुहिम छेड़ने का निर्णय लिया. पूर्व जिलाध्यक्ष आद्याशंकर यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधीर पासवान और ब्लाक प्रमुख विनय प्रकाश अंचल की मौजूदगी में यह बैठक हुई. इस मौके पर उन्नाव की गैंग रेप पीड़िता की आत्मिक शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया. साथ ही ऐलान किया गया कि 11 दिसंबर को दिन के 10 बजे से तहसील पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा.

• उधर, समाजवादी पार्टी के जिला कार्यालय में भी रविवार को श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई. इस मौके पर उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी के नेतृत्व में पार्टी पदाधिकारियों ने मौन रखकर उन्नाव की पीड़िता को नमन किया. इस मौके पर मोहम्मद रिजवी, नारद राय, सुभाष यादव, लक्ष्मण गुप्ता, संजय उपाध्याय, डॉ. विश्राम यादव, यशपाल सिंह, रामजी गुप्ता आदि ने श्रद्धांजलि अर्पित किया.

• इसी क्रम में रविवार को चौक शहीद पार्क में दो मिनट का मौन रख कर उन्नाव की गैंगरेप पीड़िता को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. इनरह्वील क्लब की महिला सदस्यों ने इस मौके पर कहा कि आए दिन बेटियां बलि की बेदी पर चढ़ रही है. अध्यक्ष अनिता सिन्हा ने कहा कि सरकारें केवल भाषण देने का काम करती हैं. मगर धरातल पर कुछ नहीं होता.

• रविवार को जय जवान वसुधैव कुटुम्बकम सेवा मिशन संस्था के बैनर तले सिकंदरपुर के पुरुषोत्तम पट्टी गांव में समारोह का आयोजन किया गया. शुभारंभ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कपिलदेव चौधरी के प्रतिमा पर माल्यार्पण से किया गया. इस मौके पर दादर आश्रम डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. उदय पासवान, जूहा स्कूल सिकंदरपुर के प्रधानाचार्य जहीर आलम, पूर्व सैनिक और शिक्षक दयाशंकर और रतसड कला की प्रधान स्मृति सिंह समेत लगभग दर्जन भर लोगों को सम्मानित किया गया.

• धनुष यज्ञ मेले का यह पहला इतवार था. जाहिर है भीड़ जबरदस्त रही. हमारे संवाददाता वीरेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि धनुष यज्ञ मेले में द्वाबा क्षेत्र के अलावा बिहार के सारण, भोजपुर औऱ आरा के लोग भी पहुंचते हैं. जमकर सामानों की खरीदारी भी की जाती है. सब्जी संग जलेबी नहीं खाए तो क्या खाए. इस बार गुड़ही जलेबी और बहराइच की पापड़ी की डिमांड ज्यादा है. मेले में किचन से लेकर स्नानगृह और श्रृंगार तक के दैनिक उपयोग से संबंधित सामानों की खूब खरीदारी की जा रही है.

• कराटे एसोसिएशन के तत्वावधान में कलर बेल्ट टेस्ट का आयोजन पूर्वोत्तर रेलवे स्कूल के प्रांगण में किया गया. इसमें सेंट जेवियर्स स्कूल, राधाकृष्ण एकेडमी, सनबीम स्कूल अगरसंडा, राजश्री पब्लिक स्कूल नगवां, मदर डिवाइन पब्लिक स्कूल चंद्रशेखनगर, गांधी शिक्षण संस्थान सुखपुरा, रेलवे स्कूल, कराटे ट्रेनिंग सेंटर डीपी ज्वेलर्स के लगभग 170 छात्रों ने प्रतिभाग किया.

• पुलिस ने तमंचा औऱ जिंदा कारतूस के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया. चौकी इंचार्ज सूरज सिंह के मुताबिक शनिवार की रात बलिया सदर कोतवाली क्षेत्र के महुआ मोड़ से यह गिरफ्तारी हुई है. गिरफ्तार युवक ने अपना नाम राकेश निवासी ग्राम गोठौली थाना बांसडीहरोड बताया है.

• मूल रूप से बनारस की रहने वाली अध्यापिका अनुराधा अब इस दुनिया में नहीं रही. शिक्षा क्षेत्र दुबहड़ के उप्रावि डुमरी में तैनात थी अनुराधा. इतवार को अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई. परिजनों ने बलिया सिटी के एक निजी अस्पताल में उन्हें भर्ती करवाया. हालत ज्यादा गंभीर होने पर उन्हें इलाहाबाद ले जाया जा रहा था. रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया.

• कम से कम सिकंदरपुर में इतवार के दिन बुजुर्गों की शामत रहीं. हादसों में दो बुजुर्गों की जान चली गई. पेड़ पर चढ़कर लौकी तोड़ रहे 65 वर्षीय किसान परशुराम असंतुलित होकर नीचे गिर पड़े. यह हादसा सिसोटार ग्राम सभा के सिवानपर गांव में हुआ. गंभीर रूप से घायल परशुराम को तत्काल सीएचसी सिकंदरपुर पहुंचाया गया. वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

• हमारे संवाददाता संतोष शर्मा ने बताया कि रविवार की दोपहर सिकंदरपुर से सवारियों को भरकर टेंपो नगरा की तरफ जा रही थी. दादर डिग्री कॉलेज के सामने अचानक गाय के आ जाने से टेंपो असंतुलित होकर पलट गई. इस हादसे में महुलानपार निवासी 80 वर्षीय श्याम नारायण गंभीर रूप से घायल हो गए. वैसे इस हादसे में कई अन्य के भी घायल होने की सूचना है. मगर सीएचसी सिकंदरपुर ले जाने डॉक्टर ने श्याम नारायण को मृत घोषित कर दिया.

• औचक छापामारी में पुलिस ने 120 लीटर कच्ची शराब बरामद की. वहीं दो कारोबारी भी पुलिस के हत्थे चढ़े. रेवती थाना क्षेत्र के भाखर गांव में रविवार की शाम को पुलिस को यह कामयाबी मिली.

• पकड़ी पुलिस का दावा है कि उन्होंने चार शातिर चोरों को चोरी के सामान, नगदी और असलहे समेत गिरफ्तार कर लिया है. पकड़े गए लोगों में गुड्डू मुसहर, राजेश मुसहर, अवधेश मुसहर और डीजल मुसहर शामिल हैं. बताया जाता है कि सीओ सिकंदरपुर के नेतृत्व में पकड़ी पुलिस टीम को यह कामयाबी तिलक भांटी नहर पुलिया पर सुबह चेकिग के दौरान मिली.

• रविवार को फेफना राजभर बस्ती में फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया. इस दौरान 175 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा बांटी गईं. इसमें सबसे अधिक मरीज चर्म रोग और घुटना दर्द से संबंधित रहे. केशरी शिक्षण-प्रशिक्षण सेवा संस्थान फेफना के तत्वावधान में यह आयोजन हुआ.

• कबड्डी में सिलहटा ने कुरेम को. खो-खो में अमहरा ने नरनी को और वॉलीबाल में चंद्रवार ने कंसो हराकर खिताब अपने नाम कर लिया. वहीं 400 मीटर की दौड़ में विजयशंकर अव्वल रहे. सभी विजेता प्रतिभागियों को चीफ गेस्ट ने प्रमाण पत्र, शील्ड तथा मेडल प्रदान कर सम्मानित किया. मोतीचंद द्रोपदी इंटरमीडिएट कालेज सिलहटा में शनिवार की शाम दो दिनी ब्लाक स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता आयोजित हुई.

• महामहिम राज्यपाल आनंदी बेन पटेल बृहस्पतिवार बलिया जिले में रहेंगी. हमारे संवाददाता कृष्णकांत पाठक ने बताया कि इसी के मद्देनजर जिलाधिकारी हरि प्रताप शाही ने आज मातहतों संग होमवर्क किया. राज्यपाल जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगी. इसके बाद क्षय के मरीज 18 साल से कम उम्र के बच्चों को गोद लेने वाली संस्थाओं की पदाधिकारियों संग भेंट करेंगी. साथ ही पढ़े बलिया-बढ़े बलिया कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले संस्थानों के प्राचार्य/प्रधानाचार्यों से भी मुलाकात करेंगी.

• राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने आज हनुमानगंज ब्लॉक के गांवों में जनचौपाल लगा लोगों की समस्याओं को सुना. मंत्री ने केसरुआ, वैना और कोट मझरिया के लोगों की समस्याओं के तत्काल निस्तारण का निर्देश भी दिया. उन्होंने गांव में सफाई व्यवस्था की जानकारी लेने के बाद एक-एक योजना की धरातल पर स्थिति की समीक्षा की.

• चिलकहर के गोपालपुर गांव में स्थित अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल में न तो प्रकाश की व्यवस्था है. न ही चहारदीवारी है. और न ही समुचित बजट उपलब्ध है. ऐसा कहना है ग्राम प्रधान बृज भूषण चौबे का. ग्राम प्रधान बृज भूषण चौबे ने यह जानकारी पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी ओपी श्रीवास्तव को निरीक्षण के दौरान दिया. इस मौके पर पशु चिकित्सा अधिकारी मनोज सिंह समेत रमेश यादव, खण्ड विकास अधिकारी मीना सिंह और रोजगार सेवक नन्दलाल राम, संजय सिंह आदि भी उपस्थित रहे.

• रविवार को पीआरडी जवानों ने भी कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया. सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई. जवानों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर समस्या के समाधान की मांग की. जवानों ने बताया कि ड्यूटी न मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति बिगड़ चुकी है.

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.